अंडा खरीदने जा रहे हैं बाजार, तो ये लेख आपके लिए है पढ़ ले वरना हो सकते हैं बीमार

देश के कई हिस्‍सों में ठंड ने अपनी दस्तक दे दी है. सर्दी आते ही देश में अंडे (Egg) की डिमांड काफ़ी बढ़ने लगती है क्‍योंकि इसमें प्रोटीन,...

0
381

AIN NEWS 1: बता दें देश के कई हिस्‍सों में ठंड ने अपनी दस्तक दे दी है. सर्दी आते ही देश में अंडे (Egg) की डिमांड काफ़ी बढ़ने लगती है क्‍योंकि इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा-3 की अच्‍छी खासी मात्रा होती है. डिमांड बढ़ते ही व्‍यापारी इस बात का काफ़ी फायदा उठाते हैं. कुछ कारोबारी तो नकली अंडे को मार्केट में बेचते हैं और आपकी सेहत के साथ काफ़ी खिलवाड़ करते हैं. जिससे आपकी सेहत को कुछ फायदा नहीं होता है और आप इससे बीमार भी हो सकते हैं. भारत में सबसे ज्‍यादा अंडे का प्रोडक्‍शन आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में ही होता है वहीं खपत की बात करें तो सबसे आगे तेलंगाना है. एक रिपोर्ट के अनुसार हैदराबाद में ही रोज 75 लाख अंडों की डिमांड होती है. अंडे का कारोबार एक लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा का हो गया है.

लेकीन अब बढ़ रहा है नकली अंडे का कारोबार

अंडे की बढ़ती डिमांड की वजह से नकली अंडे का कारोबार दिनोंदिन बढ़ रहा है, ऐसे में लोग नकली अंडे खाकर अपनी सेहत के साथ अनजाने मे खिलवाड़ कर रहे हैं, लेकिन अगर आप अंडे खरीदते समय ही उसकी जांच परख कर लें तो ये ज्‍यादा अच्‍छा होगा और ये बड़ी आसानी से किया भी जा सकता है. आपको बता दें कि नकली अंडा ज्‍यादा चमकदार होता है. इसलिए अगली बार अंडा खरीदते समय इस बात का भी ध्‍यान रखें. अंडे की चमक देखकर कभी आप खरीदारी न करें.

बता दें ऐसे करें असली और नकली अंडे की पहचान?

नकली अंडे बनाने के लिए उसके छिलके पर प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए अगर आप नकली अंडे को आग के पास रखेंगे तो अंडे से जलने की महक आएगी और वह आग को भी पकड़ सकता है.

क्या फेल हो गई नोटबंदी? 6 साल में ‘कैश इज किंग’ का जलवा बरकरार, 71 फीसदी बढ़ गए नोट!

ख़ास ये बात रखें ध्यान

अगर आपके पास असली अंडा है तो उसे हाथ में लेकर हिलाए, उसमें से किसी भी तरह की आवाज नहीं आएगी, लेकिन नकली अंडे को हाथ में लेकर हिलाने पर उसमें से कुछ आवाज आएगी. इसलिए अंडा खरीदने से पहले इस तरह पहचान करें, क्योंकि इस तरह नकली अंडे खाने से आपकी सेहत बहुत खराब हो सकती है.

(आप ये ख़बर देश की टॉप 10 हिंदी वेबसाइट www.Ainnews1.com पर पढ़ रहे थे हमारे साथ जुड़े रहने के लिए धन्यवाद)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here