आईए जानते है: जयपुर के नीरज शर्मा को आख़िर फेसबुक ने क्यों दिया 38 लाख का इनाम

0
168

Ainnews1.com: जयपुर, 21 सितंबर। राजस्थान के होनहार जयपुर में बीसीए के छात्र नीरज शर्मा ने सोशल प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम में बग (गलती) पकड़ने में सफ़लता हासिल कर ली ।

नीरज ने इंस्टाग्राम में इस बग को खोजा और इसके बारे में इंस्टाग्राम की टीम को इसकी जानकारी दी। नीरज जयपुर के पोद्दार इंटरनेशनल कॉलेज में बीसीए फर्स्ट ईयर के छात्र हैं। नीरज के मुताबिक यूजर को पता चले बिना ही थंबनेल को बदला भी जा सकता है। आसान शब्दों में इंस्टाग्राम में आईडी लॉगिन और पासवर्ड के बिना भी इंस्टाग्राम थंबनेल में फेरबदल किया जा सकता था जो उन्होने पकड़ लिया। इसके बारे में यूजर को पता भी नहीं लग सकता था।

फेसबुक ने इसके लिए नीरज की काफ़ी सराहना करते हुए उन्हें 38 लाख रुपए देकर सम्मानित भी किया है।इंस्टाग्राम के इस लूप को पकड़ने में नीरज को कुल 3 महीने का समय लगा। इसकी पूरी जांच प्रक्रिया और प्रमाणों के साथ इंस्टाग्राम की टीम ने नीरज द्वारा पकड़े गए वर्क को बिलकुल सही ठहराया और उन्हें सम्मानित भी किया। फेसबुक की टीम ने नीरज की सराहना की है। नीरज का नाम दुनिया भर से चुने गए लोगों में फेसबुक हॉलऑफ फेम वॉल पर भी आया है। इसके लिए फेसबुक ने नीरज को 38 लाख रूपए का पुरस्कार भी दिया है।नीरज शर्मा शुरू से ही काफी ज्यादा जिज्ञासु रहे हैं।

 

उन्होंने बीएससी फर्स्ट ईयर को ड्रॉप कर बीसीए में एडमिशन लिया। इन एप्लीकेशंस में एरर खोजना और टेस्टिंग करना नीरज का एक शौक रहा है। उनकी यही जिज्ञासा उन्हें और छात्रों से बिलकुल अलग बनाती है। नीरज काफी क्रिएटिव हैं। उनकी क्रिएटिविटी का नतीजा ही है कि आज नीरज का नाम पूरे विश्व से फेसबुक की हॉलऑफ फेम वॉल पर आया है। नीरज के पिता व्यवसायी हैं और मां स्कूल टीचर हैं। नीरज की इस उपलब्धि के बाद पोद्दार इंटरनेशनल कॉलेज में भी काफ़ी हर्ष का माहौल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here