उत्तर प्रदेश: गाज़ियाबाद में उद्धाटन से पहले रैपिडएक्स ट्रेन का कितना होगा किराया , नवरात्र में ही पीएम दिखाएंगे हरी झंडी!

0
481

AIN NEWS 1: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन का उद्घाटन खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को कर सकते हैं। इसकी पूरी सम्भावना है इसको लेकर के वसुंधरा सेक्टर 8 स्थित मैदान में तैयारी भी काफ़ी तेज़ी से चल रही है। रैपिडएक्स ट्रेन में कुल 6 कोच हैं। इनमें से कुल पांच स्टैंडर्ड और एक एक प्रीमियम कोच है। प्रीमियम कोच में सफर करने पर इसके यात्रियों को किराया अधिक देना होगा यात्रियों को इसके लिए टिकट गुलधर और दुहाई स्टेशन के प्रथम स्थल पर ही मिलेगा। वहां पर टिकट मशीन (टिकट वेंडिंग मशीन) और टिकट काउंटर भी बनाए गए हैं।

जान ले यात्री किराये में कटौती

इस ट्रेन में दैनिक यात्रा करने वाले यात्रियों को किराये में कुछ रियायत भी मिलेगी। टिकट मिलने के बाद दूसरे तल पर जाकर यात्री रैपिडएक्स ट्रेन में आसानी से सफर कर सकेंगे। इसके अलावा भी जो यात्री रोजाना रैपिडएक्स ट्रेन में सफर करेंगे उनके लिए टिकट के दाम में कुछ छूट की सुविधा भी दी जा सकती है। साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र रैपिडएक्स स्टेशन के काफ़ी नजदीक है। वह औद्योगिक क्षेत्र साइट 4 से भी सटा हुआ है। यहां से आनंद औद्योगिक क्षेत्र कुल 2 किलोमीटर, राजेंद्र नगर औद्योगिक क्षेत्र 3 किलोमीटर है। इन सभी औद्योगिक क्षेत्र से में कुल 3000 से अधिक औद्योगिक इकाइयां भी पंजीकृत हैं। औद्योगिक इकाइयों में सभी कर्मचारी और कामगारों की किल्लत बनी रहती है। इस किल्लत की एक बड़ी वजह यहां बस का अधिक किराया भी है। और बस से समय भी अधिक लगता है।

इसके लिए मोदीनगर और मुरादनगर से काफ़ी आसान होगा आना

अब रैपिडएक्स ट्रेन के चालू होने से इकाइयों में मोदीनगर, मुरादनगर, दुहाई के गांव से भी लोगों को यहां नौकरी करना काफ़ी ज्यादा आसान हो जाएगा। वे महज 10 से 12 मिनट में ही मुरादनगर से साहिबाबाद तक पहुंच जाएंगे। यात्रा भी इससे सस्ती रहेगी। औद्योगिक क्षेत्र में कामगार और कारीगर की किल्लत भी अब नहीं रहेगी। इससे उत्पादन में भी काफ़ी इजाफा होगा। पहले के मुकाबले अधिक तेज गति से ही उद्योगों का पहिया दौड़ेगा। इसके टिकट के दाम तय करने के लिए अभी तक मंथन चल रहा है। उम्मीद है कि रैपिडएक्स ट्रेन के उद्घाटन से कुछ 48 या 72 घंटे पहले टिकट के दाम भी घोषित कर दिए जाएंगे। रैपिडएक्स रेल का किराया शुरू में तो कुछ कम रखने पर भी विचार किया जा रहा है, जिससे अधिक से अधिक यात्री इस रैपिडएक्स रेल का प्रयोग कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here