एपल ने भारत में खोला पहला स्टोर, मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के जियोवर्ल्ड में कंपनी के CEO टिम कुक ने किया उद्घाटन!

0
408

एपल ने भारत में खोला पहला स्टोर

मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में पहला एपल स्टोर 

जियोवर्ल्ड में कंपनी के CEO टिम कुक ने किया उद्घाटन

AIN NEWS 1: एपल के लिए भारतीय बाजार का महत्व लगातार बढ़ रहा है। इसका सबूत एपल ने मुंबई में अपना पहला भारतीय रिटेल स्टोर खोलकर दे दिया है। ये स्टोर मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स यानी BKC के जियो वर्ल्ड ड्राइव में खोला गया है। कंपनी ने इस स्टोर का नाम ‘Apple BKC’ दिया है। Apple BKC के बारे में दावा है कि ये दुनिया का सबसे ज्यादा एनर्जी एफिसिएंट स्टोर है। पूरी तरह से सोलर एनर्जी पर आधारित ये स्टोर 100 फीसदी रिन्यूएबल एनर्जी से चलाया जाएगा।

एपल ने भारत में खोला पहला स्टोर

ये स्टोर 20 हजार वर्ग फीट एरिया में फैला है। इसका हर महीने 42 लाख रुपये का किराया है। इस स्टोर के लिए एपल ने 1.19 करोड़ रुपये का सिक्युरिटी डिपॉजिट भी दिया है। इस स्टोर का कॉसेप्ट ओपन स्टोर का है। इसे हाथ से बनाए गए लकड़ी की टाइलों से सजाया गया है। जिसके लिए साढ़े 4 लाख लकड़ी के टुकड़ों का इस्तेमाल हुआ है

मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में पहला एपल स्टोर 

इस स्टोर की खूबसूरत छत और ग्लास की बड़ी-बड़ी दीवारों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये ग्राहकों को प्रॉडक्ट्स के अनुभव के साथ एक शानदार माहौल भी मुहैया कराती हैं। मॉल में बने होने के बावजूद ये स्टोर कहीं से भी मॉल का हिस्सा नहीं लगता है। ग्लोबल स्टोर्स की तरह बनाए गए इस स्टोर में Today at Apple series, लेटेस्ट Apple प्रॉडक्ट्स, AirTag के साथ Apple पिक-अप की भी सुविधा है।

जियोवर्ल्ड में कंपनी के CEO टिम कुक ने किया उद्घाटन

Apple BKC में 100 कर्मचारी तैनात किए गए हैं। ये ग्राहकों और ऐपल के दीवानों से 20 भाषाओं में बातचीत करके उन्हें ऐपल के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की जानकारी देंगे। ये कर्मचारी स्टोर में आने वाले ग्राहकों को डिवाइस समझने में मदद करेंगे। इसे सही तरीके से ऑपरेट करने का तरीका बताएंगे। डिवाइस के लिए जरुरी एसेसरीज की जानकारी देंगे।

साकेत में 20 अप्रैल को खुलेगा दूसरा स्टोर

एपल के ग्लोबल स्टोर्स की तरह इसके मुंबई स्टोर में भी ग्राहकों को ट्रेड इन प्रोग्राम का विकल्प मिलेगा। इसके तहत एपल के ग्राहक अपने पुराने डिवाइस को बदल सकते हैं। पुराने डिवाइस के बदले नए डिवाइस खरीद सकते हैं। यही नहीं, उन्हें अपग्रेड करने के बारे में भी सही सलाह यहां पर मिलेगी। इस स्टोर में ‘मुंबई राइजिंग’ नाम से कई आयोजन किए जाएंगे। फ्री एजुकेशनल सेशन्‍स, फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, म्‍यूजिक, आर्ट, डिजाइन समेत तमाम विषयों को यहां कवर किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here