क्या है बेबी म्यूट मास्क ? क्या ये मास्क सच में रोते हुऐ बच्चों को चुप कराने के लिए आते है काम!

0
285

Table of Contents

क्या है बेबी म्यूट मास्क ? क्या ये मास्क सच में रोते हुऐ बच्चों को चुप कराने के लिए आते है काम !

जब बच्चा रोना शुरु करता है तो उसको चुप करना बहुत ही मुश्किल का काम है. बच्चे की मां ही होती है जो बच्चे को चुप करा सकते है वो भी मां को कम से कम एक घटें तक बच्चे को घुमाना पढ़ता है तभी बच्चा चुप हो पाता है और अगर  ऑफ‍िस के काम के बीच बच्‍चा रो दे तो फ‍िर मुश्क‍िल हो ही जाती है. इस मौके का फायदा उठाने के लिए एक कंपनी ने ‘बेबी म्‍यूट मास्‍क’ उतारा है. दावा है कि इसे लगाते ही बच्‍चा शांत हो जाएगा. या फ‍िर रोएगा तो आपको परेशानी नहीं होगी. लेकिन पेरेंट्स इसे देखकर सदमे में हैं. सोशल मीडिया में इसे लेकर हंगामा मचा हुआ है. यह कितना सही है, इसे लेकर सवाल उठ रहे हैं.
क्या है बेबी म्यूट मास्क
आपको बता दे कि बेबी म्‍यूट मास्‍क बनाने वाली कंपनी का कहना है कि अगर बच्‍चों को बेबी म्यूट मास्क पहना दिया जाएगा तो बच्‍चा शांत हो जाएगा, या फिर अगर रोएगा तो उससे आपको परेशानी नहीं होगी। और कंपनी  के ऊपर बेबी म्यूट मास्क की डिवाइस की जमकर आलोचना हो रही है।  कंपनी का कहना है कि बेबी म्यूट मास्क को   कामकाजी मांओं को ध्‍यान में रखते हुए बनाया है, जो महिलाएं वर्क फ्राम होम कर रही है, उनकी अगर कोइी मीटिंग चल रही है, या वो काम में अवरोध नहीं चाहती हैं तो अपने रोते हुए बच्‍चे के मुंह पर ये मास्‍क लगा सकती हैं। और फिर इस बेबी म्यूट मास्क से बच्चे के रोने के बारे में पता नही चल पाता है लेकिन पेरेंट्स इसे देखकर सदमे में जा चुके हैं। सोशल मीडिया में इसे लेकर हंगामा मचा पड़ा हैं। क्योकि यह कितना और किस हद तक सही है, इसे लेकर सवाल उठ रहे हैं।
बेबी म्यूट मास्क को कहा- कहा इस्तेमाल कर सकते है
कपनी के दावा किया हे कि उत्‍पाद पेश करने वाली वेबसाइट ने इसे बच्चे के लिए एक गेम चेंजर बताया हैं। साथ ही कंपनी का दावा है कि अगर आप फ्लाइट में सफर कर रहे हों, फ‍िल्‍में देख रहे हों या फ‍िर कार की सवारी कर रहे हों, तो उस दौरान यह आपके बच्‍चे को शांत रखेगा और आराम देगा जिससे बच्चा रोयेगा नहीं। इतना ही नहीं बल्कि मास्‍क को आपके बच्‍चे के मुंह और नाक को धीरे से ढकने के तरीके अनुसार डिजाइन किया गया है। इसे लगाने के बाद बच्‍चे के रोने की आवाज 87 फीसदी तक कम हो जाएगी। हालांकि, लोगों के मुताबिक- यह वैसा नहीं दिखता जैसा कि बताया गया है।बेबी म्यूट मास्क को सोशल मीडिया में इसकी फोटो को शेयर कर दी गई है इसको देखकर सोशल मीडिया पर  हगामा शुरु हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here