गाजियाबाद ख़ास ख़बर: दिल्ली में होने वाले जी-20 समिट के दौरान रास्ते में पड़ने वाले घरों की खिड़कियां बंद रखने का नोटिस, छतों पर भी नहीं जाए कोई!

0
888

AIN NEWS 1 गाजियाबाद : जान ले जी-20 समिट के दौरान हिंडन एयरपोर्ट से लेकर दिल्ली तक की यात्रा के दौरान रास्ते में पड़ने वाली सभी बहुमंजिला इमारत, घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की खिड़कियों को भी बंद करने की कार्रवाई को तेज कर दिया गया है। इसके लिए जीडीए ने रास्ते में पड़ने वाले सभी भवन स्वामियों को नोटिस भी जारी किए हैं। जीडीए के इस नोटिस में 9 से 11 सितंबर के बीच अपनी खिड़कियों को भी बंद रखने को कहा गया है।

जान ले शासन ने इसके लिए जारी की गाइडलाइन

G-20 सम्मेलन में हमारे देश आने वाले सभी हिस्सा लेने वाले अतिथियों की सुरक्षा के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने अपनी गाइडलाइन जारी की है। इसके साथ ही दूसरी तरफ, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने हिंडन एयरपोर्ट के आसपास मे ही बसी अनधिकृत कॉलोनी की रोड साइट की खिड़कियों को भी बंद करने के लिए अपनी कार्रवाई तेज कर दी है। इसके लिए जीडीए के प्रवर्तन विभाग के भी सभी स्टाफ को लगाया गया है। माना तो जा रहा है कि जी-20 में हिस्सा लेने वाले अतिथि हमारे हिंडन एयरपोर्ट पर उतरेंगे, जो कि लिंक रोड से होते हुए दिल्ली जाएंगे। उत्तर प्रदेश शासन ने इसके लिए जो गाइडलाइन जारी की है, उसमें तमाम विभागों को यह हिदायत दी गई है। ओर कहा गया है कि कही भी कोई नाली टूटी न हो, उसकी मरम्मत अच्छे से की जाए। नाली ढकी हो तथा चेंबर पर ढक्कन भी लगाया जाए। नाली तथा सड़क के बीच में इंटरलॉकिंग टाइल्स भी लगाई जाए तथा रास्ते में कहीं कोई जलभराव की समस्या हो तो निकासी के भी स्थाई प्रबंध किए जाएं। सभी खंभों पर लाइट जलती होनी चाहिए। फसाड लाइट और स्पाइडर लाइटिंग की व्यवस्था भी की जाए। इस बीच यदि कोई हैंड पंप खराब हो तो उसकी भी मरम्मत कराई जाए। सड़क के किनारे कोई मलवा नहीं होना चाहिए। सड़क किनारे गमले में सूखे हुए पौधे न होंं। यदि गमले टूटे-फूटे हों तो उन्हें भी बदल दिए जाएं।

जान ले खास कमांडो, खास बंदोबस्त

जी-20 समिट के दौरान कुल 29 देशों के मेहमान भारत में आएंगे। इस दौरान कुछ विदेशी मेहमानों का विमान भी आईजीआई एयरपोर्ट पर उतरेगा। कुछ मेहमानों का विमान गाजियाबाद के ही हिंडन एयरपोर्ट पर उतरेगा। वैसे तो यह समिट दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए एक हजार स्पेशल कमांडो की तैनाती भी की जाएगी, जो एयरपोर्ट से ही समिट स्थल तक पूरी तरह से तैनात रहेंगे। इस दौरान चप्पे-चप्पे पर की इनकी बहुत पैनी नजर रहेगी। ऊंची इमारतों से भी ये कमांडों आसपास के क्षेत्र पर अपनी नजर रखेंगे। इस दौरान विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के लिए कुछ खास बंदोबस्त किए जा रहे हैं।

बता दें 9 से 11 सितंबर के बीच रहेगी काफ़ी कड़ी सुरक्षा

जीडीए के वीसी के आदेश पर ही भवन स्वामियों को भी नोटिस दिए जा रहे हैं। जीडीए के अधिकारी ऊंची इमारतों में रहने वाले सभी लोगों को भी नोटिस देकर उन्हें इस दौरान अपने घर की छतों पर नहीं चढ़ने की हिदायत दे रहे हैं। जीडीए ने 9 से 11 सितंबर के बीच में घरों की खिड़कियों को पूरी तरह से बंद रखने और छतों पर नहीं चढ़ने के लिए लोगों को नोटिस भी जारी किए हैं। हिंडन एयरपोर्ट से ही लिंक रोड होते हुए विदेशी मेहमान दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के जरिए दिल्ली में ही प्रवेश करेंगे। इस दौरान बीच में पड़ने वाली सभी जगहों को सुरक्षा एजेंसियों द्वारा पूरी गंभीरता से जांचा जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here