गुजरात में केजरीवाल की आप का सूपड़ा होगा साफ! जानें भाजपा-कांग्रेस में किसे मिला ‘साइलेंट वोटर’ का साथ

गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा दिवाली के बाद होने का अनमुान है। लेकिन इस एलान से पहले एबीपी-सी वोटर्स के सर्वे में कई दिलचस्प बातें सामने आई हैं। इस सर्वे का फोकस महिला मतदाताओं की राय जानने पर था।

0
330

AIN NEWS 1: गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा दिवाली के बाद होने का अनमुान है। लेकिन इस एलान से पहले एबीपी-सी वोटर्स के सर्वे में कई दिलचस्प बातें सामने आई हैं। इस सर्वे का फोकस महिला मतदाताओं की राय जानने पर था। सर्वे से ये जानकारी भी मिली है कि गुजरात में किस पार्टी को सबसे ज्यादा महिलाओं का सपोर्ट मिलने वाला है।

किसे वोट करेंगी सबसे ज्यादा महिलाएं?

सी-वोटर के ओपिनियन पोल के अनुमान के अनुसार गुजरात में महिला मतदाताओं की भूमिका निर्णायक रहने वाली है। इस चुनाव में कांग्रेस को 35 फीसदी महिला मतदाताओं का सपोर्ट मिलने का अनुमान है। वहीं राज्य में तेजी से बढ़ रही AAP को भी 17 फीसदी महिला वोटरों का साथ मिल सकता है। लेकिन मोदी जी की ‘साइलेंट वोटर’ इन दोनों पार्टियों के मुकाबले में भारी संख्या में बीजेपी को वोट डालने जा रही हैं। इस पोल के अनुमान के मुताबिक भाजपा को 45 प्रतिशत से भी ज्यादा महिला वोटरों का सपोर्ट मिल सकता है।

किसे वोट करेंगे गुजरात के युवा?

गुजरात के 25 सालों तक के 43 फीसदी युवा वोटरों की पहली पसंद भी भाजपा है। इस पोल के मुताबिक युवा मतदाता कांग्रेस को 39 फीसदी वोट कर सकते हैं। यानी आप को यहां पर भी कोई समर्थन मिलता नजर नहीं आ रहा है। ऐसे में आम आदमी पार्टी इंडिया टुडे के फर्जी पोल को जिस तरह से ट्वीट करके बहुमत में आने के गलत दावे कर रही है उसकी हवा निकलना तय है। अनुमान लगाया जा रहा है कि आम आदमी पार्टी को इस चुनाव में थोड़ा सा वोट शेयर तो मिल सकता है जिससे भाजपा को फायदा होगा और कांग्रेस को नुकसान होगा। लेकिन आम आदमी पार्टी का वोट शेयर किसी एक भी सीट में तब्दील होगा ये कहना मुश्किल है। हालांकि ये सब अनुमान है और चुनाव परिणाम के आने तक कोई भी बात सटीक तौर पर नहीं कही जा सकती है। ऐसे में आम आदमी पार्टी की गुजरात चुनाव में एंट्री केजरीवाल की छवि को कैसे बढ़ाती या घटाती है ये देखना दिलचस्प होगा। साथ ही इसकी एंट्री से कांग्रेस या भाजपा किसे सबसे ज्यादा नुकसान होगा ये जानने का इंतजार भी हर किसी को रहेगा। अभी तक तो यही माना जा रहा है कि आम आदमी पार्टी भाजपा विरोधी वोटों को ही काटेगी और ये वोट आप के ना होने पर कांग्रेस के पाले में जा सकता था। ऐसे में आप की एंट्री कांग्रेस के नुकसान और भाजपा के फायदे की वजह बनती नजर आ रही है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here