चालान: क्या आधी बाजू की शर्ट पहन बाइक चलाने से भी कटेगा चालान? जान लें नियम

आप जानते है कि आप यातायात से जुड़े सभी नियमों के बारे में अच्छे से पूरी जानकारी रखते हैं? दरअसल, हर व्यक्ति के लिए यह पूरी तरह से संभव नहीं...

0
424

AIN NEWS 1 : क्या आप जानते है कि आप यातायात से जुड़े सभी नियमों के बारे में अच्छे से पूरी जानकारी रखते हैं? दरअसल, हर व्यक्ति के लिए यह पूरी तरह से संभव नहीं है कि वह इन सभी नियमों के बारे में अच्छे से जान सके. इसी कारण कई बार लोग गलत जानकारियों का शिकार भी हो जाते हैं. जब लोगों के पास कोई नई जानकारी पहुंचती है तो यह पूरी सटीक तरीके से नहीं कहा जा सकता कि वह सही जानकारी है या गलत. ऐसे में लोगों को हर नई जानकारी को क्रॉस वेरीफाई तो जरुर करना चाहिए ताकि उन्हें उस जानकारी की प्रमाणिकता के बारे में अच्छे से पता चल सके. यातायात नियमों से जुड़ी कई गलत जानकारियां भी लोगों के बीच में है.

 

कुछ लोगों को लगता है कि आधी बांह की शर्ट पहनकर मोटरसाइकिल चलाने वाले लोगों का चालान काटने का भी कोई नियम है. जबकि, हकीकत में ऐसा बिलकुल नहीं है. मौजूदा मोटर वाहन एक्ट में आधी बांह की शर्ट पहनकर बाइक चलाने पर चालान काटने का अभी तक कोई प्रावधान नहीं है. इस संबंध में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के दफ्तर की ओर से साल 2019 में एक ट्वीट करके भी स्पष्टता दी गई थी.

नितिन गडकरी के ऑफिस की ओर से ट्वीट में साफ़ साफ़ लिखा गया था कि नए मोटर वाहन एक्ट (जो अभी लागू है और 2019 में लाया गया था) उसमें आधी बांह की शर्ट पहनकर गाड़ी चलाने पर चालान का कोई प्रावधान नहीं है. खैर, इससे अलग हमारा सुझाव है कि जब भी सड़क पर मोटर वाहन लेकर निकलें तो यातायात के नियमों का आप अपनी सेफ़्टी के लिए पालन जरूर करें.

कार चलाते वक्त सीट बेल्ट जरूर पहनें और बाइक चलाते वक्त हेलमेट आप जरूर पहनें. ऐसा करके आप अपनी सुरक्षा को ही और ज्यादा मजबूत करते हैं. इसके अलावा, ओवरस्पीडिंग कभी न करें क्योंकि यह खतरनाक हो सकती है.

(यह ख़बर आप देश की टॉप 10 हिंदी वेबसाईट www.Ainnews1.com पर पढ़ रहे है हमारे साथ जुड़े रहने के लिए धन्यवाद)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here