जानिए Petrol और Diesel के लेटेस्ट रेट,19 September

0
412

Ainnews1.com: बताते चले दिल्ली, सितंबर 19। आज पेट्रोल और डीजल के रेट में कोई बढ़ोत्तरी दर्ज नहीं की गई है। आज दिल्ली में जहां पेट्रोल का रेट 96.72 रुपये प्रति लीटर पर ही बना रहा, वहीं डीजल का रेट 89.62 रुपये प्रति लीटर पर ही स्थिर रहा है। सरकारी तेल कंपनियां कीमतों की समीक्षा करने के बाद प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती रहती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम दैनिक आधार पर 6 बजे से पेट्रोल रेट और डीजल रेट में संशोधन करती हैं, और रेट जारी करती हैं। आइये जानते हैं आज के पेट्रोल और डीजल के हर शहर के लेटेस्ट रेट।

जानिए महानगरों में आज के लेटेस्ट रेट क्या है

1- दिल्ली में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर पर है।

2- कोलकाता में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर है।

3-मुम्बई में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर है।

4-चेन्नई में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर पर है।


अपने शहर का रेट चेक करने का आसान तरीका

अपने शहर के पेट्रोल और डीजल का रेट रोजाना एसएमएस के जरिए भी आप चेक कर सकते है।
इंडियन ऑयल के उपभोक्ता हैं तो RSP डीलर कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और एचपीसीएल के उपभोक्ता हैं तो HPPRICE डीलर कोड लिखकर 9222201122 नंबर पर एसएमएस भेज सकते हैं। बीपीसीएल उपभोक्ता RSP डीलर कोड लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

बताते चले कीमत तय करने का ये है आधार

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें कई बार डॉलर की रेट से प्रभावित होती रहती हैं। अगर डॉलर महंगा होता तो क्रूड खरीदना ज्यादा महंगा पड़ जाता है और इससे पेट्रोल और डीजल की कीमती बढ़ती रहती है। इसी आधार पर देश में रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा भी की जाती है और बाद इसके नए सिरे से रेट तय किए जाते हैं। यह काम देश में पेट्रोलियम कंपनियां भी करती हैं।
जानिए पेट्रोल में कितना हिस्सा टैक्स का होता है

बाजार में बिकने वाले पेट्रोल व डीजल के जितने पैसे लोग देते हैं, उसका आधे से ज्यादा हिस्सा केन्द्र सरकार और राज्यों का टैक्स के रूप में होता है।

अनुमान है कि 55.5 प्रतिशत टैक्स पेट्रोल पर और 47.3 प्रतिशत टैक्स डीजल पर लोगों से लिया जाता है।

पेट्रोल पंप डीलर का कमीशन महंगा करता है ईंधन

देश में पेट्रोल पंप डीलर भी पेट्रोल और डीजल पर हर लीटर के हिसाब से ही अपना कमीशन लेते हैं। इसकी कास्ट भी पेट्रोल और डीजल के रेट पर ही जुड़ती है, जिससे यह महंगा हो जाता है।

जानिए 1 बैरल का मतलब
कच्चे तेल को बैरल में मापा जाता है। अंतरराष्ट्रीय रूप में यह मानक इकाई है। 1 बैरल कच्चे तेल का मतलब होता है कि लगभग 159 लीटर क्रूड ऑयल या कच्चा तेल। इसी कच्चे तेल को शोधित करके ही पेट्रोलियम पदार्थ प्राप्त किए जाते हैं। कच्चे तेल से पेट्रोल और डीजल के अलावा हवाई ईंधन, केरोसिन, पैराफिन वैक्स जैसे पदार्थ बनाए जाते हैं।

1 बैरल कच्चे से कितना पेट्रोल मिलता है

1 बैरल कच्चे तेल को शोधित करने के बाद करीब 74 लीटर पेट्रोल, 36 लीटर डीजल, 20 लीटर जेट फ्यूल, 6 लीटर प्रोपेन और करीब 34 लीटर में ब्यूटेन, एस्फॉल्ट, सल्फर आदि मिलता है।

जानिए 1947 में कितने पैसे लीटर था पेट्रोल का रेट

आजकल पेट्रोल का रेट चर्चा का मुद्दा बना हुआ है। लेकिन आपको पता है कि जब 1947 में देश आजाद हुआ तो देश में पेट्रोल का रेट क्या था। अगर नहीं पता है तो जान लें उस वक्त देश में मात्र 27 पैसे प्रति लीटर पेट्रोल का रेट था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here