जाने कमर दर्द की असली वजह, किस विटामिन की कमी करती है आपको परेशान और ऐसे मिलेगी राहत

कमर दर्द की परेशानी आजकल आम हो गया है. ऑफिस या घर में ज्यादा काम करने की वजह से भी जो थकान होती है उसका सबसे पहले असर कमर पर ही दिखाई...

0
564

AIN NEWS 1 : बता दें कमर दर्द की परेशानी आजकल आम हो गया है. ऑफिस या घर में ज्यादा काम करने की वजह से भी जो थकान होती है उसका सबसे पहले असर कमर पर ही दिखाई देता है. लेकिन सिर्फ थकान या ज्यादा काम की वजह से ही आपको कमर दर्द की परेशानी नहीं होती है. ये शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी आपको हो सकता है. अगर कमर दर्द से छुटकारा पाना है तो दर्द की असली वजह जानना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कि कमर दर्द किन न्यूट्रिएंट्स की कमी की वजह से होता है और इसे आखिर कैसे दूर किया जा सकता है.

 

यह विटामिन बी12 की कमी

 

कमर दर्द का कारण शरीर में विटामिन बी12 की कमी से हो सकता है. विटामिन बी12 का काम ब्लड सेल्स को अच्छे से हेल्दी रखना होता है. ये शरीर में एनर्जी बनाए रखने के काम भी आता है. अगर शरीर में एनर्जी की कमी हो जाए तो काफ़ी थकान हो जाती है और आपको कमर दर्द होने लगता है.

 

कैसे होती है विटामिन डी की कमी

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम जरूरी है. अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो तो कैल्शियम का अवशोषण अच्छे से नहीं हो पाता है और कमर दर्द की परेशानी होती है. अगर कमर दर्द होता है तो इसकी वजह विटामिन डी और कैल्शियम की कमी भी हो सकती है.

 

जाने इन चीजों से दूर होगी कमी

अगर कमर दर्द को ठीक करना है तो विटामिन और मिनरल्स से भरपूर चीजों को डाइट में आपको शामिल करना चाहिए. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप में बैठना जरुर चाहिए. कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए दूध से बने प्रॉडक्ट्स जैसे दही, पनीर और मक्खन जैसी चीजों का अधिक सेवन कर सकते हैं. विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए डेयरी प्रॉडक्ट्स, मांस, मछली और अंडा जैसी चीजें शामिल भी कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां पर दी गई सभी जानकारी सामान्य जानकारियों पर ही आधारित है. AIN NEWS 1 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here