जाने टोल टैक्स के रुल्स मे हुआ परिवर्तन, नितिन गडकरी ने की बड़ी घोषणा, अब नहीं कटेगा टोल टैक्स का पैसा!

एक्सप्रेस वे और हाईवे पर सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। हाइवे पर सफर करने वालों को टोल टैक्स देने के नियमों में अब बदलाव होने वाला है। केंद्रीय मंत्री नितिन ने इस बारे में जानकारी दी है। ताजा जानकारी के अनुसार सरकार टोल टैक्स से संबधित एक विधेयक लाने की योजना बना रही है। 

0
1115

टोल प्लाजा खत्म करने की तैयारी

सीधे बैंक खाते से कटेगा टोल का पैसा

जितना इस्तेमाल उतनी टोल टैक्स

AIN NEWS 1: एक्सप्रेस वे और हाईवे पर सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। हाइवे पर सफर करने वालों को टोल टैक्स देने के नियमों में अब बदलाव होने वाला है। केंद्रीय मंत्री नितिन ने इस बारे में जानकारी दी है। ताजा जानकारी के अनुसार सरकार टोल टैक्स से संबधित एक विधेयक लाने की योजना बना रही है।

टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल पर रहेगा जोर

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी देते हुए कहा है कि टोल टैक्स ना चुकाने पर किसी भी तरह की सजा का प्रावधान नहीं है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जल्द ही टोल टैक्स वसूलने के लिए टेक्नोलॉजी के उपयोग पर भी जोर दिया जाएगा.

विधेयक लाने की तैयारी

नितिन गडकरी ने कहा है कि अब तक टोल ना चुकाने पर सजा का प्रावधान नहीं है लेकिन टोल के संबंध में अब एक विधेयक लाने की तैयारी चल रही है। अब टोल टैक्स सीधा यूजर्स के बैंक खाते से काटा जाएगा। इसके लिए कोई अलग से कार्रवाई नहीं होगी।

बैंक खाते से कट जाएगा टोल टैक्स 

नितिन गडकरी ने बताया है कि अब टोल टैक्स का पेमेंट नहीं करना पड़ेगा और ये सीधे वाहन मालिक के बैंक खाते से कट जाएगा। गडकरी ने ये भी कहा कि 2019 में, हमने एक नियम बनाया था कि कारें कंपनी-फिटेड नंबर प्लेट के साथ आएंगी। इसलिए बीते 4 वर्ष में जो वाहन आए हैं उन पर अलग-अलग नंबर प्लेट हैं। 2024 से पहले देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे बन जाएंगे और भारत रोड के मामले में अमेरिका के बराबर होगा। गडकरी ने ये भी कहा कि आने वाले दिनों में टोल टैक्स वसूलने के लिए तकनीक के इस्तेमाल पर भी फोकस रहेगा।

बदल जाएगा टोल का नियम!

नितिन गडकरी ने कहा कि फिलहाल अगर कोई वाहन टोल रोड पर 15 किलोमीटर का सफर करता है तो उसे 50 किलोमीटर का टोल टैक्स देना पड़ता है लेकिन नए सिस्टम में उतनी दूरी का ही टोल टैक्स लिया जाएगा जितनी दूरी तय की गई होगी। उन्होंने इस बात से साफ इनकार किया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) वित्तीय संकट से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि NHAI की वित्तीय हालत एकदम ठीक है और उसके पास फंड्स की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों दो बैंकों ने कम इंटरेस्ट पर लोन देने का ऑफर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here