दिल्ली की हवा हो गई बेहद खराब, प्रदूषण के असर से लोगों के लिए सांस लेना हुआ मुश्किल!

0
246

प्रदूषण से परेशान हो गया दिल्ली-NCR

बेहद खराब श्रेणी में है दिल्ली की हवा

पंजाब में पराली जलाए जाने से बिगड़े हालात

AIN NEWS 1: दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का असर लगातार बढ़ रहा है। गाजियाबाद और नोएडा तो देश के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में शुमार हो गए हैं। इन शहरों की एयर क्वालिटी सबसे ज्यादा खराब बताई जा रही है। इस बीच प्रदूषण प्रभावित परिवारों को लेकर एक सर्वे में आए आंकड़े काफी चिंताजनक हैं। इस सर्वे में शामिल 70 फीसदी परिवारों में प्रदूषण से जुड़ी समस्याएं देखी जा रही हैं। घरों में मौजूद बुजुर्ग और बीमार लोग सबसे ज्यादा परेशान हैं।

प्रदूषण से बचने का क्या है उपाय?

सर्वे में इस बात पर भी फोकस किया गया है कि प्रदूषण से बचने के लिए लोगों के पास क्या विकल्प हैं। सर्वे में शामिल केवल 33 फीसदी लोगों के पास ही घर में एयर प्यूरीफायर है। कुल 72 फीसदी लोग ऐसे हैं जो वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए एक से ज्यादा तरीके आजमाएंगे। ज्यादातर लोग मास्क के भरोसे प्रदूषण की समस्या का समाधान निकालने में लगे हैं। 28 फीसदी के पास या तो साधन नहीं है या फिर वो प्रदूषण से बचने के लिए कोई उपाय नहीं आजमाएंगे। वहीं 27 परसेंट लोग अगले 3 हफ्तों के दौरान दिल्ली एनसीआर से बाहर घूमने निकल जाएंगे। हालांकि घूमने फिरने के लिए निकलने वाले लोगों को आंशिक तौर पर ही इससे राहत मिलेगी क्योंकि ये समाधान नहीं माना जा सकता है।

AQI हो गया बेहद खराब

इस वक्त की सबसे बड़ी समस्या एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी AQI को माना जा सकता है जो इस दौरान बढ़कर 375-500 की रेंज में पहुंच जाता है। ये प्रदूषण के बेहद खतरनाक स्तर का संकेत है। हर साल दिवाली के बाद हरियाणा-पंजाब के खेतों में पराली जलाए जाने की वजह से प्रदूषण का ये हाल होता है। बीते हफ्ते शुक्रवार को एक ही दिन में अकेले पंजाब में पराली जलाने के 2 हज़ार मामलों का पता चला था। ऐसे में समझा जा सकता है कि प्रदूषण का ये स्रोत कितना खतरनाक है और आने वाले कई हफ्तों तक इसमें कमी आने की कोई संभावना नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here