दिल्ली राजनीति: क्या अरविंद केजरीवाल के बंगले के रिनोवेशन पर ही खर्च हुए 45 करोड़ , पूरे ‘8 लाख का एक पर्दा’, क्या दिल्ली का आम आदमी बन गया है ख़ास!

0
566

AIN NEWS 1: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आम आदमी पार्टी की राजनीति का दावा करने वाले पर अब अपने सरकारी बंगले पर ही ‘अनाप-शनाप पैसे’ खर्च करने का गम्भीर आरोप लगा है। मीडिया के ही एक रिपोर्ट के हवाले से बीजेपी ने इनपर कई आरोप लगाये है कि केजरीवाल ने अपने सरकारी आवास की मरम्मत पर ही क़रीब 45 करोड़ रुपये तक ख़र्च कर दिए। उसने यह भी आरोप लगाया है कि यहाँ तक कि केजरीवाल ने अपने आवास पर एक-एक पर्दे पर आठ-आठ लाख रुपये तक ख़र्च किए हैं। इन आरोपों पर आम आदमी पार्टी ने भी पलट वार कर कहा है कि ‘चर्चा तो इस पर भी होनी चाहिए कि पीएम मोदी ने 8400 करोड़ का एक जहाज ख़रीदा…, एमपी सीएम के निवास की रंगाई-पुताई में 20 करोड़ ख़र्च हुए….’।

बता दें दिल्ली बीजेपी ने केजरीवाल पर आरोप लगाया है कि ‘जिस केजरीवाल ने कहा था कि हम गाड़ी-बंगला नहीं लेंगे, उसी ने बंगले की मरम्मत पर ही 45 करोड़ रुपये ख़र्च कर दिए। बीजेपी ने ये आरोप टाइम्स नाउ नवभारत की एक रिपोर्ट के हवाले से ही लगाए हैं। मीडिया की इस रिपोर्ट का नाम ‘ऑपरेशन शीशमहल’ दिया गया है। इस रिपोर्ट की माने तो मुख्यमंत्री के आवास की मरम्मत पर ख़र्च किए गए रुपयों का लेखा-जोखा इसमें दिखाया गया है।

टाइम्स नाउ नवभारत की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सीएम आवास में कुल 23 पर्दे लगाने के ऑर्डर दिए गए, जिसमें शुरुआत में 8 पर्दे लगे जिसकी क़ीमत कुल 45 लाख रुपये है। इसमें आगे कहा गया है कि दूसरे फेज में 51 लाख की क़ीमत के 15 पर्दे लगाए जाने हैं।

इसके अलावा कहा गया है कि घर में सरकारी खर्च से ही 1 करोड़ रुपये से अधिक के मार्बल भी लगाए गए। इस रिपोर्ट के अनुसार ये मार्बल भी विदेशी से लगाए गए हैं।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि केजरीवाल के सरकारी आवास में जो भी मार्बल लगा है, वह सारा वियतनाम से मंगाया गया था। सुपीरियर क्लास के डियोर पर्ल मार्बल की कीमत एक करोड़ 15 लाख रुपए है, जिसकी फिटिंग भी बेहद अलग तरीके से कराई जाती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आवास के इंटिरियर डेकोरेशन 11.30 करोड़ रुपये, सुपीरियर इंटिरियर कंसल्टेंसी के लिए कुल 1 करोड़ रुपये ख़र्च किए गए।इन खुलासों के बाद बीजेपी ने भी इस पर हमला किया है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इस पर कहा, ‘केजरीवाल कट्टर ईमानदार नहीं, कट्टर बेईमान हैं।’ बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने भी अपनी तरफ़ से हमला किया है और कहा है, ‘मैंने कई बार सार्वजनिक रूप से कहा था कि जिस दिन केजरीवाल के बंगले का सच सामने आ गया उस दिन सारे देश को ही पता चल जाएगा कि केजरीवाल कैसी अय्याशी वाला जीवन जी रहा है।’

इन हमलों के बाद अब आम आदमी पार्टी ने भी बीजेपी पर भी फिजूलख़र्च करने का आरोप लगाया है। इसने कहा है, ‘चर्चा तो इस पर भी होनी चाहिए- पीएम मोदी ने 8400 करोड़ का जहाज ख़रीदा, गुजरात सीएम ने 191 करोड़ का जहाज़ ख़रीदा, एमपी सीएम के निवास की रंगाई -पुताई में 20 करोड़ ख़र्च हुए, पीएम मोदी ने 1 इवेंट में 1 घंटे में ही 10 करोड़ फूंक डाले। मिडिया ‘रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी नेता विजय गोयल ने कहा- ‘केजरीवाल ने कहा था कि मैं बंगला-गाड़ी नहीं लूंगा, मार्बल पर इतना खर्च करना कहां की नैतिकता है, इस तरह के काम से लोगों का राजनेताओं से विश्वास उठ जाएगा’। बीजेपी के विधायक जितेंद्र महाजन ने भी कहा कि पूरी दिल्ली जब कोविड से त्रस्त थी, तब सीएम अरविंद केजरीवाल अपने आवास को चमकाने में जुटे थे। वहीं, बीजेपी नेता आरपी सिंह ने केजरीवाल पर वार करते हुए कहा कि 44 करोड़ में कई मकान बन जाते, जिससे कई लोगों के सिर पर छत आ जाती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here