दिवाली पर भूलकर भी ना दें और लें ये 6 तोहफे। आपकी किस्मत में कंगाली का हो जाएगा आगाज!

हर साल कार्तिक माहीने की अमावस्या पर दिवाली मनाई जाती है। दिवाली को रोशनी का त्योहार भी कहा जाता है। दिवाली के दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की...

0
395

AIN NEWS 1: हर साल कार्तिक माहीने की अमावस्या पर दिवाली मनाई जाती है। दिवाली को रोशनी का त्योहार भी कहा जाता है। दिवाली के दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। इस दिन घरों में सजावट की जाती है और इसके पहले घर में साफ सफाई की जाती है क्योंकि माता लक्ष्मी को सफाई बहुत पसंद है और कहा जाता है कि साफ सफाई से ही उनका घर में आगमन होता है। इसके अलावा दिवाली के दौरान लोग रिश्तेदारों, दोस्तों, पहचान वालों से मुलाकात करते हैं और उनको मिठाइयां-तोहफे देते हैं। इसके अलावा इस दिन घर पर लोग तरह-तरह के पकवान बनाते हैं।

6 गिफ्ट्स जो बिगाड़ देते हैं ‘लक’

क्या आपको पता है कि दिवाली के मौके पर दिए जाने वाले गिफ्ट्स में से कुछ सामान ऐसे भी हैं जिनको देने से आपकी किस्मत से ‘गुड’ शब्द गायब हो सकता है। सीधे शब्दों में कहें तो आपकी अच्छी किस्मत दिवाली पर घर से विदा हो सकती है। इन तोहफों के साथ ही अच्छी किस्मत भी घर से बाहर जा सकती है और इससे आपकी जिंदगी में कई तरह की समस्याएं भी आ सकती हैं। आइए जानते हैं वो सामान जो गलती से भी किसी को तोहफे में नहीं देने चाहिएं।

लक्ष्मी अंकित चांदी का सिक्का

दिवाली के मौके पर चांदी के सिक्के भी गिफ्ट में दिए जाते हैं। इससे ना केवल तोहफा देने वाले की बल्कि उसको लेने वाले की किस्मत भी बिगड़ सकती है। दिवाली में सोने चांदी के सिक्के गिफ्ट देते समय इस बात का ध्यान रखें कि इनपर माता लक्ष्मी की तस्वीर ना बनी हो।

भगवान की फोटो या मूर्तियां

दिवाली पर अक्सर लोग अपने जान-पहचान वालों को माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की फोटो या मूर्तियां उपहार में देते हैं, लेकिन ऐसा करना सही नहीं माना गया है। भगवान की मूर्तियों को हमेशा स्वयं खरीदना चाहिए। किसी की दी हुई मूर्तियों को मंदिर में रखना बेहद अशुभ माना गया है।

कांच के सामान

दिवाली में किसी भी जानकार को गिफ्ट में कांच का सामान नहीं देना चाहिए। कहा जाता है कि इससे किस्मत बिगड़ती है क्योंकि कांच का टूटना अशुभ माना गया है और इससे चोट लगने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा कांच के टूट जाने से कुंडली में चंद्रमा की शुभ स्थिति भी बिगड़ सकती है।

रुमाल और इत्र

रुमाल और इत्र को किसी को देने से आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर हो सकता है। शुक्र ग्रह सांसारिक सुख, प्रेम, भौतिक सुख सुविधा का कारक ग्रह है। वहीं इत्र को भी शुक्र ग्रह का कारक माना जाता है।

नुकीली वस्तुएं

नुकीली चीजों पर शनि और केतु का अधिकार होता है। इस तरह के सामान को किसी को तोहफे में देना बहुत अशुभ माना गया है। इससे घर में लड़ाई झगड़े और बीमारियां बढ़ सकती हैं। ऐसे में भूल कर भी किसी को दिवाली की गिफ्ट में नुकीली चीज ना दे।

लोहे के बर्तन

दिवाली के त्योहार में किसी को भी लोहे के बर्तन गिफ्ट में नहीं देने चाहिएं। लोहे का सीधा रिश्ता राहु से होता है और इसे बहुत अशुभ ग्रह माना जाता है। लोहे की चीजें उपहार में देने से राहु के अशुभ असर का सामना करना पड़ सकता है जिससे जिंदगी में आर्थिक तंगी आ सकती है।

अयोध्या में जल उठे 15.76 लाख दीप, पीएम मोदी और सीएम योगी की मौजूदगा में बन गया नया कीर्तिमान।

जूते चप्पल

दिवाली के गिफ्ट में किसी को भी चप्पल जूते नहीं देने चाहिएं। इससे देने वाले के साथ ही लेने वाले के घर में भी गरीबी आ सकती है और घर से सुख और समृद्धि जा सकती है। माना जाता है कि जूते चप्पल गिफ्ट में देने से आप उस व्यक्ति को अपना भाग्य भी सौंप देते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here