पेट की चर्बी कैसे घटाएं : हर रोज़ सुबह खाली पेट एक चम्मच पानी में घोल ये बीज कोलेस्ट्रॉल पिघलाकर नसों को पूरी तरह खोलेंगे, शौच के रस्ते निकल जाएगी सारी गंदगी और शरीर की चर्बी!

0
997

AIN NEWS 1: बता दें वैसे तो अजवाइन के बीजों का हम खूब इस्तेमाल करते ही हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरे ये बीज आपके शरीर की सारी गंदगी और फैट को कुछ ही दिनों में बाहर निकालने में काफ़ी मदद कर सकते हैं. अजवाइन (Ajwain) को वैसे कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है, लेकिन फैट कम करने के लिए इसके उपयोग के बारे में बहुत कम ही लोग अभी तक जानते हैं. इन बीजों में मौजूद फाइबर, प्रोटीन, पौटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम भी होता है जो ऑलओवर हेल्थ के लिए काफ़ी फायदेमंद हैं. पेट की चर्बी (Belly Fat) घटाने के साथ अजवाइन के बीज कुछ ही दिनों में शरीर को पतला करने में भी आपकी काफ़ी मदद कर सकते हैं.

जाने अजवाइन के बीजों के शरीर के लिए फायदे:

ये अजवाइन के बीज आपके पेट के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ये हमारी कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करने में काफी ज्यादा मददगार हो सकते हैं. आपको बता दें अजवाइन के बीज कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और पेट की आम समस्याओं को भी आसानी से ठीक करने में काफ़ी फायदेमंद माने जाते हैं.

जाने अजवाइन आखिर कैसे काम करती है?

आपको बता दें अजवाइन में एक बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होता है जो हमारी ऑलओवर हेल्थ का अच्छे से ख्याल रखता है. थाइमोल और अन्य एसेंशियल ऑयल के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण, अजवाइन दांत दर्द से जुड़े दर्द को कम करने में भी हमारी काफ़ी मदद कर सकती है. थाइमोल मुंह में बैक्टीरिया से लड़कर आपकी ओरल हेल्थ का पूरा ख्याल रखता है. अजवाइन दर्द और सूजन को शांत करने में भी काफ़ी मदद कर सकती है. अजवाइन के बीज ब्लड वेसल्स को बहुत आराम पहुंचाते हैं.इसकी वजह से ये ब्लड प्रेशर में मदद करते हैं और हार्ट डिजीज को रोकने में भी बहुत फायदेमंद हैं. इसके साथ ही थायमॉल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसेराइड लेवल को कम करने के लिए भी जाना जाता है. अजवाइन में मौजूद फाइबर गट हेल्थ का भी ख्याल रखता है, जिसकी वजह से आपका पाचन धीमा हो जाता है और शुगर रिलीज होने में समय लगने लगता है, जिससे ये डायबिटीज रोगियों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है.

अयोध्या: Shriram Mandir … जाने इस दिन होगी रामलला की निर्माणाधीन मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा, काशी के वरिष्ठ विद्वानों से मांगी गईं थी तीन शुभ तिथि!

 

अयोध्या: Shriram Mandir … जाने इस दिन होगी रामलला की निर्माणाधीन मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा, काशी के वरिष्ठ विद्वानों से मांगी गईं थी तीन शुभ तिथि!

जाने आखिर कैसे करें इन अद्भुत बीजों का सेवन

आप उबलते पानी में इन अजवाइन के बीजों को डाल सकते हैं और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद पानी ठंडा होने पर सुबह खाली पेट आप इसका सेवन करें, लेकिन आपको इसका सेवन एक सीमित मात्रा में ही करना है. ज्यादा कंज्यूम करने से कही ये फायदे की जगह नुकसान भी ना दे आपकों।

(सुझाव: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी ही प्रदान करती है. हम यहां किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं दे रहे है. ज्यादा जानकारी के लिए आप हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से ही परामर्श करें. AIN NEWS 1 इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा बिलकुल नहीं करता है.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here