बाजार में मिल रहे जहरीले गुड़ की पहचान करना है आसन, जाने तरीका

ठंड के मौसम में गुड़ की मांग ज्‍यादा होती है. इस बात का फायदा उठा कर बाजार में कुछ लोगो द्वारा नकली गुड़ खूब बेका जा रहा है. इसे सर्दी में...

0
567

AIN NEWS 1 : बता दें ठंड के मौसम में गुड़ की मांग ज्‍यादा होती है. इस बात का फायदा उठा कर बाजार में कुछ लोगो द्वारा नकली गुड़ खूब बेका जा रहा है. इसे सर्दी में इसलिए भी खाया जाता है क्‍योंकि इसकी तासीर गर्म ही रहती है, जो हमारे शरीर में गर्माहट को बनाए रखती है. इसलिए भी ठंड के दिनों में इसे ज्यादा खाने की सलाह दी जाती है. सर्दी के मौसम में तो कई लेाग शक्कर की जगह गुड़ का ही उपयोग करते हैं. इसका स्वाद तो अच्छा रहता ही है साथ ही इसमें आयरन और विटामिन सी भी काफ़ी मात्रा मे पाया जाता है. जो आपकी सेहत के लिए काफ़ी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसके तमाम फायदों का लाभ तो आप तब ले पाएंगे, जब गुड़ आप के पास असली होगा.

जाने कैसे पहचाने असली गुड़ को गुड़ में कई गुण तो पाए ही जाते हैं, जो आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी काफ़ी मदद करता है. इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, प्रोटीन और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. गुड़ की तासीर गरम होती है और सर्दी के दिनों में इसे आपको जरूर खाना चाहिए, लेकिन जिस गुड़ को आप अच्छा समझकर खा रहे हैं, वह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. इसलिए इसकी शुद्धता की जरूर जांच कर लें.

जाने नकली गुड़ का रंग

मार्केट में मिलने वाला नकली गुड़ का रंग सफेद, हल्का पीला या कुछ लाल (चमकदार) सा होता है. जब आप नकली गुड़ को पानी में डालेंगे तो मिलावटी पदार्थ बर्तन के नीचे बैठ जाते हैं, जबकि शुद्ध गुड़ पूरी तरह से पानी में घुल जाता है.

असली गुड़ का रंग कैसा 

आप मार्केट से ऐसा गुड़ चुनें, जिसका रंग ज्यादा भूरा रहे. वहीं पीले रंग का या हल्के भूरे रंग का गुड़ न चुनें क्योंकि ये मिलावटी रहता है. अगर गुड़ का रंग लाइट ब्राउन या सफेद रहे तो ये इस बात की निशानी होती है कि गुड़ का रंग साफ करने के लिए उसमें कई प्रकार के केमिकल का ज्यादा यूज किया गया है. इस तरह के रंग वाले गुड़ को खरीदने आपको से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर ही आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह आप जरूर लें. AIN NEWS 1 इसकी पूर्णतह पुष्टि नहीं करता है.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here