भारत में टि्वटर के कुल 200 कर्मचारी, ज्यादातर को :ईमेल में कहा- ऑफिस में हों या रास्ते में, अपने घर लौट जाएं; मार्केटिंग, कम्युनिकेशन की टीम खत्म

एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के साथ ही दुनिया भर में इसके कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है। भारत में अपने 200 से ज्यादा कर्मचारियों में से...

0
450

AIN NEWS 1: एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के साथ ही दुनिया भर में इसके कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है। भारत में अपने 200 से ज्यादा कर्मचारियों में से ज्यादातर को उसने निकाल दिया है। इंजीनियरिंग, सेल्स, मार्केटिंग और कम्युनिकेशन टीमों में ज्यादा छंटनी की गई है। सूत्रों ने कहा कि भारत में मार्केटिंग और कम्युनिकेशन विभाग की पूरी टीम ही खत्म कर दी है।

ट्विटर इंडिया के एक कर्मचारी ने कहा कि उनके साथियों को नौकरी से हटाने या बरकरार रखने के मेल लगातार आ गए हैं। इससे पहले गुरुवार को ईमेल में कंपनी ने कर्मचारियों को अस्थायी रूप से ऑफिस आने के लिए मना भी किया था। कर्मचारियों से कहा गया था, अगर आप ऑफिस में हैं या ऑफिस के रास्ते में हैं तो अपने घर लौट जाइए।

कई कर्मचारियों ने पोस्ट कर जानकारी दी

भारत में ट्विटर की कम्युनिकेशन टीम को लीड कर रही पल्लवी वालिया ने भी ट्वीट कर निकाले जाने की जानकारी दी है। 25 वर्षीय भारतीय यश अग्रवाल भी उन वर्कर्स में से एक हैं जिन्हें मेल कर निकाला गया है। उन्होंने ट्विटर पर अपनी एक जॉयफुल फोटो के साथ पोस्ट अपलोड भी की है। कंपनी ने शुक्रवार को भारत और अमेरिका सहित दुनिया भर में कर्मचारियों को ईमेल भेजे हैं।

 

उनकी पोस्ट में हैशटैग “#lovetwitter” और “#lovewhereyouworked” लिखा है। यश ने लिखा, “अभी-अभी मुझे भी निकाल दिया गया। बर्ड ऐप, ये एक बड़ा सम्मान था। इस टीम, इस संस्कृति का हिस्सा बनना अब तक का सबसे बड़ा सौभाग्य है।”

बता दें कर्मचारियों को तीन तरह के ईमेल

ट्विटर के कर्मचारियों को अभी तीन तरह के ईमेल मिल रहे हैं। एक ईमेल उन लोगों के लिए है जिन्हें अभी निकाला नहीं गया है, एक उन लोगों के लिए है जिन्हें निकाल दिया गया है जबकि एक मेल उन लोगों के लिए भी है जिनकी नौकरी अभी भी अधर में ही लटकी है।

1. जिन्हें निकाला नहीं गया

जिन्हें निकाला नहीं गया है, उन्हें ऑफिशियल ट्विटर आईडी पर ईमेल मिल रहे हैं। इसमें लिखा है: इस ट्रांजिशन के दौरान आपके पेशेंस के लिए और ट्विटर में आपके किए जाने वाले महत्वपूर्ण कार्य के प्रति आपके कमिटमेंट के लिए धन्यवाद। हम यह ईमेल इस बात की पुष्टि करने के लिए भेज रहे हैं कि आज कर्मचारियों की संख्या में कमी से आपका रोजगार प्रभावित नहीं हो रहा है…

हम जानते हैं कि आपके कई सवाल होंगे और हमारे पास अगले हफ्ते शेयर करने के लिए और जानकारी होगी। इस बीच, कृपया ध्यान दें कि सोमवार तक, बर्डहाउस अस्थायी रूप से ऑफ़लाइन है, हमारे ऑफिस अस्थायी रूप से बंद हैं और सभी बैज एक्सेस अस्थायी रूप से सस्पेंडेड हैं। ऑफिस सोमवार को फिर से खुलेंगे।

2. जिनकी किस्मत अधर में

जिन ट्विटर कर्मचारियों की किस्मत अभी अधर में है, उन्हें भी उनके ऑफिशियल आईडी पर ईमेल मिले हैं। इस मेल में लिखा है: ट्विटर में आपका रोल… ट्विटर में आपके रोल को पोटेंशियल इम्पैक्टेड या रिस्क ऑफ रेड्यूडेंसी के रूप में पहचाना गया है। अगले स्टेप इस पर निर्भर करेंगे कि आप किस देश में रहते हैं और हम आपके साथ जल्द से जल्द अधिक जानकारी शेयर करेंगे।

3. जिन्हें निकाल दिया गया

जिन कर्मचारियों को निकाल दिया गया है, उनके प्राइवेट मेल आईडी पर ईमेल भेजे गए हैं। उन्हें ट्विटर सिस्टम से भी लॉग्ड आउट कर दिया गया है।

बता दें छंटनी करने पर मुकदमा दायर

ट्विटर इंक पर वर्कफोर्स को कम करने के प्लान को लेकर सैन फ्रांसिस्को फेडरल कोर्ट में गुरुवार को एक क्लास-एक्शन लॉसूट भी फाइल किया गया है। एम्प्लॉइज का कहना है कि कंपनी पर्याप्त नोटिस के बिना ही ये सब कर रही है। ये फेडरल और कैलिफोर्निया कानून का पूरी तरह उल्लंघन है। फेडरल वर्कर एडजस्टमेंट एंड रिट्रेनिंग नोटिफिकेशन एक्ट बड़ी कंपनियों को कम से कम 60 दिनों के एडवांस नोटिस के बिना बड़े पैमाने पर छंटनी से प्रतिबंधित करता है।

बीते दिन एम्प्लॉइज को छंटनी से जुड़ा एक ई-मेल मिला था। इसमें लिखा था- ‘अगर आप ऑफिस के रास्ते में हैं तो वापस घर लौट जाएं। ऑफिस अस्थायी रूप से बंद रहेंगे।

ईमेल में कहा गया था कि ‘ट्विटर को एक हेल्दी रास्ते पर ले जाने के लिए हम शुक्रवार को हमारी ग्लोबल वर्कफोर्स को कम करने के कठिन प्रोसेस से गुजरेंगे। इससे ट्विटर के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले कई कर्मचारी काफ़ी प्रभावित होंगे, लेकिन दुर्भाग्य से ट्विटर को सफलता के रास्ते पर ले जाने के लिए यह कदम बेहद जरूरी है।

अब आप स्पैम फोल्डर सहित अपना मेल चेक करें:

अगर आपकी नौकरी प्रभावित नहीं हुई है, तो आपको आपके ट्विटर ई-मेल के जरिए एक नोटिफिकेशन आपको मिलेगा।
अगर आपकी नौकरी प्रभावित हुई है, तो आपको अगले कदम के लिए आपके पर्सनल ई-मेल पर ही नोटिफिकेशन मिलेगा।
अगर आपको twitter-hr@ से शुक्रवार को 5PM PST तक कोई मेल नहीं मिलता है, तो [email protected] को आप मेल करें।
मेल में ये भी कहा गया था कि, ‘ट्विटर सिस्टम्स, कस्टमर डेटा और प्रत्येक कर्मचारी की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए हमारा ऑफिस अस्थाई रूप से अभी बंद रहेगा। साथ ही सभी बैज को सस्पेंड कर दिए गए हैं। अगर आप किसी ऑफिस में हैं या ऑफिस के रास्ते में हैं, तो कृपया घर लौट जाएं। हमें पता है कि यह सभी के किए काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाला है, चाहे आपकी नौकरी प्रभावित हो रही हो या नहीं।’

यहां कंपनी के चार टॉप ऑफिशियल्स को निकाला

एलन मस्क ने 27 अक्टूबर को 44 बिलियन डॉलर की डील में ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद कंपनी के चार टॉप ऑफिशियल्स को कंपनी से निकाल दिया था। इनमें CEO पराग अग्रवाल, फाइनेंस चीफ नेड सेगल और लीगल एग्जीक्यूटिव्स विजया गड्डे और सीन एडगेट भी शामिल हैं। इसके बाद चीफ मार्केटिंग ऑफिसर लेस्ली बेरलैंड, चीफ कस्टमर ऑफिसर सारा पर्सनेट और ग्लोबल क्लाइंट सॉल्यूशंस के वाइस प्रेसिडेंट जीन-फिलिप महू को भी बाहर कर दिया गया।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, मस्क और सलाहकारों की एक टीम सैन फ्रांसिस्को स्थित ऑफिस में जॉब कट और पॉलिसी में बदलावों पर गम्भीर चर्चा कर रही थी। जिन परिदृश्यों पर विचार किया गया है, उनमें से एक यह है कि जिन एम्प्लॉइज को जाने के लिए कहा जाएगा, उन्हें 60 दिनों की पेमेंट भी ऑफर की जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी में अपने समय के दौरान ट्विटर के कोड में उनके योगदान के आधार पर ही छंटनी की लिस्ट तैयार की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here