ये 4 वार्निंग साइन जो बताते हैं कि शराब पीने से डैमेज हो रहा लीवर आइए जाने….

0
223

Ainnews1.com:– ज्यादा शराब पीने से लीवर खराब होने के मुख्य कारणों में से एक कारण है. कि जब आप शराब पीते हैं, तो आपके लीवर में कई एंजाइम इसे तोड़ने का काम करते हैं ताकि इसे आपके शरीर से निकाला जा सके, क्योंकि शराब एक संभावित जहरीला पदार्थ होता हैं। हालांकि जब लीवर की क्षमता से अधिक शराब पी ली जाए, तो शराब आपके लीवर को बेहद नुकसान पहुंचा सकती है. लगातार लीवर डैमेज होने से स्कार टिश्यू का निर्माण हो सकता है. जैसे ही स्कार टिश्यू बनता है, यह हेल्दी लीवर टिश्यू की जगह लेता है. यह आपके लीवर की कार्य करने की क्षमता को खराब कर सकता है. लंबे समय के रिस्क को सीमित करने के लिए लीवर के डैमेज होने के संकेतों को जल्दी ही पहचानना बेहद जरूरी है. लीवर खराब होने पर मिलने वाले संकेत:–
1)ड्राई माउथ
अल्कोहल लीवर की क्षति से पीड़ित व्यक्ति को अक्सर ड्राई माउथ और लगातार प्यास का अनुभव होता है. बहुत सारा पानी पीने के बाद भी व्यक्ति इन भावनाओं को संतुष्ट नही कर पाता
2) जी मिचलाना
अल्कोहलिक हेपेटाइटिस जैसी लीवर की बीमारी के कारण बार-बार जी मिचलाना, बहुत ज्यादा उल्टी और दस्त का अनुभव हो सकता है. मतली अपशिष्ट उत्पादों की प्रतिक्रिया के कारण होती है, क्योंकि आपके लीवर की विषाक्त पदार्थों को खत्म करने की क्षमता कम हो जाती है. यह थकान और ऊर्जा की लगातार कमी, बुखार और अनहेल्दी होने की भावना के साथ होता है.
3) वजन कम व भूख न लगना
बड़ी मात्रा में शराब का सेवन आपकी भूख को दबा सकता है, जिससे शरीर में प्रोपर न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स की कमी हो सकती है. शराब से लीवर की क्षति अचानक वजन घटाने का कारण बन सकती है. लीवर डैमेज होने से सिरोसिस की बीमारी हो सकती है. सिरोसिस आपके शरीर के लिए पोषक तत्वों को प्रोसेस करना अधिक कठिन बना सकता है, जिससे कमजोरी और वजन कम हो सकता है.

मुकदमा दर्ज नही करने पर महिला आयोग ने दरोगा की लगाई क्लास

4) पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द
शराब से संबंधित लीवर डैमेज से पीड़ित व्यक्ति पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द या परेशानी महसूस कर सकता है. यह इस बात का संकेत है कि शराब के अधिक सेवन से लीवर में सूजन आ जाती है. शराब से संबंधित लीवर रोग का एक सामान्य लक्षण, लीवर की सूजन है.जॉन हॉपकिन्स मेडिसिन के अनुसार, सिरोसिस वाले लोगों में अक्सर किडनी की समस्याएं, आंतों से ब्लीडिंग, पेट में तरल पदार्थ, भ्रम और अन्य गंभीर संक्रमण विकसित होते हैं. शराबी लीवर की बीमारी वाले लोगों में हेपेटाइटिस सी वायरस हो सकता है. लीवर की बीमारी के लक्षणों और चेतावनी के संकेतों में पैरों और टखनों में सूजन, त्वचा में खुजली, मूत्र का गहरा रंग, मल का पीला रंग और आसानी से चोट लगने की प्रवृत्ति शामिल है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here