सावधान बाजार में चल रहा है नकली अदरक का व्यापार, ऐसे करें असली की पहचान जाने तरीके।

वैसे तो अदरक के बिना चाय अधूरी है. अगर अदरक न डाला जाए तो चाय का स्वाद ही बिगड़ जाता है. अदरक चाय के साथ ही कई और खाने की चीजों का स्वाद भी...

1
801

AIN NEWS 1 : वैसे तो अदरक के बिना चाय अधूरी है. अगर अदरक न डाला जाए तो चाय का स्वाद ही बिगड़ जाता है. अदरक चाय के साथ ही कई और खाने की चीजों का स्वाद भी काफ़ी बढ़ाता है. लेकिन आजकल बाजार में नकली अदरक का भी व्यापार चल रहा है जो स्वाद तो दूर की बात है, सेहत पर भी काफ़ी बुरा असर डाल सकता है. मुनाफा कमाने के लिए हूबहू असली की तरह दिखने वाला अदरक बाजार में काफ़ी ज्यादा बेंचा जा रहा है. नकली और असली अदरक में फर्क कर पाना भी मुश्किल है. लेकिन हम कुछ टिप्स के जरिए सही अदरक को पहचान कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि नकली और असली अदरक की पहचान आप कैसे कर सकते हैं. वैसे हम आपको बता दें असली अदरक की तरह दिखने वाली ये चीज एक पहाड़ी पेड़ का ही हिस्सा है. नकली अदरक तहड़ नामक पेड़ का हिस्सा होता है जो सूखकर बिल्कुल असली अदरक की तरह ही लगता है. तहड़ को सुखाकर असली अदरक के साथ मिलाकर बाजारों में काफ़ी मात्रा मे बेंचा जा रहा है.

जाने कैसे करें पहचान

1 – अदरक की सबसे बड़ी पहचान उसकी खुशबू ही है. असली-नकली की पहचान करने के लिए अदरक को सूंघकर देखें. अगर अदरक खुशबू नहीं मार रहा है तो वो नकली हो सकता है. अदरक एक जड़ होती है जो जमीन के भीतर ऊगती है. इस वजह से अदरक में कहीं न कहीं मिट्टी रह ही जाती है. अगर अदरक एकदम साफ दिखे, उसपर मिट्टी का निशान न हो और खुशबू भी न आती हो तो ये निश्चित तौर पर नकली अदरक ही है.

2 – अदरक की पहचान करने के लिए दुकान पर ही अदरक को तोड़कर देख लें. अगर अदरक के भीतर रेशे नहीं मिलते हैं तो ये नकली अदरक है. चूंकि असली अदरक के अंदर रेशे अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होते हैं.

3 – अदरक सेहतमंत होने के साथ-साथ खाने की चीजों का स्वाद भी बढ़ाता है. अदरक खरीदने से पहले उसे चखकर जरूर देखें. असली अदरक का स्वाद पहचान में आ जाएगा.

(यह ख़बर आपने पढ़ी देश की टॉप 10 हिंदी वेबसाईट www.Ainnews1.com पर हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद)

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here