CNG भरवाते समय आपको गाड़ी से बाहर निकलना होता है आख़िर क्यों? जानिए कारण

नई दिल्ली आप लोगों में से कई लोगों ने सीएनजी गाड़ी में CNG भरवाया तो होगा या फिर सीएनजी भरवाते हुए देखा ज़रूर होगा। सीएनजी पंप पर एक चीज जो असहज...

0
709

AIN NEWS 1: नई दिल्ली आप लोगों में से कई लोगों ने सीएनजी गाड़ी में CNG भरवाया तो होगा या फिर सीएनजी भरवाते हुए देखा ज़रूर होगा। सीएनजी पंप पर एक चीज जो असहज लगती है वो है गाड़ी से आपका उतरना। गाड़ी में कितने भी लोग क्यों न बैठें हो सीएनजी भरवाते समय सभी को उतरना पड़ता ही है। कई लोगों के मन में इसको लेकर सवाल है कि आखिर ऐसा क्यों होता है? जिसका जवाब हम नीचे देने जा रहे हैं और बताएंगे इसके असल कारणों को बारे में।

बता दें हादसे का रहता है खतरा

 

सीएनजी पंप पर सीएनजी भरने के कुछ गाइडलाइन होती हैं, जिसमें गाड़ी में गैस भरते समय गाड़ी में कोई भी न मौजूद हो ये ,सुनिश्चित करना ज़रूरी होता है। कहा जाता है कि गैस भरते समय टैंक में लीकेज होने से या फिर अधिक गैस भरने से फटने का खतरा भी बना रहता है। इसलिए, कोई अनहोनी न हो इसलिए अतिरिक्त सुरक्षा रखने के लिए गाड़ी से उतरने के लिए आपको कहा जाता है, ताकि दुर्घटना के स्थिति में सभी लोग सही सलामत गाड़ी के बाहर रहें।

इसका एक बड़ा कारण बाहर से सीएनजी किट लगवाना

 

इस समय इंडियन मार्केट में बहुत सी ऐसी कारें हैं, जिसमें फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट लगे हुए होते हैं। हालांकि, बहुत से लोग पेट्रोल या डीजल गाड़ी खरीदने के बाद सीएनजी की जरूरत को महसूस करते हैं और बाहर से ही सीएनजी किट लगवा लेते हैं। बाहर से सीएनजी किट लगवाने की राय इसलिए नहीं दी जाती है क्योंकि कई जगहों पर यह सेटिंग सही से नहीं हो पाती है, जिससे चलते गाड़ी में आग लगने का खतरा बढ़ जाता है। यही वजह है कि सीएनजी भरवाते समय आपको गाड़ी से उतरने को कहा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here