Drinking Lemon Water:गर्मियों के दिनों में आप भी अगर शौक रखते हैं नींबू पानी पीने का, तो आज जान लीजिए इसके अत्याधिक पीने से होने वाले गंभीर नुकसान!

0
490

AIN NEWS 1 Drinking Lemon Water: अक्सर गर्मी के इन दिनों में नींबू पानी ही इकलौती एक ऐसी ड्रिंक है, जो कि झटपट बनकर तैयार भी हो जाती है। आपकों अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखना हो, गैस या एसिडिटी की कोई समस्या हो या फिर तेजी से आपकों अपना वजन घटाना हो, तो यह नींबू पानी को सभी मामलों में रामबाण माना जाता है, लेकिन क्या यह आपने मन में कभी भी ख्याल आया है कि इन बातों में आखिर कितनी सच्चाई है? बता दें, कि यह नींबू पानी फायदे की जगह आपकी सेहत को कुछ नुकसान भी पहुंचा सकता है। तो आइए जानें, आख़िर किन परिस्थितियों में इसका सेवन आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

जैसे पानी की कमी

आपको यह जानकर काफ़ी हैरानी होगी कि ज्यादा नींबू पानी पीने से आपके शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है। दरअसल, इसके ज्यादा सेवन से ही आपको बार-बार पेशाब आता है, जिसके चलते हमारे शरीर से काफी ज्यादा मात्रा में पानी बाहर निकल जाता है। बता दें, यूरिन के रास्ते ही हमारे शारीर से इलेक्ट्रोलाइट्स और सोडियम जैसे तत्व भी बाहर निकल जाते हैं, जो कि कई बार तो डिहाइड्रेशन का भी कारण बन जाता है।

आपके दांतों में सड़न

ज्यादा नींबू के ज्यादा सेवन से आपकी ओरल हेल्थ की भी बैंड बज सकती है। जी हां, यह आपके दांतों में सड़न की वजह भी बन सकता है। बता दें, कि यह एसिडिक नेचर का होने के कारण दांतों में सेंसिटिविटी भी पैदा कर सकता है। इसलिए अपने शरीर को तरोताजा रखने के साथ-साथ आपको दांतों-मसूड़ों की सेहत के बारे में भी आपकों जरूर ही सोचना चाहिए।

इससे होगी पथरी की समस्या

सिट्रस एसिड के अलावा भी नींबू में ऑक्सलेट भी भरपूर मात्रा में ही पाया जाता है। ऐसे में, ज्यादा नींबू पानी पीने से यह आपके शरीर में क्रिस्टल के रूप में भी जमा होना शुरू हो जाता है, जिससे आपकी किडनी स्टोन का रिस्क भी काफी हद तक बढ़ जाता है और आपके लिए यह मुसीबत खड़ी हो सकती है।

आपके शारीर की कमजोर हड्डियां

यहीं हम आपको बता दें नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से यह आपकी हड्डियों को भी कमजोर बनाता है। बता दें, इसे पीने के कारण आपकी हड्डियों में जमा कैल्शियम का तेजी से क्षरण होने लगता है और यह यूरिन के रास्ते शरीर से बाहर भी निकल जाता है। ऐसे में, अगर आप अपनी खोखली हड्डियां नहीं चाहते हैं, तो नींबू पानी का जरूरत से ज्यादा सेवन कभी भी न करें।

(Disclaimer: इस पूरे लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ और सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए ही हैं और इन्हें किसी भी प्रकार से पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या कोई भी परेशानी हो, तो हमेशा ही अपने किसी डॉक्टर से सलाह लें।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here