Drinking Water: आज हम जानते है खड़े होकर या बैठकर आख़िर कैसे पीना चाहिए आपकों पानी? एक्सपर्ट से जानें इसका जवाब?

0
565

AIN NEWS 1 Drink Water: वैसे तो आजकल सभी लोग बॉटल में ही पानी पीना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. ज्यादातर लोग खड़े-खड़े ही पानी को गटक जाते हैं. लेकीन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए कतई भी सही नहीं माना जाता है. आयुर्वेद में साफ़ साफ़ बताया गया है कि खड़े होकर और लेटकर कभी भी पानी को नहीं पीना चाहिए, इससे आपके पाचन तंत्र पर बहुत बुरा असर पड़ता है, इससे आपके पेट की समस्याएं भी काफ़ी ज्यादा बढ़ सकती हैं. अगर आप भी चलते-फिरते खड़े होकर पानी को पी रहे हैं तो आप सावधान (How to Drink wWter Correctly) हो जाइए, क्योंकि इस पोजिशन में आपके द्वारा पानी पीकर खुद की सेहत से ही खिलवाड़ कर रहे हैं. इससे कई सारी गंभीर बीमारियां आपको इससे जकड़ सकती हैं. आज आप जानिए पानी पीने का सबसे सही तरीका आख़िर क्या है.. आपके द्वारा पानी पीने का सही तरीका क्या है

इस बारे मे वरिष्ठ डाइटिशियन हमे बताती हैं कि हर किसी को पानी गिलास में ही लेकर धीरे-धीरे और बैठकर ही पीना चाहिए. इसे सिप सिप करके पानी पीना ही पूरी तरह से सही तरीका है. खड़े होकर या लेटकर पानी पीना काफ़ी ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है. आराम से ही पानी पीना सबसे सही होता है, इससे ही पानी आपके शरीर के हर जरूरी अंगों तक पहुंचता है और यह अपना काम सही तरह से कर पाता है.

आपके द्वारा खड़े होकर पानी पीने के नुकसान

1. खड़े होकर पानी पीने से आपकों किडनी की समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं.

2. आपके फेफड़ों में भी काफ़ी दिक्कतें आ सकती हैं.

3. आपकों इससे डाइजेशन की समस्याएं भी हो सकती हैं.

4. किडनी के मरीजों को खड़े होकर पानी बिलकुल नहीं पीना चाहिए.

इसके अलावा खड़े हो कर पानी पीने के ये भी है साइड इफेक्ट्स

इस बारे मे आयुर्वेद एक्सपर्ट्स के अनुसार, आपके खड़े होकर पानी पीने से जॉइंट्स की दिक्कतें भी शुरू हो सकती हैं. अगर लंबे समय तक आपकी यही आदत बनी है तो आप घुटनों के मरीज भी बन सकते हैं. इससे अर्थराइटिस यानी गठिया जैसी दर्दनाक बीमारी भी आपकों हो सकती है. इस पोजिशन में पानी पीने से आपका शरीर तनाव में रहता है और उसका फ्लूइड बैलेंस भी पूरी तरह बिगड़ जाता है. जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो पानी तेजी से आपके शरीर के निचले हिस्सों में आ जाता है और इससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी बिगड़ने लगता है. इसलिए कभी भी आपकों पानी खड़े होकर नहीं पीना चाहिए.

(Disclaimer: इस खबर में यहां पर दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर ही आधारित है. आप इसके लिए किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले अपने संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here