देश में 2024 की चुनावी लड़ाई को लेकर सरकार का ‘सुपर प्लान’? गाजियाबाद से ही शुरू होगी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’

देश में आने वाले कुछ दिनों में ही ग्रामीण क्षेत्र के लोग अपने घर के पास मे ही सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं से जुड़कर उनका लाभ आसानी से उठा सकेंगे। '

0
487

AIN NEWS 1: देश में आने वाले कुछ दिनों में ही ग्रामीण क्षेत्र के लोग अपने घर के पास मे ही सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं से जुड़कर उनका लाभ आसानी से उठा सकेंगे। ‘विकसित भारत संकल्य यात्रा’ के तहत ही अब जिले में 142 स्थानों पर इसके लिए शिविर लगाए जाएंगे। शिविरों में लोगों को इन सभी योजनाओं के बारे में जानकारी देने के साथ ही नए लाभार्थियों को इन सभी योजनाओं से जोड़ा जाएगा। इसके लिए आगामी 24 नवंबर से ही जिले में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की शुरुआत भी की जाएगी। दो महीने तक चलने वाली इस यात्रा के तहत जिले के लगभग 142 गांवों को कवर किया जाएगा। इस पूरे यात्रा के दौरान प्रतिदिन दो गांवों में संकल्प शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इन शिविरों में चित्रों व वीडियो के माध्यम से सभी लोगों को भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी विकास योजनाओं की पूरी जानकारी दी जाएगी। सभी ग्राम प्रधानो के सहयोग से ही कृषि विभाग की टीम किसानों को कृषि में इस्तेमाल होने वाले लाभकारी तकनीकों के बारे में भी जानकारी देगी। इस दौरान ड्रोन आदि के माध्यम के खेतों पर नीम लेपित यूरिया के प्रभाव का भी अवलोकन भी किया जाएगा। इस योजना के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के लिए ही गांवों में इस योजना के प्रचार वाहन भेजे जाएंगे।

इस पूरे प्रकरण में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह योजना के प्रमुख नोडल अधिकारी हैं। सीडीओ अभिनव गोपाल के नेतृत्व में ही प्रतिदिन होने वाले कार्यक्रमों की मॉनिटरिंग भी की जाएगी। इस यात्रा का उदेश्य अधिक से अधिक लोगों को इन सभी योजनाओं के बारे में जानकारी देने व लाभार्थियों को इससे जोड़ना है।

इस दौरान नए लाभार्थियों को सहूलियत होगी

इस दौरान यह देखने में आया है कि जिले में अभी भी बहुत से ऐसे जरूरतमंद तबके के लोगों को प्रमुख योजनाओं का लाभ ही नहीं मिल पा रहा है। ऐसे लोगों को इससे जोड़ने के लिए संकल्प यात्रा के दौरान लगाए जाने वाले इन शिविरों में ही इच्छुक लोगों का पंजीकरण कराया गया जाएगा। इस पंजीकरण होने के बाद इच्छुक लोग अलग-अलग विभाग जैसे समाज कल्याण, प्रवर्तन, खाद्य आपूर्ति, सहकारिता, कृषि आदि द्वारा संचालित योजनाओं से जुड़कर उनका पूरी तरह से लाभ उठा सकेंगे।

– रामजतन मिश्र, कृषि उपनिदेशक, “विकसित भारत संकल्य यात्रा का उदेश्य ही अधिक से अधिक नए लाभार्थियों को इन योजनाओं से जोड़ना है। जिसके लिए प्रयास किया जाएगा कि इन दो महीने बाद जिले में एक भी जरूरतमंद व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here