Gwalior Swimming Pool: गर्मी के इन दिनों मे ग्वालियर में कमिश्नर साहब के ही दो बेटे पड़ गए बीमार, स्विमिंग पूल में नहाने से क्या हुआ ऐसा?

0
304

AIN NEWS 1 Gwalior Swimming Pool:  इस बार की इस चिलचिलाती धूप और भयंकर गर्मी से खुद बचने के लिए अगर आप भी अपने किसी नजदीकी स्विमिंग पूल में नहाने जा रहे हैं तो आप सावधान हो जाएं। कहीं इसमें नहाने के चक्कर में आप किसी अपनी बीमारियों को दावत ना दे रहे हो। जी हां, ऐसा इसलिए क्योंकि स्विमिंग पूल में पानी को पूरी तरह से तरोताजा रखने के लिए जो उसमे केमिकल मिलाए जा रहे हैं, अगर उनकी मात्रा सही नहीं रही तो वो आपको आसानी से अस्पताल पहुंचा सकते है और इस का एक लंबा चौड़ा बिल भी आपकों चुकाना पड़ सकता है। अभी ऐसा ही एक ताज़ा मामला ग्वालियर के इंटरनेशनल स्विमिंग पूल तरुण पुष्कर में ही देखने को मिला है। पानी में जरुरत से ज्यादा क्लोरीन की मात्रा होने की वजह से ग्वालियर संभाग के कमिश्नर के दो बेटे भी बीमार पड़ गए हैं।

वहा पर कई लोगों को खुजली और आंखों में जलन की शिकायत हुई थी 

वहीं, इस पूल में क्लोरीन की मात्रा कुछ ज्यादा होने से कई सारे लोगों को खुजली और आंखों में जलन जैसी शिकायत भी सामने आ रही है। इसमे सबसे बड़ी बात तो यह है कि इसमें संभाग आयुक्त सुदाम खाड़े के अपने बच्चे भी शामिल हैं, जिन्हें इलाज के लिए वहा अस्पताल में भर्ती भी कराया गया है।

पानी मे क्लोरीन की मात्रा अधिक होने से हो सकती है यह परेशानी

इस पूरे घटनाक्रम मे एक्सपर्ट की मानें तो पानी में क्लोरीन की मात्रा एक तय होनी चाहिए क्योंक कम और ज्यादा दोनों ही मात्राएं लोगों के लिए यह काफ़ी हानिकारक है। पानी में अगर तय मात्रा से अधिक क्लोरीन होगा तो इससे लोगो मे कैंसर और फेफड़ों में इंफेक्शन जैसी बीमारियां भी होने लगती है। वहीं इसके कम होने पर पानी दूषित भी होने लगते हैं। इसकी वजह से किसी भी व्यक्ति को पीलिया, कफ कोल्ड और खुजली की आशंका भी बनी रहती है।

ईलाज के बाद अब स्वस्थ हो गए हैं बच्चे

ग्वालियर के ही सीएमएचओ डॉक्टर आर राजोरिया ने इस दौरान मिडिया को बताया कि पानी में क्लोरीन की मात्रा सही नहीं होने पर वहा शायद कुछ लोगों को आंखों में खुजली आदि जैसी कई सारी शिकायतें हुई थी। वहीं, संभागायुक्त के बच्चे को भी जो शिकायत हुई थी। वह अब पूरी तरह दूर हो चुकी है। वह दोनों पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

यहां हम आपको बता दें काफी दिनों से आ रही थी शिकायतें

गौरतलब है कि यहां ग्वालियर नगर निगम द्वारा संचालित पुष्कर में कुछ दिन से ही क्लोरीन की मात्रा कुछ अधिक होने की शिकायत मिल रही थी। इसके अलावा वहां पर तैराकी सीखने के लिए जाने वाले लोगों को अक्सर काफी मात्रा में इंफेक्शन होने की समस्या भी सामने आने लगी थी। इसको लेकर के ग्वालियर नगर निगम कमिश्नर हर्ष सिंह का साफ़ कहना है कि स्विमिंग पूल में तैराकी करने वालों ने अपनी शिकायत की है कि आंखों में खुजली जैसी कई सारे समस्या होना हो रही है। शायद वहा क्लोरीन की मात्रा कुछ अधिक होने से ही ऐसा हुआ होगा, जिसके लिए पानी के सैंपल्स को लेकर डीआरडीओ लैब में भी भेजा गया है। जल्दी ही उसकी रिपोर्ट भी सामने आएंगे। रोजाना के सैंपल को भी वहा पर प्रिजर्व किया जा रहा है। रिपोर्ट आने के बाद ही जो भी इसके लिए जिम्मेदार होगा, उस पर कानूनी कार्रवाई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here