Haryana: CM मनोहर लाल खट्टर बोले- ‘फिर से बृजमंडल यात्रा निकालने की…, नूंह हिंसा एक ‘सुनियोजित साजिश’,!

0
507

Haryana : हरियाणा में नूंह हिंसा को लेकर अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने एक बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने गुरुवार को अपनें बयान में कहा, ‘प्रारंभिक जांच में ही पता चला है कि नूंह हिंसा एक बहुत बड़ी सुनियोजित साजिश का हिस्सा थी, जिसके लिए वहा पर काफी दिनों से तैयारी हो रही थी. अभी सभी चीजे जांच के दायरे में होने की वजह से इस मामले पर ज्यादा कुछ कहा नहीं जा सकता, लेकिन नूंह हिंसा के किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा. सभी एजेंसियां मामले की पूरी जांच करने में लगी हुई हैं.

जान ले ‘क्या फिर होगी ब्रज मंडल यात्रा?

मीडिया से अपनी बातचीत के दौरान ही जब सीएम खट्टर से पूछा गया कि क्या विश्व हिंदू परिषद (VHP) 28 अगस्त को वहा फिर से ब्रज मंडल यात्रा (Brij Mandal Yatra) निकालने वाला है, क्या सरकार की ओर से इसके लिए अनुमति दी गई है? इस पर भी सीएम खट्टर ने कहा कि उनके पास अभी तो इसको लेकर कोई भी सूचना नहीं है. जब इस बारे में कोई सूचना आएगी तो इसपर भी बात की जाएगी.

इस हिंसा में कुल 6 लोगों की हुई थी मौत

जैसा कि आप जानते है कि 31 जुलाई को विश्व हिंदू परिषद द्वारा ब्रज मंडल यात्रा वहा पर निकाली जा रही थी. इस दौरान भीड़ ने इस यात्रा को रोकने की पूरी कोशिश की. जिसके बाद हुई झड़प ने हिंसा का रूप ले लिया. नूंह के अलावा वहा सोहना और गुरुग्राम में भी हिंसक घटनाएं हुए. नूंह में दो होम गार्ड जवानों की और गुरुग्राम में एक मौलवी की इस हिंसा में मौत हो गई, नूंह हिंसा की घटनाओं में कुल 6 लोगों की मौत हो गई. नूंह हिंसा के बाद वहा पर सरकार ने नूंह, पुन्हाना, नगीना, पिंगनवा में बुलडोजर की भी कार्रवाई शुरू की. इस दौरान प्रशासन की तरफ से वहा पर कई घरों को गिराया गया.

आपस मे हुए गोत्र विवाह पर बोले सीएम खट्टर

जब मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से इस दौरान ये भी पूछा गया कि अब खाप पंचायतों द्वारा सरकार से समान ‘गोत्र’ विवाह पर रोक लगाने वाले हिंदू विवाह अधिनियम में कोई संशोधन करने के लिए कहा गया है. इसपर भी सीएम खट्टर ने कहा कि ये राज्य सरकार का मुद्दा नहीं है, बल्कि केंद्र सरकार का मुद्दा है. देश की संसद इस पर अपना कोई भी फैसला ले सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here