अगर आप भी हैं चाय पीने के शौकीन तो यह ख़बर आपके लिए ही है, एम्स के डॉक्टर ने ही बताए चाय पीने के 11 नुकसान?

0
898

AIN NEWS 1 Tea Side Effects On your Body: जैसा कि आप जानते हैं देश और दुनिया मेें काफ़ी ज्यादा लोग चाय पीने के दिवाने होते हैं. कई लोगोें का तो बिना चाय पिए दिन ही पूरा नहीं होता है. चाय और कॉफी में कैफीन और टेनिन भी पाया जाता है. यहां हम आपको बता दें जैसे ही आप चाय या कॉफी को पीते हैं तो तुरंत ही आपको कैफीन और टेनिन की वजह से कुछ एनर्जी महसूस करते हैं. धीरे धीरे यही चाय की पूरी तरह से लत बन चुकी होती हैं. एम्स (AIIMS) के एक डॉक्टर विकास कुमार ने अपनी X पर एक पोस्ट शेयर किया है. इस पोस्ट में उन्होंने साफ़ लिखा कि यह पोस्ट चाय लवर्स को दुखी कर सकती है. क्योंकि इसमें उन्होंने चाय पीने से होने वाले कई सारे नुकसान के बारे में बात की है. जिसमें उन्होंने साफ़ बताया किया दीन मे दो बार चाय पीना कोई नुकसान नहीं करता है. लेकिन अगर इसे अधिक बार पी रहे हैं या गलत समय पर इसे पी रहे हैं तो यह कई तरह से आपकी बॉडी को नुकसान पहुंचा सकती है. आज हम यही जानने की कोशिश करेंगे कि चाय पीना कब और किस तरह से हानिकारक हो सकता है और यह कब ठीक रहता है. इसके खाली पेट पीने से आख़िर क्या नुकसान है.

सबसे पहले ये समझिए, खाली पेट चाय आपकों कैसे करती है नुकसान

इस दौरान विशेषज्ञों का साफ़ कहना है कि चाय या कॉफी का नेचर एसिडिक होती है. हमारी बॉडी में एक एसिडिक सिस्टम होता है. जैसे ही आप खाली पेट चाय को पीते हैं तो तुरंत ही इससे आपका एसिडिक बेलेंस बिगड़ जाता है. इससे चाय पीने वाले लोगों में आमतौर पर गैस की समस्या, खट्टी डकार, एसिडिटी देखने को भी मिलती है. चाय में थियोफिलाइन नामक एक योगिक भी पाया जाता है. चाय या कॉफी पीने के बाद ही सुबह सबसे पहले मुंह के बैक्टीरिया शुगर को ब्रेक करते हैं. इससे मुंह में एसिड का लेवल काफ़ी बढ़ जाता है.

इससे आपकों डिहाइड्रेशन की हो सकती है समस्या

अगर आप खाली पेट चाय पीने के शौकीन हैं तो इससे डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है. इस चाय में कई ऐसे तत्व भी होते हैं, जिनसे बार बार आपकों यूरिन आता है. इससे आपकी बॉडी में पानी की कमी हो सकती है. यहां हम आपको बता दें चाय पीने वालों को पानी अधिक पीना चाहिए.

ज्यादा पीने से हो सकता है अलसर

यहां हम आपको बता दें खाली पेट चाय पीने वाले में आमतौर पर हार्ट बर्न की समस्या भी देखी जाती है. इससे सीने में जलन और गैस बनना भी प्रमुख समस्या होती है. यदि यह समस्या लंबे समय तक बनी रहती है तो इससे अल्सर भी बन सकता है. यह एसिडिटी की गंभीर स्टेज होती है.

इससे मेटाबॉलिज्म होता है प्रभावित

जो लोग अक्सर खाली पेट चाय पीते हैं. उनका मेटाबॉलिज्म ज्यादा प्रभावित हो सकता है. इससे डाइजेशन बिगड़ जाता है. पाचन तंत्र के बिगड़ने से शारीरिक विकास प्रभावित होता है. जरूरी पोषक तत्व भी आपकी बॉडी में नहीं रह पाते हैं. इससे दांतों से जुड़ी हुई परेशानी भी हो सकती है. ज्यादा चाय पीने से दांत पीले पड़ सकते हैं और कैविटी की भी समस्या आपकों शुरू हो सकती है.ज्यादा चाय पीने से आपके दांत से जुड़ी दिक्कत हो सकती है. कैविटी के साथ-साथ आपके दांत पीले पड़ सकते हैं. ज्यादा चाय पीने से शरीर में पानी की भी कमी हो सकती है. क्योंकि चाय में पाई जाने वाली कैफीन शरीर से धीरे-धीरे पानी को सोख लेता है. जिसके कारण शरीर में पानी की भी कमी होने लगती है. आपने ध्यान भी दिया होगा कि चाय पीने के बाद बार-बार टॉयलेट आता है.

ज्यादा चाय पीने के कारण नींद की भी कमी होने लगती है. जिसके कारण स्ट्रेस, स्किन प्रॉब्लम और भी कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट भी बढ़ता है. जिसके कारण हार्ट की आर्टरी सिकुड़ने भी लगती है. और बीपी बढ़ने लगता है.

ज्यादा चाय पीने से आपके शरीर में हार्मोन्स इनबैलेंस हो जाता है. इसके कारण पिंपल और एक्ने की समस्या भी होने लगती है. चाय में टैनिन की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है.

जो लोग एंटीबायोटिक और हार्ट की दवाई रोज़ खाते हैं उन्हें चाय पीने से ही बचना चाहिए. क्योंकि इसका खतरनाक असर पड़ता है. प्रेग्नेंसी के दौरान भी ज्यादा चाय बिलकुल नहीं पीनी चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here