LPG स‍िलेंडर ग्राहक को म‍िलेगा सीधा फायदा, कही से भी करे सिलेंडर को ट्रैक एंड ट्रेस

अगर आपके पास भी घरेलू गैस स‍िलेंडर का कनेक्‍शन ज़रूर होगा तो यह खबर आपके काम की है. इस खबर को पढ़ने के बाद आप भी खुश हो जाएंगे. इंड‍ियन ऑयल कॉरपोरेशन...

0
358

AIN NEWS 1 : अगर आपके पास भी घरेलू गैस स‍िलेंडर का कनेक्‍शन ज़रूर होगा तो यह खबर आपके काम की है. इस खबर को पढ़ने के बाद आप भी खुश हो जाएंगे. इंड‍ियन ऑयल कॉरपोरेशन ल‍िम‍िटेड (IOCL) की तरफ से QR कोड (QR Code) बेस्‍ड स‍िलेंडर को अब लॉन्‍च क‍िया गया है. इससे आप स‍िलेंडर को कही से भी ट्रैक एंड ट्रेस कर सकेंगे.

बता दें एलपीजी सिलेंडर को ट्रैक कर सकेंगे

इंड‍ियन ऑयल (IOCL) के चेयरमैन श्रीकांत माधव ने बताया क‍ि अगले तीन महीने में सभी घरेलू गैस स‍िलेंडर में क्‍यूआर कोड होगा. वर्ल्‍ड एलपीजी वीक 2022 के मौके पर केंद्रीय पेट्रोल‍ियम मंत्री हरदीप स‍िंह पुरी ने कहा क‍ि यह एक क्रांतिकारी बदलाव है क्‍योंक‍ि ग्राहक अपने एलपीजी सिलेंडर को ट्रैक कर सकेंगे.

अब नए स‍िलेंडर पर वेल्‍ड क‍िया जाएगा QR कोड

उन्‍होंने बताया QR कोड के जर‍िये ग्राहक अपने स‍िलेंडर के बारे में पूरी जानकारी ले सकेंगे. मसलन स‍िलेंडर को कहा पर बोतल बंद (र‍िफल‍िंग) क‍िया गया है और स‍िलेंडर से जुड़े क्‍या सेफ्टी टेस्‍ट क‍िए गए हैं. QR कोड को मौजूदा स‍िलेंडर पर लेबल के माध्‍यम से च‍िपकाया जाएगा, वहीं नए स‍िलेंडर पर इसे वेल्‍ड भी क‍िया जाएगा.

और QR कोड एम्‍बेडेड 20 हजार ए‍लपीजी स‍िलेंडर जारी

https://www.facebook.com/100578435979932/posts/172855128752262/?sfnsn=wiwspmo&extid=a&mibextid=RUbZ1f

यून‍िट कोड बेस्‍ड ट्रैक के तहत पहले फेज में क्‍यूआर कोड के साथ एम्‍बेडेड 20 हजार ए‍लपीजी स‍िलेंडर जारी क‍िए गए. बता दें क‍ि यह एक प्रकार का बारकोड है, ज‍िसे ड‍िज‍िटल ड‍िवाइस द्वारा कही से भी रीड क‍िया जा सकता है. पुरी ने कहा क‍ि अगले तीन महीनों में सभी 14.2 क‍िलोग्राम के घरेलू एलपीजी स‍िलेंडर पर क्‍यूआर कोड लग जाएगा.उन्‍होंने कहा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के लॉन्‍च होने से पहले देश में स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन की उपलब्धता ग्रामीण परिवारों के लिए एक बड़ी चुनौती थी. केंद्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी उज्ज्वला योजना शुरू होने के बाद ग्रामीणों को सहूल‍ियत हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here