Sunday, June 16, 2024

Morning News Brie : राहुल-अखिलेश की सभा में हंगामा, बिना भाषण दिए लौटे; ईरानी राष्ट्रपति का हेलिकॉप्टर क्रैश; मानसून निकोबार पहुंचा

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर यूपी के प्रयागराज में राहुल गांधी और अखिलेश यादव की चुनावी रैली की रही। एक खबर ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी से जुड़ी रही, जिनका हेलिकॉप्टर राजधानी तेहरान से 600 किमी दूर क्रैश हो गया।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 6 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर वोटिंग होगी।
  2. सुप्रीम कोर्ट में 3 नए आपराधिक कानूनों पर सुनवाई होगी। तीनों कानून 1 जुलाई 2024 से लागू होने वाले हैं।
  3. PM मोदी ओडिशा के पुरी में रोड शो करेंगे। इसके बाद ढेंकानाल और कटक में जनसभा करेंगे।
  4. हेमंत सोरेन की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। उन्होंने चुनाव प्रचार के लिए अंतरिम जमानत मांगी है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. राहुल-अखिलेश की सभा में भीड़ बेकाबू, प्रयागराज में समर्थकों ने सुरक्षा घेरा तोड़ा

अखिलेश और राहुल ने मंच पर थोड़ी देर बात की, फिर चले गए।

राहुल गांधी और अखिलेश यादव प्रयागराज के फूलपुर और मुंगेर में जनसभा करने पहुंचे। फूलपुर में दोनों नेताओं की संयुक्त रैली में हंगामा हो गया। राहुल और अखिलेश के पहुंचते ही बेकाबू समर्थकों ने सुरक्षा घेरा तोड़ दिया और मंच की तरफ बढ़ने लगे। पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो धक्का-मुक्की हुई। दोनों नेताओं ने करीब 15 मिनट तक उत्साहित कार्यकर्ताओं को समझाने की कोशिश की, लेकिन बेकाबू भीड़ को देखते हुए राहुल और अखिलेश संबोधन दिए बिना ही लौट गए।

राहुल ने अखिलेश का इंटरव्यू लिया: हंगामे के दौरान मंच पर बैठे-बैठे राहुल ने अखिलेश का इंटरव्यू लिया। पढ़ते हैं राहुल के कुछ चुनिंदा सवाल….

राहुल: UP को मोदी ने बेरोजगारी का सेंटर बना दिया है?
अखिलेश: इतनी बेरोजगारी हो गई है कि यहां इस भीड़ में जितने बच्चे दिखाई दे रहे हैं, ये अग्निवीर और पेपर लीक से परेशान हैं।

राहुल: नरेंद्र मोदी जी डिबेट से क्यों डरते हैं?
अखिलेश: क्योंकि वह सच का सामना नहीं करना चाहते। BJP और उनके लोग अपनी मर्जी से चलते हैं। जितना डिबेट होगा, उतना ही लोकतंत्र मजबूत होगा।

राहुल: नरेंद्र मोदी अब अपने भाषणों में ‘खटाखट’ बोलने लगे हैं?
अखिलेश: यह आपके भाषणों का असर है कि वह ऐसा करने लगे हैं।

 

 

 

2. मानसून अंडमान-निकोबार पहुंचा; MP में 16 से 21 जून, राजस्थान में 25 जून से 6 जुलाई तक एंट्री
मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून अंडमान-निकोबार पहुंच गया है। यह 31 मई तक केरल पहुंच जाएगा। पिछले साल भी मानसून ने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 19 मई को ही दस्तक दी थी, लेकिन केरल में 9 दिन देरी से 8 जून को पहुंचा था। मानूसन मध्य प्रदेश में 16 से 21 जून और राजस्थान में 25 जून से 6 जुलाई तक पहुंच सकता है। उधर, मौसम विभाग ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है।

 

 

3. ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर क्रैश, कोहरे-बारिश की वजह से रेस्क्यू में दिक्कत

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर ईरान के वरजेघन शहर में क्रैश हो गया। यह इलाका अजरबैजान बॉर्डर के बेहद करीब है। हेलिकॉप्टर में ईरान के विदेश मंत्री भी सवार थे। कोहरे, बारिश और ठंड की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में परेशानी आ रही है। सड़क के रास्ते 40 टीमों को घटनास्थल की तरफ रवाना किया गया है। राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी से कोई संपर्क नहीं हो सका है।

बांध का उद्घाटन करने अजरबैजान गए थे: रईसी 19 मई की सुबह अजरबैजान गए थे। उन्होंने यहां के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन किया। उद्धाटन के बाद ईरान लौटते वक्त ये हादसा हुआ। काफिले में 3 हेलिकॉप्टर थे, जिनमें से एक पर रईसी और विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन सवार थे। बाकी के दो हेलिकॉप्टर्स पर मंत्री और अधिकारी सवार थे।

 

 

4. मालीवाल मारपीट केस- दिल्ली पुलिस CM हाउस पहुंची, CCTV फुटेज-DVR कलेक्ट किए

AAP सांसद स्वाति मालीवाल से मारपीट केस की जांच के लिए दिल्ली पुलिस फिर CM हाउस पहुंची। पुलिस ने 13 मई के CCTV फुटेज और DVR (डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर) कलेक्ट किए। सूत्रों के मुताबिक, पुलिस को CCTV से छेड़खानी की आशंका है। स्वाति से मारपीट के आरोपी बिभव कुमार को 18 मई को अरेस्ट किया गया था। वह 5 दिन की पुलिस रिमांड पर हैं।

घटना के 3 दिन बाद FIR हुई: मालीवाल का आरोप है कि बिभव ने उनके साथ 13 मई को CM हाउस में मारपीट और बदसलूकी की। उनके कपड़े तक फट गए थे। स्वाति ने 16 मई की शाम FIR करवाई, उनका कहना है कि बिभव ने उन्हें थप्पड़ और लातें मारीं। मेडिकल रिपोर्ट में मालीवाल की आंख और पैर में चोट के निशान मिले।

 

 

5. केजरीवाल बोले- PM ने ऑपरेशन झाड़ू लॉन्च किया, AAP नेताओं को गिरफ्तार कराएंगे

आम आदमी पार्टी (AAP) के ऑफिस से 800 मीटर दूर भाजपा हेडक्वार्टर की ओर कूच करते केजरीवाल।
दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने AAP नेताओं के साथ भाजपा हेडक्वार्टर की ओर मार्च किया। हालांकि, मार्च किसी बड़े नेता की गिरफ्तारी के बिना ही खत्म हो गया। केजरीवाल ने कहा कि PM मोदी ने आम आदमी पार्टी को खत्म करने के लिए ऑपरेशन झाड़ू लॉन्च किया है। इसके तहत AAP नेताओं को अरेस्ट किया जाएगा। चुनाव के बाद हमारे अकाउंट फ्रीज कर दिए जाएंगे। बाद में दफ्तर खाली कराए जाएंगे।

6. नेतन्याहू के खिलाफ वॉर कैबिनेट मिनिस्टर, कहा- देश को तबाही की तरफ धकेला तो पद छोड़ेंगे

Israel Gaza Post War Plan Controversy; Benjamin Netanyahu Vs Benny Gantz |  नेतन्याहू के खिलाफ वॉर कैबिनेट के मंत्री: बोले- देश को तबाही की तरफ धकेला  तो पद छोड़ेंगे; जंग के बाद
इजराइल के वॉर कैबिनेट मिनिस्टर बेनी गांट्ज ने जंग के बाद गाजा के लिए नया प्लान बनाने की मांग की है। गांट्ज ने कहा, ‘PM के पास इसके लिए 8 जून तक की डेडलाइन है। अगर आप कट्टरपंथियों का रास्ता चुनेंगे और देश को तबाही की तरफ ले जाएंगे, तो हम वॉर कैबिनेट छोड़ देंगे।’ गांट्ज ने कहा हमारी जंग मकसद से भटक रही है।

8 लाख फिलिस्तीनियों ने राफा छोड़ा: राफा में इजराइल के हमले जारी हैं। अब तक 8 लाख फिलिस्तीनी राफा छोड़ चुके हैं। 7 अक्टूबर 2023 से शुरू हुई इजराइल-हमास जंग में 35 हजार फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं, 80 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। 130 इजराइली नागरिक अभी भी हमास की कैद में हैं।

 

 

7. IPL 2024: हैदराबाद ने पंजाब को 4 विकेट से हराया; कोलकाता-राजस्थान मैच बारिश के कारण रद्द

SRH vs PBKS: हैदराबाद ने पंजाब को 4 विकेट से हराया- राजस्थान हारी तो SRH की  टॉप 2 में जगह

IPL में बीते दिन दो मुकाबले खेले गए। पहले मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने पंजाब किंग्स को 4 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने 5 विकेट पर पहली पारी में 214 रन बनाए। जवाब में हैदराबाद ने 6 विकेट पर 19.1 ओवर में टारगेट चेज कर लिया। वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच आखिरी लीग मैच बारिश के कारण रद्द हो गया।

मैच के हाईलाइट्स: पंजाब के प्रभसिमरन सिंह ने 71 रन, राइली रूसो ने 49 रन और अथर्व तायड़े ने 46 रन बनाए। हैदराबाद की ओर से टी नटराजन ने 2 विकेट लिए। पैट कमिंस और विजयकांत को 1-1 विकेट मिला। हैदराबाद के अभिषेक शर्मा ने 66 रन, हेनरिक क्लासन ने 42 रन बनाए। नितिश रेड्‌डी ने 37 रन और राहुल त्रिपाठी ने 33 रन बनाए। पंजाब से हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए। हरप्रीत बराड़ और शशांक सिंह को 1-1 विकेट मिला।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat