Saturday, June 22, 2024

Morning News Brief : स्मृति ” राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दी “, ज्ञानवापी सर्वे के खिलाफ याचिका दर्ज;आयुष्मान भारत योजना में हुआ फर्जीवाड़ा

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार, आप पढ़ रहे है AIN NEWS 1 का स्पेशल Morning News Brief , आपका फीडबैक ही हमे बेहतर बनता है, कृपया कमेंट करके अपना फीडबैक जरूर दे

कल की बड़ी खबर अविश्वास प्रस्ताव से जुड़ी रही,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस की ओर से लाए अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में जवाब देंगे। वे अपने दूसरे कार्यकाल में दूसरी बार अविश्वास प्रस्ताव का सामना कर रहे हैं।

Table of Contents

अब तक की बड़ी खबरे :

मणिपुर में भारत माता की हत्या हुई: राहुल गांधी

मानसून सत्र के 16वें दिन लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की गयी । राहुल गांधी ने 6 महीने बाद संसद भाषण दिया। उन्होंने मणिपुर मुद्दे को प्रमुखता से उठाया। भाजपा सांसद स्मृति ईरानी ने राहुल के बयान का जवाब दिया और उन पर अमर्यादित आचरण का आरोप भी लगाया। इसके बाद गृह मंत्री अमित शाह ने बीते 9 साल में केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाईं और मणिपुर हिंसा की निंदा की।

संसद में हुई 3 सबसे बड़ी बातें…

मणिपुर में भारत माता की हत्या हुई, PM के लिए मणिपुर हिंदुस्तान नहीं : राहुल

**EDS: VIDEO GRAB VIA SANSAD TV** New Delhi: Congress MP Rahul Gandhi speaks on the Motion of No-Confidence in the Lok Sabha during the ongoing Monsoon session of Parliament, in New Delhi, Wednesday, Aug. 9, 2023. (PTI Photo)(PTI08_09_2023_000049B)

राहुल ने कहा-

प्रधानमंत्री आज तक मणिपुर नहीं गए। वे वहां नहीं जा सकते हैं, क्योंकि उन्होंने मणिपुर में हिंदुस्तान, भारत माता की हत्या की है। आप भारत माता के रखवाले नहीं, हत्यारे हो। सेना एक दिन में वहां शांति ला सकती है, लेकिन आप ऐसा नहीं चाहते। रावण दो लोगों की सुनता था- मेघनाद और कुंभकर्ण। वैसे ही मोदी जी अमित शाह और अडाणी की सुनते हैं।

कांग्रेस के मन में गद्दारी : स्मृति, राहुल पर सदन में फ्लाइंग किस देने का लगाया आरोप

स्मृति ईरानी ने कहा-

राष्ट्र के इतिहास में पहली बार भारत मां की हत्या की बात हुई। कांग्रेस तालियां बजाती रही। इस बात का संकेत पूरे देश को दिया कि किसके मन में गद्दारी है। स्मृति ने राहुल पर सदन में फ्लाइंग किस देने का आरोप भी लगाया। उन्होंने कहा- एक अभद्र व्यक्ति ही सदन में महिला सदस्यों के रहते ऐसी हरकत कर सकता है। यह उस खानदान के लक्षण हैं। ये आज देश को पता चल गया।

मणिपुर में हिंसा शर्मनाक, उस पर राजनीति उससे भी ज्यादा शर्मनाक : अमित शाह

**EDS: VIDEO GRAB VIA SANSAD TV** New Delhi: Union Home Minister Amit Shah participates in the discussion on the Motion of No-Confidence in the Lok Sabha during the Monsoon session of Parliament, in New Delhi, Wednesday, Aug. 9, 2023. (PTI Photo) (PTI08_09_2023_000285B)

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा-

राहुल गांधी मणिपुर गए थे। उन्होंने कहा मुझे चुराचांदपुर जाना है। सेना ने कहा- हेलिकॉप्टर से जाइए, वे नहीं माने। 3 घंटे ऑनलाइन आकर नाटक किया, फिर लौट गए। मणिपुर में जो हुआ शर्मनाक है। उस पर राजनीति करना उससे भी ज्यादा शर्मनाक है। नरसिम्हा राव PM थे, तब भी मणिपुर में 700 लोग मारे गए, लेकिन वे वहां नहीं गए।

ज्ञानवापी सर्वे की खिलाफ याचिका दर्ज, कोर्ट ने दिए कड़े निर्देश – कोई मीडिया कवरेज नही

ज्ञानवापी में ASI सर्वे पर रोक लगाने के लिए मुस्लिम पक्ष एक बार फिर से कोर्ट पहुंचा है। याचिका पर वाराणसी कोर्ट में 17 अगस्त को सुनवाई होगी। अदालत ने कड़े निर्देश दिए है कि सर्वे वाली जगह पर किसी तरह की रिपोर्टिंग नहीं होगी। ASI के लोग मीडिया को कोई रिपोर्ट नहीं देंगे। ऐसे विषय सोशल मीडिया पर भी नहीं चलने चाहिए, जिससे शान्ति भंग हो।

 

आयुष्मान भारत योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा, 1 नंबर से 7 लाख लोग जुड़े

 

भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) ने आयुष्मान भारत योजना PM-JAY में फर्जीवाड़े का खुलासा किया है। योजना के लगभग 7.50 लाख लाभार्थियों का मोबाइल नंबर एक ही है। रिपोर्ट के मुताबिक 43,197 परिवार ऐसे हैं, जिनमें मेंबर्स की संख्या 11 से 201 के बीच बताई है। ये रिपोर्ट 8 अगस्त को लोकसभा में पेश की गयी, जिसमें सितंबर 2018 से मार्च 2021 तक के रिजल्ट शामिल किए गए हैं।

एक घर में 11 से 201 सदस्यों का होना दिखाता है कि वेरिफिकेशन प्रोसेस में भी बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा हुआ। रिपोर्ट में नंबरों का जिक्र भी किया गया है। इसके मुताबिक 7.49 लाख लाभार्थी 9999999999 नंबर से जुड़े हुए थे। इनके अलावा 1.39 लाख लाभार्थी 8888888888 और 96,046 लोग 9000000000 नंबर से जुड़े हुए थे।

डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक, 2023 राज्यसभा से पारित 

डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल, 2023 बुधवार को राज्यसभा में ध्वनि मत से पारित हो गया। बिल को आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संसद के ऊपरी सदन में पारित करने के लिए पेश किया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की सहमति के बाद यह विधेयक कानून बन जाएगा।

यौन इरादे के बिना किसी महिला को छूना अपराध नहीं: बृज भूषण ने अदालत से कहा

महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के आरोपी निवर्तमान भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह ने दिल्ली की एक अदालत से कहा, “किसी महिला को बिना किसी आपराधिक बल या यौन इरादे के छूना अपराध नहीं है।” सिंह के वकील ने कहा, “अगर कोई कोच किसी उपलब्धि के बाद खुशी के मारे किसी खिलाड़ी को गले लगा रहा है, तो यह…अपराध की श्रेणी में नहीं आ सकता।”

 

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat