Wednesday, July 24, 2024

Morning News Brief : पेपर लीक-चीटिंग पर 10 साल तक जेल, 1 करोड़ जुर्माना; अजित को मिली NCP; MP में पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट, 11 मौतें

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर लोकसभा में पास हुए पब्लिक एग्जामिनेशन बिल की रही, इसमें पेपर लीक और चीटिंग पर 10 साल तक की जेल और जुर्माने का प्रावधान है। एक खबर मध्य प्रदेश के हरदा में पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट की रही।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. CM नीतीश कुमार PM मोदी से मिलने दिल्ली जाएंगे। बिहार में NDA सरकार बनने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात होगी।
  2. ज्ञानवापी के व्यास तहखाने में पूजा की अनुमति देने वाले वाराणसी कोर्ट के आदेश के खिलाफ दाखिल याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई होगी।
  3. कर्नाटक के CM सिद्धारमैया के नेतृत्व में कांग्रेस दिल्ली के जंतर मंतर पर प्रदर्शन करेगी। सिद्धारमैया सरकार ने केंद्र पर राज्य को फंड न देने का आरोप लगाया है।
  4. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन इजराइल जाएंगे। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी वॉर कैबिनेट को ब्रीफ करेंगे।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. पब्लिक एग्जामिनेशन बिल लोकसभा में पास, पेपर लीक- नकल पर जेल और जुर्माना

लोकसभा से पब्लिक एग्जामिनेशन बिल पास, पेपर लीक-चीटिंग पर 10 साल की जेल और 1  करोड़ जुर्माना – Daily Insider

पेपर लीक और चीटिंग पर रोक लगाने के लिए लाया गया पब्लिक एग्जामिनेशन बिल लोकसभा में पास हुआ। इसके तहत सरकारी भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक कराने और नकल करने वालों को 3 साल से 10 साल तक की जेल और 1 करोड़ रुपए तक जुर्माना होगा।

 

2. MP में पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट, 11 की मौत, कई लापता; फैक्ट्री मालिक समेत 3 गिरफ्तार

पटाखा फैक्ट्री में धमाके से घायल लोगों को NDRF की टीम रेस्क्यू किया।

मध्य प्रदेश के हरदा में एक पटाखा फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट में 11 लोगों की मौत हो गई। साथ ही 60 घरों में आग लग गई। हादसे में घायल 200 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में एडमिट कराया गया। इनमें 98 महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। गंभीर घायलों को भोपाल, इंदौर और नर्मदापुरम भेजा गया। कई लोग अभी भी लापता हैं।

 

3. EC ने कहा- अजित पवार गुट ही असली NCP, विधायकों के बहुमत के आधार पर फैसला

चुनाव आयोग के फैसले के बाद मुंबई में NCP कार्यालय में अजित पवार के समर्थकों ने जश्न मनाया।
चुनाव आयोग (EC) ने अजित पवार गुट को असली NCP घोषित किया है। आयोग ने कहा कि शरद पवार गुट को नया नाम और चुनाव चिह्न 7 फरवरी को अलॉट किया जाएगा। चुनाव आयोग ने 6 महीने में 10 सुनवाई करने के बाद यह फैसला लिया है। आयोग ने कहा है कि विधायकों की संख्या के बहुमत ने अजित गुट को NCP का नाम और चुनाव चिह्न हासिल करने में मदद की।
4. उत्तराखंड विधानसभा में UCC बिल पेश, CM धामी बोले- इसमें सभी धर्म और वर्ग का ध्यान रखा गया
उत्तराखंड विधानसभा में आया UCC पर बिल, हलाला-बहुविवाह पर लगेगी रोक | UCC  Tabeled in Uttarakhand Vidhansabha By CM Pushkar Singh Dhami
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विधानसभा में यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) बिल पेश किया। इसे ‘कॉमन सिविल लॉ’ नाम दिया गया है। UCC पर बिल लाने वाला उत्तराखंड पहला राज्य है। CM धामी ने कहा कि इस बिल में सभी धर्मों और सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है।

5. चंडीगढ़ मेयर चुनाव का VIDEO, बैलट पेपर खराब कर कैमरे को देखते रहे चुनाव अधिकारी

बैलट पेपर पर टिक लगाने से पहले और बाद कैमरे की तरफ देखते चुनाव अधिकारी अनिल मसीह।

चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव अधिकारी अनिल मसीह को फटकार लगाई थी। वह वीडियो सामने आया है, जिसे आम आदमी पार्टी ने 5 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट में पेश किया था। वीडियो में चुनाव अधिकारी अनिल मसीह बैलट पेपर पर टिक करने के बाद CCTV कैमरे को देख रहे हैं।

 

5. भारत अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा, साउथ अफ्रीका को 2 विकेट से हराया

Under-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा भारत, अफ्रीका को 2 विकेट से हराया

भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को दो विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने 245 रन का टारगेट दिया। टीम इंडिया ने 48.5 ओवर में 8 विकेट पर जीत का टारगेट हासिल कर लिया। सचिन धास (96 रन) और कप्तान उदय सहारन (81 रन) ने 5वें विकेट के लिए 171 रन जोड़े।
7. राहुल बोले- ममता अब भी गठबंधन का हिस्सा, सत्ता में आए तो आरक्षण की 50% की लिमिट हटाएंगे
राहुल गांधी का बड़ा ऐलान, सत्ता में आए तो आरक्षण पर 50% की सीमा करेंगे खत्म  | Rahul gandhi promises to end quota of 50 percent reservation if voted in  power - Hindi Oneindia
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि ममता बनर्जी अब भी I.N.D.I.A ब्लॉक का हिस्सा हैं। गठबंधन में शामिल दलों के साथ सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत चल रही है। पिछले हफ्ते ममता ने बंगाल में लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने की घोषणा की थी। इससे पहले न्याय यात्रा के दौरान झारखंड के खूंटी में राहुल ने कहा, अगर INDIA गठबंधन सत्ता में आई को हम आरक्षण पर 50% की लिमिट को उखाड़ कर फेंक देंगे।’
- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat