Thursday, July 25, 2024

Morning News Brief : राजस्थान में लू से हफ्तेभर में 51 मौतें; राहुल बोले- मोदी बायोलॉजिकल नहीं, ऊपर से टपके; PM बोले- मैं गाली प्रूफ

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर देशभर में हीटवेव की रही, राजस्थान में लू की वजह से 16 लोगों की मौत हो गई। वहीं, दो खबरें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के चुनावी बयानों से जुड़ी रही।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज का प्रमुख इवेंट, जिस पर रहेगी नजर…

  • PM मोदी ओडिशा के बारीपदा, बालासोर और केंद्रपाड़ा में जनसभा करेंगे।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. राजस्थान में लू से 1 हफ्ते में 49 मौतें, 12 राज्यों में 78 जगहों पर पारा 45 डिग्री या इससे ज्यादा

बीते दिन 12 राज्यों में 78 जगहों पर पारा 45 डिग्री या उससे ज्यादा रहा। राजस्थान में गर्मी की वजह से 16 लोगों की मौत हो गई। यहां एक हफ्ते में 51 लोगों की मौत हुई है। राजस्थान का चूरू देश का सबसे गर्म शहर रहा, यहां पारा 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली के नरेला में अधिकतम तापमान 49.9, हरियाणा के सिरसा में 49.5, राजस्थान के गंगानगर में 49.4, पिलानी और फलोदी में 49 डिग्री दर्ज हुआ।

पिलानी में 25 साल का रिकॉर्ड टूटा है। मई 1999 में यहां अधिकतम तापमान 48.6 डिग्री पहुंचा था। यूपी के झांसी में पारा 49 और प्रयागराज में 48.2 डिग्री पहुंचा। इससे पहले प्रयागराज में 1994 में अधिकतम तापमान 48.4 डिग्री दर्ज किया गया था। जम्मू में कई जगहों पर तापमान 43 डिग्री पार कर गया। यहां 1 जून से 16 जुलाई तक सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में समर वेकेशन रहेगा।

आज 14 राज्यों में अलर्ट: मौसम विभाग ने आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और ओडिशा की अलग-अलग जगहों पर भी हीटवेव चलने की संभावना है।

 

 

2. केजरीवाल की जमानत पर तत्काल सुनवाई से इनकार, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- CJI फैसला लेंगे

Arvind Kejriwal Bail Extension Update; Supreme Court | Delhi Liquor Scam |  केजरीवाल की जमानत पर तत्काल सुनवाई से SC का इनकार: कहा- CJI फैसला लेंगे;  मेडिकल ग्राउंड पर 7 दिन बेल
सुप्रीम कोर्ट ने CM अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर तत्काल सुनवाई से इनकार कर दिया। केजरीवाल ने खराब सेहत का हवाला देते हुए जमानत 7 दिन बढ़ाने की मांग की थी। दो जजों की बेंच ने कहा कि अंतरिम जमानत पर फैसला CJI करेंगे, क्योंकि मुख्य मामले में केजरीवाल के खिलाफ फैसला सुरक्षित है। दरअसल, केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी को चुनौती दी थी, जिस पर 17 मई को चीफ जस्टिस ने फैसला सुरक्षित रख लिया।

जमानत 2 जून को खत्म हो रही: ED ने शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। 50 दिन जेल में रहने के बाद उन्हें 10 मई को जमानत मिली थी। उनकी 21 दिन की जमानत 1 जून को खत्म हो रही है। आम आदमी पार्टी ने सोमवार को दलील दी थी कि गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल का वजन 7 किलो कम हो गया है और उनका कीटोन लेवल हाई है, जो किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। इसी आधार पर जमानत बढ़ाने की मांग की गई।

 

 

3. राहुल बोले- मोदी बायोलॉजिकल नहीं, ऊपर से टपके हैं, 4 जून के बाद गुड बाय भाजपा

UP के देवरिया में रैली के दौरान डॉ. भीम राव अंबेडकर की फोटो और संविधान की किताब दिखाते राहुल गांधी

राहुल गांधी और अखिलेश यादव ने UP के देवरिया और वाराणसी में रैली की। राहुल ने देवरिया में कहा, ‘बाकी सब लोग बायोलॉजिकल हैं। माता-पिता से पैदा हुए हैं, लेकिन मोदी बायोलॉजिकल नहीं हैं। वो ऊपर से टपक कर आए हैं। उनको परमात्मा ने भेजा है। मजे की बात ये है उनको परमात्मा ने अडाणी-अंबानी की मदद के लिए भेजा है। उनको किसान, मजदूर की मदद के लिए नहीं भेजा। 4 जून के बाद गुड बाय BJP, गुड बाय नरेंद्र मोदी।’

राहुल-अखिलेश की चौथी संयुक्त रैली: राहुल ने कहा कि मीडिया अखिलेश जी से मुश्किल सवाल पूछती है। मोदी जी के इंटरव्यू में पूछते हैं कि आम कैसे खाते हो, छुरे से काटकर, छीलकर या चूसकर खाते हो। राहुल और अखिलेश की यह चौथी संयुक्त रैली थी। इससे पहले दोनों ने अमरोहा, अमेठी और रायबरेली में जनसभा की था। इसके अलावा गाजियाबाद में संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी।

 

 

4. PM मोदी बोले- मुझे गंदी नाली का कीड़ा कहा गया, अब मैं गाली प्रूफ बन गया हूं

कोलकाता में PM के रोड शो में स्टेट BJP चीफ सुकांत मजूमदार और भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी शामिल हुए।

PM मोदी ने न्यूज एजेंसी ANI को दिए इंटरव्यू में कहा, ‘मैं पिछले 24 साल से गालियां खा-खा कर गाली प्रूफ बन गया हूं। मुझे ‘मौत का सौदागर’ और ‘गंदी नाली का कीड़ा’ कहा गया। संसद में हमारे एक साथी ने हिसाब लगाकर बताया था कि मुझे 101 गालियां दी गई हैं। चाहे चुनाव हो या न हो, विपक्षी मानते हैं कि गालियां देने का हक उनका ही है।’ मोदी ने पश्चिम बंगाल के बारासात में चुनावी रैली की। कोलकाता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर फूल चढ़ाए और रोड शो किया।

मोदी 2 दिन ध्यान लगाएंगे: PM मोदी 30 मई की शाम तमिलनाडु के कन्याकुमारी जाएंगे। वे यहां रॉक मेमोरियल के उसी शिला पर ध्यान लगाएंगे, जहां स्वामी विवेकानंद ने ध्यान लगाया था। मोदी 2019 में आखिरी फेज की वोटिंग से पहले केदारनाथ गए थे। वहां बनी रुद्र गुफा में 17 घंटे ध्यान लगाया था।

 

 

 

5. मिजोरम में लैंडस्लाइड से 27 मौतें, रेमल तूफान के कारण बारिश से पत्थर की खदान ढही

आइजोल की ये तस्वीर खदान ढह जाने के बाद रेस्क्यू के दौरान की है।

रेमल तूफान की वजह से नॉर्थ-ईस्ट में बारिश का दौर जारी है। मिजोरम की राजधानी आइजोल में बारिश की वजह से एक पत्थर खदान ढह गई। इसमें 27 लोगों की मौत हुई है। इनमें 4 साल का लड़का और 6 साल की लड़की शामिल है। दो लोगों का रेस्क्यू भी किया गया है।

CM ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई: मिजोरम के CM लालदुहोमा ने राज्य में खराब मौसम को लेकर इमरजेंसी बैठक बुलाई। बारिश के कारण मिजोरम के सभी स्कूल और सरकारी दफ्तर बीते दिन बंद कर दिए गए। प्राइवेट कंपनियों को अपने कर्मचारियों से घर से काम करने के लिए कहा गया है।

7 राज्यों में बारिश का रेड अलर्ट: रेमल तूफान के चलते पूर्वोत्तर के सभी राज्यों- असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 29 मई से 1 जून के बीच बहुत तेज बारिश होने की संभावना है। यहां बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

 

 

6. ब्रिटिश साइंटिस्ट का दावा- फिर कोरोना जैसी महामारी आना तय, जनता इसे चुनावी मुद्दा बनाए

पैट्रिक वालेंस कोरोना महामारी के दौरान ऋषि सुनक की आलोचना कर चर्चा में आए थे।

ब्रिटेन के पूर्व चीफ साइंटिफिक एडवाइजर पैट्रिक वालेंस का कहना है कि कुछ ही समय बाद एक और महामारी का आना तय है। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी स्थिति से निपटने के लिए हमें तैयार रहने की जरूरत है। इसके लिए पहले से मॉनिटरिंग सिस्टम लगाना होगा। वालेंस ने कहा कि ये सही समय है, जब देश में चुनाव चल रहे हैं। चुनाव में महामारी के खतरे को मुद्दा बनाया जाना जरूरी है। वालेंस ने डायग्नोस्टिक टेस्ट, जल्दी वैक्सीन उपलब्ध कराने जैसी चीजों पर काम करने की सलाह दी।

कौन हैं पैट्रिक वालेंस: पैट्रिक वालेंस अप्रैल 2018 से 2023 तक ब्रिटेन के चीफ साइंटिफिक एडवाइजर रह चुके हैं। वालेंस ने कोरोना के खिलाफ नीतियां बनाने में ब्रिटिश सरकार मदद की। उनकी उपलब्धियों के लिए 2022 में उन्हें ‘सर’ की उपाधि दी गई। इसे देश सेवा या उपलब्धियों के लिए ब्रिटेन के राजा या रानी देते हैं।

 

 

 

7. तालिबान को आतंकी संगठनों की लिस्ट से हटाएगा रूस, बैन के 21 साल बाद लिया फैसला

रूस का बड़ा कदम, तालिबान को हटाएगा आतंकी संगठनों की लिस्ट से | Russia to  remove Taliban from its list of terrorist groups | Patrika News

रूस की स्टेट न्यूज एजेंसी RIA नोवोस्ती के मुताबिक, रूस तालिबान को प्रतिबंधित आतंकी संगठनों की लिस्ट से हटाने वाला है। विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा, ‘तालिबान असली ताकत है। हम उनसे अलग नहीं हैं। सेंट्रल एशिया में हमारे सहयोगी भी उनसे अलग नहीं हैं।’ दरअसल, 2003 में रूस की सुप्रीम कोर्ट तालिबान को आतंकी संगठन घोषित किया था।

रूस से तेल खरीदना चाहता है तालिबान: रूस ने भी तालिबान पर तमाम पाबंदियों के बावजूद उससे अपने संबंध बनाए रखे हैं। हालांकि, उन्होंने अब तक तालिबान को अफगानिस्तान की सरकार के तौर पर मान्यता नहीं दी है। रूस ने तालिबान को सेंट पीटर्सबर्ग में होने वाले इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम के लिए भी न्योता दिया है। यह इवेंट 5-8 जून को होगा। रूसी मीडिया TASS की रिपोर्ट के मुताबिक, अफगानिस्तान ने रूस से तेल खरीदने की भी इच्छा जताई है।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat