Friday, June 21, 2024

Morning News Brief : फेज-5 में 63% वोटिंग; ईरानी राष्ट्रपति का निधन, भारत में राजकीय शोक; राजस्थान में गैंगरेप कर बच्ची को जिंदा जलाने वालों को फांसी

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर लोकसभा चुनाव के पांचवें फेज में हुई वोटिंग की रही। एक खबर ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन से जुड़ी रही, उनके सम्मान में आज भारत में एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. PM मोदी UP के प्रयागराज में जनसभा करेंगे। इसके बाद बिहार के पूर्वी चंपारण और सिवान में रैली करेंगे।
  2. राहुल गांधी झारखंड के जमशेदपुर में जनसभा करेंगे।
  3. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच अहमदाबाद में क्वालिफायर-1 मुकाबला खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. पांचवें चरण में 63% वोटिंग, पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा, महाराष्ट्र में सबसे कम मतदान

8 राज्यों की 49 सीटों पर मतदान खत्म,वोटिंग में फिर पश्चिम बंगाल सबसे आगे,  फिसड्डी रहा महाराष्ट्र

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 6 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर 62.91% वोटिंग हुई। पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 76.05% और महाराष्ट्र में सबसे कम 54.33% वोट पड़े। इसके अलावा ओडिशा विधानसभा के सेकेंड फेज की 35 सीटों पर 68.26%, झारखंड की गांडेय विधानसभा सीट पर 68% और लखनऊ ईस्ट सीट पर 52% वोटिंग हुई। जम्मू कश्मीर की बारामूला लोकसभा सीट पर अब तक का सबसे ज्यादा मतदान हुआ, यहां 59% लोगों ने वोट डाले।

2019 में क्या नतीजे थे: 2019 में पांचवें चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों पर चुनाव हुए थे, जिसमें 64.16% वोट पड़े थे। बीते दिन जिन 49 सीटों पर वोटिंग हुई, 2019 में इनमें से NDA ने 41 और कांग्रेस ने सिर्फ एक सीट (रायबरेली) जीती थी। अन्य को 7 सीटें मिली थीं।

नतीजे 4 जून को: इस बार लोकसभा की 543 सीटों के लिए 7 फेज में चुनाव हो रहे हैं। अब तक 5 फेज में 25 राज्यों की 428 सीट पर वोटिंग हो चुकी है। पहले फेज में 102 सीटों पर 66.14%, दूसरे फेज में 88 सीटों पर 66.71% वोटिंग, तीसरे फेज में 93 सीटों पर 65.68% और चौथे फेज में 96 सीटों पर 69.16% वोटिंग हुई थी। अब 25 मई और एक जून को मतदान होगा। रिजल्ट 4 जून को आएंगे।

 

 

2. ईरान के राष्ट्रपति रईसी का हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन, वाइस प्रेसिडेंट मुखबेर अंतरिम राष्ट्रपति बने

उपराष्ट्रपति मोहम्मद मुखबेर (बाएं) को हेड ऑफ स्टेट नियुक्त किया गया है। ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्लाह खामेनेई ने इसका ऐलान किया।

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ​​​​​​का ​अजरबैजान बॉर्डर के पास हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया। हादसे में हेलिकॉप्टर सवार सभी 9 लोग मारे गए। रईसी के निधन पर भारत सरकार ने 21 मई को एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। ईरान में भी 5 दिन का राजकीय शोक है। उपराष्ट्रपति मोहम्मद मुखबेर को अंतरिम राष्ट्रपति बनाया गया है।

2021 में उपराष्ट्रपति बने थे मुखबेर: मुखबेर 2021 में इब्राहिम रईसी के पद संभालने के बाद उपराष्ट्रपति चुने गए थे। उन्हें रईसी का बेहद करीबी माना जाता है। इसी कारण पश्चिमी देशों ने यह आरोप लगाया था कि मुखबेर उप-राष्ट्रपति पद के लिए चुने नहीं गए हैं, बल्कि उनकी नियुक्ति हुई है। मुखबेर पर यूरोपीय यूनियन ने 2010 में प्रतिबंध लगाया था। उन पर ईरान के न्यूक्लियर और बैलेस्टिक मिसाइल प्रोग्राम में शामिल होने का आरोप था। हालांकि, 2 साल के बाद बैन हटा लिया गया।

50 दिन के भीतर चुनाव होंगे: ईरान में अगर राष्ट्रपति की अचानक मौत होती है तो संविधान के हिसाब से उप-राष्ट्रपति को पद सौंपा जाता है। इसके लिए सुप्रीम लीडर अप्रूवल देते हैं। मोहम्मद मुखबेर के अंतरिम राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद अगले 50 दिन के अंदर राष्ट्रपति चुनाव होंगे।

 

 

3. UP समेत 4 राज्यों में हीटवेव की चेतावनी, तमिलनाडु-केरल में बारिश का रेड अलर्ट

IMD Weather Heatwave Alert Update; Delhi UP MP Rajasthan | Kerala Rainfall  | UP समेत 4 राज्यों में आज सीवियर हीटवेव की चेतावनी: दिल्ली में तापमान  47.8º; केरल-तमिलनाडु में 2 दिन तक

मौसम विभाग ने UP, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड में भी लू चल सकती है। तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, लक्षद्वीप, निकोबार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज तेज बारिश की संभावना है। दिल्ली के कई इलाकों में सोमवार को अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री था।

4. अहमदाबाद एयरपोर्ट पर 4 श्रीलंकाई नागरिक गिरफ्तार, ATS का दावा- ये ISIS के आतंकी

Gujarat Ahmedabad Airport; Sri Lankan ISIS Terrorists Arrested | Gujarat ATS  | अहमदाबाद एयरपोर्ट से 4 श्रीलंकाई नागरिक गिरफ्तार: गुजरात ATS का दावा- ये  ISIS के आतंकी; 21-22 मई को ...
गुजरात पुलिस के एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (ATS) ने अहमदाबाद एयरपोर्ट से 4 श्रीलंकाई नागरिकों को गिरफ्तार किया। ATS का दावा है कि ये सभी ISIS के आतंकी हैं। इन चारों को केंद्रीय एजेंसी से मिले इनपुट के आधार पर अरेस्ट किया गया। 21 और 22 मई को अहमदाबाद में IPL के मुकाबले हैं।

किन लोगों के संपर्क में थे, इसकी जांच होगी: गुजरात के DGP विकास सहाय ने बताया कि चारों आरोपी मोहम्मद नुसरत, मोहम्मद नुफरान, मोहम्मद फारिस और मोहम्मद राजदीन श्रीलंका के रहने वाले हैं। ये किस मकसद से अहमदाबाद आए थे और किन-किन लोगों के संपर्क में थे इसकी जांच की जा रही है।

राजस्थान के शाहपुरा जिले में 14 साल की बच्ची से गैंगरेप कर जिंदा जलाने वाले दो भाइयों को फांसी की सजा सुनाई गई है। भीलवाड़ा पॉक्सो कोर्ट इस मामले में 18 मई को अन्य 7 आरोपियों को बरी करते हुए इन दो भाइयों को दोषी करार दिया था। घटना 2 अगस्त 2023 की है। 14 साल की बच्ची सुबह मवेशी चराने निकली थी। दोनों भाइयों ने 4 घंटे तक बच्ची से गैंगरेप किया, इसके बाद उसे कोयले की भट्‌ठी में जला दिया।

कोयलों के बीच से निकले थे हड्‌डी के कई टुकडे़: 2 अगस्त की रात जब भट्‌ठी में पानी डालकर आग बुझाई गई तो दहकते अंगारों के बीच बच्ची का एक अधजला हाथ और चांदी का कड़ा निकला था। 3 अगस्त को फोरेंसिक टीम (FSL) ने भट्‌ठी से 300 किलोग्राम से ज्यादा राख और कोयला बाहर निकाला। 6 घंटे तक एक-एक कोयले को छांटकर बच्ची के हाथ के कई टुकड़ों को ढूंढकर बाहर निकाला गया था।

 

5. गैंगरेप कर बच्ची को जिंदा जलाने वालों को फांसी, दो भाइयों ने 4 घंटे तक की थी हैवानियत

भट्टठी के कोयलों के बीच बच्ची की हडि्डयां ढूंढी गई थीं, इस काम में 6 घंटे लगे थे।

राजस्थान के शाहपुरा जिले में 14 साल की बच्ची से गैंगरेप कर जिंदा जलाने वाले दो भाइयों को फांसी की सजा सुनाई गई है। भीलवाड़ा पॉक्सो कोर्ट इस मामले में 18 मई को अन्य 7 आरोपियों को बरी करते हुए इन दो भाइयों को दोषी करार दिया था। घटना 2 अगस्त 2023 की है। 14 साल की बच्ची सुबह मवेशी चराने निकली थी। दोनों भाइयों ने 4 घंटे तक बच्ची से गैंगरेप किया, इसके बाद उसे कोयले की भट्‌ठी में जला दिया।

कोयलों के बीच से निकले थे हड्‌डी के कई टुकडे़: 2 अगस्त की रात जब भट्‌ठी में पानी डालकर आग बुझाई गई तो दहकते अंगारों के बीच बच्ची का एक अधजला हाथ और चांदी का कड़ा निकला था। 3 अगस्त को फोरेंसिक टीम (FSL) ने भट्‌ठी से 300 किलोग्राम से ज्यादा राख और कोयला बाहर निकाला। 6 घंटे तक एक-एक कोयले को छांटकर बच्ची के हाथ के कई टुकड़ों को ढूंढकर बाहर निकाला गया था।

 

 

6. ICMR बोला- कोवैक्सिन पर BHU की रिसर्च भ्रामक, रिसर्च पेपर से हमारा नाम हटाया जाए

Coronavirus Vaccine; Covaxin Side Effects ICMR Research Report Controversy  | ICMR बोला- कोवैक्सिन के साइड इफेक्ट्स वाली रिसर्च गलत: कहा- रिसर्च पेपर  से हमारा नाम हटाया जाए, हमने ...
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्स यानी ICMR ने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) की एक रिसर्च को भ्रामक और गलत तथ्यों पर आधारित बताया है। दरअसल, BHU ने रिसर्च में दावा किया था कि भारत बॉयोटेक की कोवैक्सिन लगवाने वाले 30% लोगों को साइड इफेक्ट्स हुए हैं। यह रिसर्च 1024 लोगों पर स्टडी के आधार पर तैयार की गई थी। ICMR के डायरेक्टर जनरल डॉ. राजीव बहल ने कहा है कि इस रिसर्च से ICMR का कोई लेना-देना नहीं है। रिसर्च पेपर से ICMR का नाम हटाया जाए और माफीनामा छापा जाए।

ICMR की दलील: ICMR ने लिखा है कि रिसर्च के मुताबिक, कोवैक्सिन के प्रभाव को लेकर एक साल तक अध्ययन किया गया, लेकिन जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं ली, उनके साथ इसमें तुलना है ही नहीं। फिर कैसे समझें कि ये साइड इफेक्ट्स सिर्फ वैक्सीन लेने वालों को ही हुए। जो साइड इफेक्ट्स बताए जा रहे हैं वो सामान्य हैं और किसी को भी हो सकते हैं।

ICMR ने कहा है कि स्टडी में शामिल लोगों के बैकग्राउंड का कोई जिक्र नहीं किया गया। यह भी नहीं बताया गया है कि इन लोगों को पहले से किस तरह की परेशानी थी। ऐसे में यह कैसे पता लगाया जा सकता है कि व्यक्ति को वैक्सीन लेने के बाद ही साइड इफेक्ट्स हुए हैं।

 

 

7. पुणे एक्सीडेंट केस में नाबालिग को 15 घंटे में जमानत, कोर्ट बोला- दुर्घटनाओं पर निबंध लिखें

घटनास्थल पर लगे CCTV में तेज रफ्तार से गुजरती हुई पोर्श दिखाई दे रही है।

पुणे के पोर्श कार हादसे में युवक-युवती की मौत मामले में कोर्ट ने आरोपी नाबालिग को घटना के 15 घंटे के अंदर ही जमानत दे दी। हादसा 19 मई की सुबह 2 बजे हुआ था। 17 साल 8 महीने का आरोपी पुणे के नामी बिल्डर का बेटा बताया जा रहा है। कोर्ट ने शर्त रखी है कि लड़के को 15 दिन के लिए ट्रैफिक पुलिस के साथ काम करना होगा। दुर्घटनाओं पर एक निबंध लिखना होगा। शराब पीने की आदत का इलाज और काउंसिलिंग करानी होगी। पुणे पुलिस इस फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट जाएगी।

पोर्श की रफ्तार 200 किमी/घंटा थी: नाबालिग अपने दोस्तों के साथ 12वीं पास करने की खुशी में पब से पार्टी करके घर लौट रहा था। कार की स्पीड 200 किमी प्रति घंटे थी, टक्कर से बाइक सवार लड़की हवा में कई फीट उछलकर जमीन पर आ गिरी और युवक पास खड़ी दूसरी कार में जा टकराया। दोनों की मौके पर ही मौत हो गई।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat