Wednesday, June 12, 2024

Morning News Brief : मोदी कैबिनेट में 72 मंत्री, 33 नए चेहरे, 11 गैर-भाजपाई; कश्मीर में आतंकी हमला, 10 मौतें; भारत से 15वां वर्ल्ड कप मैच हारा पाकिस्तान

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर मोदी कैबिनेट के शपथ ग्रहण की रही। एक खबर भारत-पाकिस्तान के बीच हुए वर्ल्ड कप मैच की रही, जिसमें भारत ने पाकिस्तान को 15वीं बार शिकस्त दी।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. मोदी सरकार 3.0 की पहली कैबिनेट शाम 5 बजे PM आवास पर होगी।
  2. दिल्ली जल संकट को लेकर उपराज्यपाल वीके सक्सेना और जल मंत्री आतिशी के बीच बैठक होगी।
  3. कर्नाटक सेक्स स्कैंडल केस के मुख्य आरोपी प्रज्वल रेवन्ना की कस्टडी खत्म होगी।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. मोदी कैबिनेट में 72 मंत्री, इनमें 11 सहयोगी दलों से; शिवराज-खट्टर पहली बार केंद्रीय मंत्री

नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इसके बाद राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, जेपी नड्डा और शिवराज सिंह चौहान समेत 30 कैबिनेट मिनिस्टर्स ने शपथ ली। वहीं 5 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 36 राज्य मंत्री बनाए गए हैं। मोदी समेत 72 मंत्रियों ने शपथ ली। मंत्रिमंडल में सिर्फ 15% यानी 11 मंत्री NDA के घटक दलों से है। कैबिनेट में 33 चेहरे नए हैं। फिलहाल एक भी मुस्लिम मंत्री नहीं है। कांग्रेस या अन्य पार्टियों से भाजपा में आए 13 लोगों को भी मंत्रिमंडल में जगह मिली है।

सहयोगी दलों से कितने मंत्री: 30 कैबिनेट मंत्रियों में से JDS, HAM, JDU, TDP और LJP(R) से एक-एक मंत्री बनाए गए। 5 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) में से एक शिवसेना और एक RLD से है। 36 राज्य मंत्रियों में RPI(A), JDU, अपना दल (S) और TDP से एक-एक मंत्री को जगह मिली है। भाजपा के 14 सहयोगियों के पास लोकसभा की 53 सीटें हैं। मंत्रिपरिषद में मंत्रियों की संख्या लोकसभा के कुल सदस्यों (543) की संख्या के 15% यानी 81 से ज्यादा नहीं हो सकती। अब कैबिनेट में सिर्फ 9 मंत्रियों की ही जगह बची है।

2. भारत ने पाकिस्तान को 6 रन से हराया, टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे छोटा स्कोर डिफेंड किया

भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप मैच में पाकिस्तान को 6 रन से हरा दिया। टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करते हुए 19 ओवर में 119 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। टी-20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान ने पहली बार भारत को ऑल आउट किया। जवाब में पाकिस्तान की टीम 7 विकेट पर 113 रन ही बना सकी।

टी-20 इंटरनेशनल में भारत ने यह सबसे छोटा स्कोर डिफेंड किया है। इससे पहले भारत ने 2016 में जिम्बाब्वे को 138 रन नहीं बनाने दिए थे। भारत और पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप (टी-20 और वनडे मिलाकर) में कुल 16 मैच खेले हैं। 15 में भारत और सिर्फ एक (2021) में पाकिस्तान को जीत मिली है।

मैच के हाईलाइट्स: भारत से ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए, अक्षर पटेल ने 20 रन बनाए। पाकिस्तान के नसीम शाह और हारिस रऊफ ने 3-3 विकेट लिए। मोहम्मद आमिर ने 2 और शाहीन शाह अफरीदी ने एक विकेट लिया।

पाकिस्तान से मोहम्मद रिजवान ने 31, इमाद वसीम ने 15 रन बनाए। उस्मान खान, फखर जमान और कप्तान बाबर आजम ने 13-13 रन बनाए। भारत से जसप्रीत बुमराह ने 3 और हार्दिक पंड्या ने 2 विकेट लिए। अर्शदीप सिंह ने एक विकेट लिया।

 

 

3. कश्मीर में बस पर आतंकी हमला, ड्राइवर को गोली मारी, बस खाई में गिरी, 10 की मौत

हमले में मारे गए लोगों के शव घटनास्थल पर बिखरे पड़े थे। स्थानीय लोगों ने घायलों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया।

जम्मू-कश्मीर के रियासी में आतंकियों ने श्रद्धालुओं को ले जा रही बस पर हमला कर दिया। इसमें 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 33 लोग घायल हो गए। रियासी जिले के कंदा इलाके में यह अटैक उस वक्त हुआ जब नई दिल्ली में PM मोदी और नई कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह चल रहा था। आंतकियों ने ड्राइवर को गोली मारी, जिससे उसका बस से कंट्रोल खो गया और बस खाई में जा गिरी।

LG बोले- दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा: जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने कहा कि PM नरेंद्र मोदी ने स्थिति का जायजा लिया है और मुझे निर्देश दिया है कि हालात पर नजर रखूं। इस हरकत के पीछे जो भी लोग होंगे उन्हें जल्द से जल्द सजा दी जाएगी।

36 दिन में तीसरा हमला: इससे पहले 18 मई को शोपियां में आतंकियों ने लोकल भाजपा नेता ऐजाज अहमद शेख को गोली मारी थी। 4 मई को पुंछ में एयरफोर्स के जवानों पर हुए आतंकी हमले में एक जवान शहीद हुआ था, 5 घायल हुए थे। 17 अप्रैल को आतंकियों ने अनंतनाग में बिहार के एक शख्स पर हमला किया था। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

 

 

4. पटनायक के करीबी पांडियन का राजनीति से संन्यास, BJD की हार का जिम्मेदार ठहराया जा रहा था

पूर्व IAS अधिकारी वीके पांडियन 2011 से पटनायक के साथ थे। उन्हें चुनाव से पहले नवीन पटनायक का उत्तराधिकारी कहा जा रहा था।

ओड‍िशा के पूर्व मुख्यमंत्री BJD चीफ नवीन पटनायक के करीबी और BJD नेता वीके पांडियन ने राजनीति से संन्यास की घोषणा कर दी। उन्होंने एक वीडियो में कहा, ‘मेरे खिलाफ चलाए गए प्रचार अभियान के कारण BJD की हार हुई है तो मुझे खेद है।’ दरअसल, स्थानीय नेता पांडियन से नाराज चल रहे थे। BJP की हार की वजह पांडियन को बताया जा रहा था। ओडिशा विधानसभा की 147 सीटों में से BJP ने 78 सीटें जीती हैं। वहीं, पटनायक की BJD को सिर्फ 51 सीटें मिली हैं।

पटनायक बोले- पांडियन की आलोचना गलत: पटनायक ने 8 जून को मीडिया से कहा था, ‘मेरी हार के लिए वीके पांडियन की आलोचना करना दुर्भाग्यपूर्ण है। ​पांडियन ने IAS पद से इस्तीफा देकर BJD जॉइन की और पार्टी के लिए बिना किसी स्वार्थ के काम किया। उन्होंने पार्टी में कोई भी पद नहीं लिया, चुनाव भी नहीं लड़ा। उन्हें उनकी ईमानदारी के लिए हमेशा याद रखा जाना चाहिए। जहां तक उत्तराधिकारी का सवाल है, मैंने पहले भी कहा था कि वे उत्तराधिकारी नहीं है। इसका फैसला जनता करेगी।’

 

 

5. मुंबई में एक रनवे पर दो प्लेन पहुंचे: एक टेकऑफ कर रहा था, तभी दूसरे की लैंडिंग हुई

फुटेज में एअर इंडिया (आगे वाला) का विमान टेकऑफ और इंडिगो का विमान लैंड कर रहा है।

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक बड़ा हादसा टल गया। यहां एक ही रनवे पर दो प्लेन एक साथ दिखाई दिए। रनवे पर इंडिगो का प्लेन लैंड कर रहा था, जबकि इसके ठीक आगे एअर इंडिया का विमान उड़ान भरने (टेकऑफ) की तैयारी में था। दोनों ही विमान एयरबस A320 थे। इनमें कुल 300 पैसेंजर सवार थे।

क्या कार्रवाई हुई: डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने मामले की जांच शुरू कर दी है। साथ ही एक एयर ट्रैफिक कंट्रोल अफसर को सस्पेंड किया है। दोनों विमानों को एक-दूसरे के रनवे पर होने की जानकारी नहीं थी। दोनों की स्पीड स्लो होती तो हादसा हो सकता था।

 

 

6. JEE एडवांस्ड रिजल्ट 2024: इंदौर के वेद लाहोटी टॉपर, 25.85% कैंडिडेट्स पास हुए

JEE Advanced Result 2024 Toppers List Update | Ved Lahoti - IIT Madras | JEE  एडवांस्ड रिजल्ट 2024 जारी: इंदौर के वेद लाहोटी ने टॉप किया, 25.85% कैंडिडेट्स  हुए पास | Dainik Bhaskar

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास (IIT Madras) ने JEE एडवांस्ड रिजल्ट 2024 जारी कर दिया। इंदौर के वेद लाहोटी ने टॉप किया है। लाहोटी को 360 में से 355 मार्क्स मिले हैं। कैंडिडेट्स JEE एडवांस्ड की ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

48,248 कैंडिडेट हुए पास: JEE एडवांस्ड के पेपर 1 और 2 के लिए 1 लाख 80 हजार 200 कैंडिडेट्स ने एग्जाम दिया था। इसमें से 48,248 उम्मीदवारों ने JEE एडवांस्ड एग्जाम क्लियर किया है, जिनमें 40,284 मेल कैंडिडेट्स और 7,964 फीमेल कैंडिडेट्स हैं।

 

 

 

7. पुतिन की दोनों बेटियां इकोनॉमिक समिट में दिखीं, डिफेंस-साइंस पर भाषण दिया

पुतिन की बड़ी बेटी मारिया पहली बार कार्यक्रम में स्पीकर के तौर पर शामिल हुईं। वहीं, छोटी बेटी कतेरिना ने इवेंट को वर्चुअली अटेंड किया।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बेटियों मारिया वोरोत्सोवा (39) और कतेरिना तिखोनोवा (37)। ने सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम में हिस्सा लिया। मारिया रूस की हेल्थ मिनिस्ट्री में एंडोक्रोनोलॉजी डिपार्टमेंट में रिसर्चर हैं। वहीं, कतेरिना रूस के डिफेंस सेक्टर के लिए टेक सपोर्ट का काम करती हैं। दोनों पब्लिक में काफी कम नजर आती हैं।

अमेरिका ने दोनों पर 2022 में बैन लगाया था: पुतिन की दोनों बेटियों पर अमेरिका ने रूस-यूक्रेन जंग शुरू होने के बाद बैन लगा दिया था। अमेरिका का मानना था कि पुतिन ने अपने बच्चों के नाम पर विदेशों में काफी संपत्ति जमा कर रखी है। बैन लगाने से पुतिन पर आर्थिक रूप से असर पड़ेगा।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat