Sunday, June 16, 2024

Morning News Brief : बालासोर रेल हादसे में 3 रेलकर्मियों की गिरफ़्तारी; Rahul Gandhi की सजा बरक़रार

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

Table of Contents

Morning News Brief

नमस्कार, आप पढ़ रहे है AIN NEWS 1 का स्पेशल Morning News Brief, आपका फीडबैक ही हमे बेहतर बनता है, कृपया कमेंट करके अपना फीडबैक जरूर दे।

कल की मुख्य खबर राहुल गाँधी के पोलिटिकल करियर से जुडी रही । गुजरात हाईकोर्ट ने उनकी दो साल की सजा पर रोक से इंकार कर दिया है । इसके परिणामस्वरूप, वे अब सुप्रीम कोर्ट के द्वार खटखटाएंगे। दूसरी ओर, ओडिशा ट्रेन हादसे में सीबीआई ने 3 रेलवे कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है। आगे बताएंगे कि टमाटर के दाम 250 रुपये तक किस राज्य में पहुंचे…

कल की बड़ी खबरों से पहले आज की महत्वपूर्ण घटनाये जिन पर रहेगी नजर : 

  • बंगाल के 22 जिलों में 63,000 से अधिक ग्राम पंचायत सीटों पर आज मतदान होने जा रहा है । इन सीटों के नतीजे 11 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। टीएमसी पार्टी के 61,000 उम्मीदवार और भाजपा के 38,000 उम्मीदवार इस चुनावी मैदान में उतरे हैं। कलकत्ता हाईकोर्ट ने नतीजे के घोषणा होने के 10 दिन बाद तक केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती के आदेश जारी किए हैं।
  • प्रधानमंत्री मोदी आज राजस्थान में 24,300 करोड़ रुपये और तेलंगाना में 6,100 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

अब कल की बड़ी खबरें…

बालासोर ट्रेन हादसे में 3 रेलकर्मी अरेस्ट, लगे संगीन आरोप

ओडिशा ट्रेन हादसा देश का तीसरा सबसे बड़ा रेल हादसा था। इससे पहले UP में 400 और बिहार में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी।

ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे में सीबीआई ने तीन रेल कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया है। इन तीनों पर गैर इरादतन हत्या और सबूत मिटाने का आरोप लगाया गया है। सूत्रों के मुताबिक, इन तीनों की लापरवाही की वजह से हादसा हुआ है। यह भी बताया गया है की इन तीनों को पहले से ही ज्ञात था कि कोई बड़ा हादसा होने की भरी सम्भावना है।

यह खबर अहम क्यों है: रेलवे ने ट्रेन हादसे की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया था। इसमें पाया गया कि हादसे की वजह गलत सिग्नल मिलना था। इस मामले में सीबीआई जांच जारी है। 2 जून को हुए इस हादसे में 293 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और 1,000 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

मोदी सरनेम केस में राहुल की 2 साल की सजा बरकरार, हाई कोर्ट ने रोक लगाने से किया इंकार 

मोदी सरनेम मामले में गुजरात हाईकोर्ट ने राहुल गांधी की 2 साल की सजा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने यह भी बताया है कि राहुल के खिलाफ कम से कम 10 केस पेंडिंग हैं, इसलिए सूरत कोर्ट के फैसले में दखल देने की आवश्यकता नहीं है। कांग्रेस पार्टी ने अब सुप्रीम कोर्ट में जाने का फैसला लिया है।

यह खबर अहम क्यों है: 23 मार्च 2023 को सूरत कोर्ट ने राहुल को 2 साल की सजा सुनाई थी। इसके बाद ही उनकी सांसदी छीन ली गई थी। अगर राहुल की यह सजा बरकरार रहती है, तो वे 8 साल तक चुनाव में भाग नहीं ले सकेंगे। कांग्रेस पार्टी चाहती है कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले राहुल की सजा समाप्त हो जाये।

मैकडॉनल्ड्स ने बर्गर से टमाटर हटाया, कहा- दाम बहुत महँगा, अच्छी क्वालिटी के टमाटर नहीं मिल रहे 

मैकडॉनल्ड्स ने सीजनल इश्यू की वजह से कुछ समय के लिए बर्गर से टमाटर को हटा दिया है।

मैकडॉनल्ड्स ने बर्गर से टमाटर को हटा दिया है। कंपनी ने इसे कुछ समय के लिए किया है और बताया है कि अच्छी क्वालिटी के टमाटर उपलब्ध नहीं होने के कारण ऐसा किया गया है। दूसरी ओर, पिछले दो हफ्तों में टमाटर के दाम में 566 फीसदी से अधिक वृद्धि हुई है। उत्तराखंड के गंगोत्री में टमाटर की कीमत प्रति किलो 250 रुपये है।

यह खबर अहम क्यों है: 2 जुलाई को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि बारिश के अनियमितता के कारण ही टमाटर के दामों में वृद्धि हुई है। जब हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक से टमाटर की आपूर्ति शुरू होगी, तब दाम घट जाएंगे।

मणिपुर हिंसा पर अमेरिका ने कहा – भारत ने मदद मांगी तो हम तैयार; कांग्रेस बोली- US दखलंदाज़ी न करे 

अमेरिका ने मणिपुर में हो रही हिंसा पर चिंता व्यक्त की है। अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा है कि अगर भारत मदद मांगता है तो वे उसे सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं। अमेरिका चाहता है कि इस मामले में भारत में शांति स्थापित हो। कांग्रेस पार्टी ने इस पर कहा है कि अपने आंतरिक मामलों में संयुक्त राज्य अमेरिका को दखल नहीं देना चाहिए।

यह खबर अहम क्यों है: मणिपुर में 3 मई से कुकी और मैतेई समुदाय के बीच चल रही हिंसा में 136 लोगों की मौत हुई है और 419 लोग घायल हुए हैं। गृहमंत्री अमित शाह सहित कई भाजपा नेता मणिपुर का दौरा कर चुके हैं। हालांकि, राज्य में स्थिति अभी भी गंभीर है। 65,000 से अधिक लोग अपने घरों को छोड़कर भाग गए हैं और उपद्रवियों की वजह से 5,000 से अधिक घटनाएं हुई हैं। 6,000 मामले दर्ज किए गए हैं और 144 लोगों की गिरफ्तारी हुई है।

भाजपा ने 4 राज्यों में चुनाव प्रभारी किया नियुक्त; प्रह्लाद जोशी संभालेंगे राजस्थान 

भाजपा ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में चुनाव प्रभारियों की घोषणा की है। केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी को राजस्थान, केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव को मध्य प्रदेश, ओपी माथुर को छत्तीसगढ़ और प्रकाश जावड़ेकर को तेलंगाना का जिम्मा सौंपा गया है। चारों राज्यों में विधानसभा चुनाव इसी साल के अंत तक होने की उम्मीद है।

यह खबर अहम क्यों है: प्रहलाद जोशी को पहले भी उत्तराखंड का चुनाव प्रभारी बनाया गया था, जहां भाजपा ने 70 सीटों में से 47 सीटों पर जीत दर्ज की थी। भूपेन्द्र यादव एक OBC समुदाय से संबंधित हैं। मध्य प्रदेश में 230 सीटों में से 60 सीटें OBC वर्ग के विधायकों की हैं। यादव का प्रभाव वहां कुछ 18 से 20 सीटों पर है, जहां OBC वोटर निर्णायक भूमिका में हैं। भाजपा इसलिए भूपेन्द्र यादव को मध्य प्रदेश की जिम्मेदारी सौंपकर OBC वोटर्स को प्राप्त करने की कोशिश कर रही है।

मस्क ने जुकरबर्ग को दी धमकी , बोले- कॉम्पिटिशन ठीक है, पर चीटिंग नहीं 

एलन मस्क ने जुकरबर्ग को नोटिस भेजकर लीगल एक्शन लेने की धमकी दी है। मस्क ने आरोप लगाया है कि जुकरबर्ग ने उनके पूर्व कर्मचारियों को नौकरी पर रखा और उनसे खुफिया जानकारी ली ताकि वे ट्विटर जैसा ऐप बना सकें। उन्होंने कहा है कि कॉम्पिटिशन स्वाभाविक है, लेकिन चीटिंग नहीं होनी चाहिए।

यह खबर अहम क्यों है: जुकरबर्ग ने ट्विटर के समान थ्रेड्स ऐप का लॉन्च किया है, और इसमें 24 घंटे में 7 करोड़ लोग जुड़ गए हैं। मस्क की कंपनी ट्विटर अब ब्लू टिक वेरिफिकेशन के लिए पैसे मांग रही है और पोस्ट पढ़ने की सीमा भी निर्धारित कर दी है। इस पर लोगों का मानना है कि थ्रेड्स ऐप जल्द ही ट्विटर से बड़ा हो जाएगा।

PM मोदी ने कांग्रेस पर लगाया संगीन आरोप बोले ” कांग्रेस ने हजारों करोड़ का शराब घोटाला किया, छत्तीसगढ़ को ATM समझती है:” 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रायपुर में कहा कि छत्तीसगढ़ का निर्माण भाजपा ने किया है। यहां के लोग भाजपा को ही समझते हैं। पिछले चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने गंगा जी की झूठी कसम खाई। शराबबंदी सहित 36 वादे किए गए, लेकिन उन वादों को पूरा नहीं किया गया। हजारों करोड़ का शराब घोटाला कर दिया गया। छत्तीसगढ़ कांग्रेस पार्टी के लिए एक ATM है।

यह खबर अहम क्यों है: राज्य में आगामी चुनावों के लिए भाजपा ने तैयारी शुरू की है। प्रधानमंत्री मोदी की जनसभा से पहले, अमित शाह ने भाजपा नेताओं के साथ एक बैठक की है। 2018 में आयोजित हुए 90 सीटों के विधानसभा चुनाव में, कांग्रेस को 68 सीटें मिलीं जबकि भाजपा को केवल 16 सीटें मिलीं थीं।

खराब मौसम के चलते अमरनाथ यात्रा पर रोक, बद्रीनाथ हाईवे बंद; उत्तराखंड में फटा बादल 

जम्मू-कश्मीर में खराब मौसम के कारण अमरनाथ यात्रा को रोक दिया गया है। अधिकारियों ने बताया है कि जब मौसम सुधरेगा तब यात्रा फिर से शुरू की जाएगी। अब तक 80 हजार से अधिक लोग अमरनाथ दर्शन कर चुके हैं। साथ ही, उत्तराखंड में पहाड़ों से पत्थर गिरने के कारण बद्रीनाथ हाईवे भी बंद कर दिया गया है। पिछले 10 दिनों में यह हाईवे 4 बार बंद हो चुका है।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में बिहार और तेलंगाना को छोड़कर देश के सभी राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। उत्तराखंड के धारचूला में बादलों के फटने से पुल बह गया है, जिससे 200 गांवों की संचारिक यात्रा प्रभावित हुई है।

अब खबर हटके…

कर्नाटक में फ्री बस यात्रा के लिए आदमी ने पहना बुरका , महिला का आधार कार्ड लेकर चलता था साथ 

सोशल मीडिया पर वीरभद्र का यह वीडियो वायरल है, जिसमें शख्स बुर्का पहने नजर आ रहा है।

कर्नाटक सरकार ने शक्ति योजना को लागू किया है, जिसके अंतर्गत महिलाओं को सरकारी बस में मुफ्त यात्रा करने की सुविधा प्रदान की जाती है। इसी योजना के लाभार्थी बनने के लिए वीरभद्र नामक व्यक्ति ने महिला बुर्का पहनकर बस में बैठ गया । वह काफी देर तक अकेले बैठा रहा। इससे आस-पास के लोगों में उसके पुरुष होने का संदेह पैदा हुआ। कुछ लोगों ने उससे सवाल पूछना शुरू कर दिया। इसके बाद ही उसकी असली पहचान सामने आई। उसके पास से एक महिला के आधार कार्ड की फोटोकॉपी भी मिली। हालांकि, वीरभद्र ने पुलिस को बताया कि उसने बुर्का इसलिए पहना था, ताकि वह बस स्टैंड पर भीख मांग सके।

Morning News BriefMorning News BriefMorning News BriefMorning News BriefMorning News BriefMorning News BriefMorning News BriefMorning News BriefMorning News BriefMorning News BriefMorning News BriefMorning News BriefMorning News BriefMorning News BriefMorning News BriefMorning News BriefMorning News BriefMorning News BriefMorning News BriefMorning News BriefMorning News BriefMorning News BriefMorning News Brief

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat