Wednesday, July 17, 2024

Morning News Brief: आंध्र-ओडिशा के CM की शपथ आज; साल में 2 बार होंगे यूनिवर्सिटी में दाखिले; MP-राजस्थान में प्री-मानसून बारिश

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर राहुल गांधी के बयान की रही, जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। एक खबर UGC (यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन) के उस फैसले की रही, जिसमें हायर एजुकेशन के लिए साल में 2 बार एडमिशन की मंजूरी दी गई है।

 

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  • कांग्रेस सांसद राहुल गांधी केरल के मलप्पुरम और वायनाड में जनसभा करेंगे।
  • दिल्ली जल संकट को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।
  • टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और अमेरिका के बीच मैच होगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. राहुल बोले- भाजपा अयोध्या में हार गई, प्रियंका वाराणसी से लड़तीं तो मोदी हार जाते

लोकसभा चुनाव में जीत के एक हफ्ते बाद राहुल और प्रियंका गांधी रायबरेली पहुंचे। राहुल ने कहा, ‘भाजपा अयोध्या की सीट हार गई। सिर्फ अयोध्या में नहीं, प्रधानमंत्री वाराणसी से भी जान बचाकर निकले। अगर मेरी बहन प्रियंका यहां चुनाव लड़ती तो PM 2-3 लाख वोट से हार जाते। आपने फोटो देखी होगी, प्रधानमंत्री संविधान को सिर पर रखे थे। ये आपने करवाया है।’

 

अग्निवीर स्कीम रद्द कराएंगे: राहुल ने कहा, ‘अब हमारे पास सदन में सेना बैठी हुई है। इस बार अग्निवीर स्कीम को रद्द कराने की हम पूरी कोशिश करेंगे। देश में बेरोजगारी, महंगाई और किसानों का मुद्दा उठाया जाएगा और गरीबों की मदद करने की राजनीति होगी।’ राहुल लोकसभा चुनाव में जीत के बाद पहली बार रायबरेली दौरे पर पहुंचे थे।

 

 

2. चंद्रबाबू नायडू NDA विधायक दल के नेता चुने गए, आज आंध्र प्रदेश के CM पद की शपथ लेंगे

तेलगु देशम पार्टी (TDP) के अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू आज आंध्र प्रदेश के CM पद की शपथ लेंगे। TDP, जनसेना और भाजपा ने नायडू को विधायक दल का नेता चुना है। जनसेना प्रमुख पवन कल्याण को विधानसभा में फ्लोर लीडर चुना गया है। चर्चा है कि वे डिप्टी CM बन सकते हैं।

 

नायडू चौथी बार CM बनेंगे: नायडू आज सुबह 11.27 बजे शपथ लेंगे। CM के तौर पर यह उनका चौथा कार्यकाल होगा। शपथ ग्रहण समारोह में PM मोदी सहित कई बड़े नेता शामिल होंगे। नायडू मंत्रिमंडल में TDP को 20, जनसेना को तीन और भाजपा को दो मंत्री पद मिल सकते हैं।

 

 

3. मोहन माझी ओडिशा के तीसरे आदिवासी CM होंगे; केवी सिंहदेव, प्रभाती परिदा डिप्टी CM बनेंगे

मोहन चरण माझी आज शाम 5 बजे ओडिशा के CM पद की शपथ लेंगे। माझी 4 बार BJP विधायक रह चुके हैं। उनके अलावा कनक वर्धन सिंहदेव और प्रभाती परिदा डिप्टी CM पद की शपथ लेंगी। शपथ ग्रहण समारोह में PM मोदी भी शामिल होंगे।

 

माझी राज्य के तीसरे आदिवासी मुख्यमंत्री होंगे। ओडिशा के पहले आदिवासी CM हेमानंद बिस्वाल (7 दिसंबर 1989 से 4 मार्च 1990) और दूसरे गिरिधर गमांग (17 फरवरी 1999 से 6 दिसंबर 1999) थे। दोनों ही कांग्रेस नेता थे। ओडिशा की 23% आबादी आदिवासी है।

 

 

 

पटनायक 24 साल तक CM रहे: नवीन पटनायक ने 5 जून को इस्तीफा दिया। पटनायक सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री पद पर रहने वाले देश के दूसरे नेता हैं। वे 24 साल और 83 दिन तक मुख्यमंत्री रहे। पहले नंबर पर सिक्किम के पूर्व CM पवन चामलिंग (24 साल और 165 दिन) हैं।

 

 

4. अब साल में 2 बार होंगे यूनिवर्सिटी में दाखिले, जुलाई के बाद जनवरी में भी होगा ए़डमिशन

UGC ने यूनिवर्सिटीज और हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स में साल में दो बार एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी दे दी है। अब जुलाई के बाद जनवरी में भी एडमिशन होंगे। कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव भी साल में 2 बार होगी। नया नियम 2024-25 सेशन से ही लागू हो जाएगा।

 

इस फैसले से क्या फायदा होगा: UGC चेयरमैन जगदीश कुमार ने कहा कि इस फैसले से उन स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा, जो बोर्ड रिजल्ट में देरी या किसी दूसरे कारण से जुलाई-अगस्त सेशन में एडमिशन लेने से चूक जाते हैं। स्टूडेंट्स के लिए मौके बढ़ेंगे और देश के हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस ग्लोबल स्टैंडर्ड के बनेंगे।

 

इस एडमिशन प्रक्रिया को अपनाना अनिवार्य नहीं: यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों को साल में दो बार एडमिशन की प्रक्रिया अपनाना अनिवार्य नहीं है। इंस्टीट्यूशंस बाईएनुअल एडमिशन प्रॉसेस को तभी शुरू कर सकते हैं, जब वे फैकल्टी मेंबर्स, एम्प्लॉईज और स्टूडेंट्स को मैनेज करने के लिए तैयार हों।

 

 

5. ओम बिड़ला फिर लोकसभा स्पीकर बन सकते हैं, पुरंदेश्वरी के डिप्टी स्पीकर बनने की संभावना

राजस्थान की कोटा-बूंदी सीट से लगातार तीसरी बार जीतने वाले ओम बिड़ला फिर लोकसभा अध्यक्ष बन सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, भाजपा की बैठक में बिड़ला के नाम पर मुहर लगी है। NDA के सहयोगी दलों से मीटिंग के बाद उनका नाम फाइनल होगा। भाजपा की आंध्र प्रदेश अध्यक्ष डी. पुरंदेश्वरी को लोकसभा उपाध्यक्ष बनाया जा सकता है। वे चंद्रबाबू नायडू की पत्नी नारा भुवनेश्वरी की बहन हैं।

 

नया रिकॉर्ड बना सकते हैं बिड़ला: बिड़ला अगर लोकसभा अध्यक्ष के तौर पर दूसरा कार्यकाल पूरा कर लेते हैं, तो उनके नाम एक रिकॉर्ड दर्ज हो सकता है। इससे पहले बलराम जाखड़ ने स्पीकर के तौर पर 1980 से 1985 और 1985 से 1989 तक अपने दोनों कार्यकाल पूरे किए थे। GMC बालयोगी, पीए संगमा दो बार लोकसभा अध्यक्ष तो बने, लेकिन कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए।

 

बिड़ला भाजपा अध्यक्ष भी बन सकते हैं: गठबंधन की मजबूरियों के कारण अगर स्पीकर का पद सहयोगी दलों के पास जाता है तो बिड़ला भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी बनाए जा सकते हैं। हालांकि अब तक लोकसभा अध्यक्ष का कार्यकाल खत्म होने के तत्काल बाद पार्टी अध्यक्ष का पद किसी को नहीं दिया गया है।

 

 

6. MP-राजस्थान में प्री-मानसून बारिश शुरू, गुजरात में 13 जून तक पहुंचेगा मानसून

मध्य प्रदेश और राजस्थान में 11 जून से प्री मानसून बारिश शुरू हो चुकी है। दक्षिण-पश्चिम मानसून आज से 13 जून के बीच दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में पहुंच सकता है। मुंबई में रविवार (9 जून) को मानसून की एंट्री के बाद से लगातार बारिश हो रही है। मध्य प्रदेश में मानसून 18 जून तक एंट्री ले सकता है। वहीं राजस्थान में इसके 25 जून से 6 जुलाई के बीच पहुंचने की संभावना है।

 

बिहार में हीटवेव का रेड अलर्ट: बिहार में हीटवेव का रेड अलर्ट है। यहां 15 जून तक स्कूल बंद रहेंगे। 11 जून को यूपी का प्रयागराज और दिल्ली का नरेला देश में सबसे गर्म रहा, यहां तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान के चुरू में पारा 45.6, बीकानेर में 44.8 और मध्य प्रदेश के सीधी में 44 डिग्री पहुंचा।

 

 

7. मलावी के उपराष्ट्रपति का प्लेन क्रैश में निधन, 24 घंटे चले सर्च ऑपरेशन के बाद मलबा मिला

 

अफ्रीकी देश मलावी के उपराष्ट्रपति साउलोस क्लॉस चिलिमा की प्लेन क्रैश में मौत हो गई। मलावी के राष्ट्रपति लाजारस चकवेरा ने निधन की पुष्टि की। 24 घंटे के सर्च ऑपरेशन के बाद उपराष्ट्रपति के विमान का मलबा मिला। एयरक्राफ्ट में सवार सभी 9 लोग मारे गए।

 

10 जून से विमान की जानकारी नहीं थी: उपराष्ट्रपति का विमान सोमवार 10 जून की सुबह ही रडार से गायब हो गया था। भारतीय समय के मुताबिक, सोमवार दोपहर 2.47 बजे मलावी की राजधानी लिलोंग्वे से रवाना हुआ था। यह करीब 45 मिनट बाद मजुजू शहर के एयरपोर्ट पर उतरने वाला था। हालांकि, खराब मौसम की वजह यह लैंड नहीं हो पाया। इसके बाद विमान को वापस लिलोंग्वे ले जाने का आदेश दिया गया लेकिन वह हादसे का शिकार हो गया।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads