Tuesday, July 23, 2024

Morning News Brief : राजस्थान और मध्यप्रदेश में भाजपा का जीत, तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार, और भारत की धमाकेदार T20 जीत !

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्ते,

राजस्थान, छत्तीसगढ़, और मध्य प्रदेश में चुनावी नतीजे, तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार, और भारत-ऑस्ट्रेलिया T20 सीरीज में भारत की 4-1 से जीत।

अब तक की मुख्य खबरें:

1. राजस्थान में भाजपा की बहुमत जीत, अशोक गहलोत ने इस्तीफा दिया:

सीएम अशोक गहलोत राज्यपाल कलराज मिश्र को इस्तीफा सौंपते हुए।
राजस्थान में हुए चुनावों में भाजपा ने 199 सीटों में से 115 पर जीत हासिल की है, जिसके परिणामस्वरूप राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्यपाल को इस्तीफा दे दिया है। यह चुनाव राजस्थान में 1993 के बाद से किसी भी पार्टी की सरकार को स्थायी बनाए रखने की चुनौती थी। राजस्थान की राजनीति में इस चुनाव का महत्वपूर्ण स्थान है क्योंकि यह एक बड़े राज्य की राजनीति को आकर्षित करता है।

2. मध्य प्रदेश में BJP की दो तिहाई बहुमत से जीत:

View this post on Instagram

A post shared by AIN NEWS 1 (@ainnews_1)

मध्य प्रदेश में हुए चुनावों में भाजपा ने 230 सीटों में से 163 पर जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस को 66 सीटें मिलीं। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने हार के बाद खामियों का विश्लेषण करने की बात की है। इस जीत से भाजपा ने मध्य प्रदेश की राजनीतिक दलील में अपनी मजबूती को और बढ़ा दिया है।

3. छत्तीसगढ़ में BJP को 54, कांग्रेस को 35 सीटें:

छत्तीसगढ़ में भी अपना गढ़ नहीं बचा पाई कांग्रेस, भाजपा की बड़ी जीत, अब रमन सिंह या कोई और बनेंगे CM? ये रहे 6 चेहरे - Bharat Express Hindi
छत्तीसगढ़ में हुए चुनावों में भाजपा ने 90 सीटों में से 54 पर जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस को 35 सीटें मिलीं। इस चुनाव में भाजपा ने रमन सिंह के नेतृत्व में बड़ी जीत दर्ज की है और राज्य की सियासी दलील में अपनी मजबूती दिखाई है।

4. तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार, BRS को 39 सीटें:

Telangana Election Result Counting 2023 LIVE Update; K Chandrasekhar Rao Revanth Reddy | Vidhan Sabha Chunav Parinam - Telangana BJP Congress BRS MLA Winner Candidate List | BRS को 39, भाजपा को
तेलंगाना में हुए चुनावों में कांग्रेस ने 119 सीटों में से 64 पर जीत हासिल की है, जबकि BRS को 39 सीटें मिलीं। भाजपा को 8 सीटें मिलीं। इससे तेलंगाना में फिर से कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना है।

5. PM मोदी बोले- जीत ने 2024 की हैट्रिक की गारंटी दी, ये जीत कांग्रेस के घमंडिया गठबंधन के लिए सबक

भाजपा मुख्यालय में पीएम नरेंद्र मोदी ने मंच से झुककर कार्यकर्ताओं का अभिवादन किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा की जीत पर उत्साहित करते हुए कहा कि यह जीत कांग्रेस के घमंडिया गठबंधन के लिए सबक है और लोग परिवारवाद के साथ आने से इंकार कर रहे हैं।

6. भारत ने T20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हराया:


भारत ने T20 सीरीज के पांचवें मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 रनों से हराया और सीरीज को 4-1 से जीत दर्ज की। इसमें श्रेयस अय्यर की शानदार प्रदर्शन और बल्लेबाजी का महत्वपूर्ण योगदान था।

7. फिल्म ‘एनिमल’ की बड़ी कमाई:

एनिमल ने 2 दिन में दुनियाभर में कमाए 236 करोड़; रणबीर कपूर की फिल्म ने तोड़ा 'जवान' का रिकॉर्ड, भारत में कमाए 100 करोड़ से ज्यादा | पक्षविपक्ष.कॉम
रणबीर कपूर की फिल्म ‘एनिमल’ ने रिलीज होने के दूसरे दिन में वर्ल्डवाइड 236 करोड़ रुपए की बड़ी कमाई की है। इससे फिल्म ने शाहरुख खान की फिल्म ‘जवानी’ के रिकॉर्ड को भी तोड़ा है।

8. गाजा में हेपेटाइटिस-A का बढ़ता प्रकोप:

इजराइल और हमास के बीच दूसरी बार सीजफायर का मामला टल गया है। इसके बाद से गाजा में इजराइली सेना के हमले जारी हैं।गाजा के स्कूलों में हेपेटाइटिस-A का प्रकोप बढ़ रहा है, जिससे वहां के लोग परेशान हैं। इस बीमारी के कारण ब्रेन डैमेज भी हो रहा है। इस समस्या का समाधान निर्धारित समय से होना चाहिए ताकि इससे और ज्यादा कठिनाइयों का सामना न करना पड़े।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat