Wednesday, July 24, 2024

Morning News Brief : NEET-UG मामले में CBI की पहली FIR; 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से; इंग्लैंड टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर NEET एग्जाम से जुड़ी रही, CBI ने इस मामले में पहली FIR दर्ज की है। एक खबर टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की रही, इंग्लैंड टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. कांग्रेस झारखंड, महाराष्ट्र, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर स्ट्रैटजी मीटिंग्स करेगी। पहले दिन राहुल-खड़गे झारखंड के नेताओं के साथ बैठक करेंगे।
  2. टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच सुपर-8 का मुकाबला खेला जाएगा।
  3. विदेश मंत्री एस जयशंकर UAE दौरे पर जाएंगे।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. NEET-UG मामले में CBI की पहली FIR, जांच के लिए दो टीम गुजरात और बिहार जाएंगी

NEET-UG एग्जाम में गिरफ्तार आरोपियों को पटना के LNJP अस्पताल में मेडिकल जांच के लिए लाया गया। इसके बाद आर्थिक अपराध ईकाई (EOU) इन्हें साथ लेकर रवाना हो गई।

NEET-UG एग्जाम में हुई गड़बड़ियों को लेकर CBI ने पहली FIR दर्ज की है। शिक्षा मंत्रालय से मिले रेफरेंस के आधार पर अज्ञात लोगों के खिलाफ IPC के सेक्शन 120-B (क्रिमिनल कॉन्स्पिरेसी) और 420 (चीटिंग) समेत कई धाराओं में FIR दर्ज की गई। जांच के लिए CBI ने दो स्पेशल टीम बनाई हैं, जो पटना और गोधरा जाएंगी। उधर, UGC-NET पेपर लीक केस की जांच के लिए शनिवार को CBI की एक टीम दिल्ली से बिहार के नवादा पहुंची थी, जिस पर ग्रामीणों ने हमला कर दिया।

NEET रीएग्जाम में 52% स्टूडेंट्स शामिल हुए: 5 मई को हुई NEET परीक्षा के रिजल्‍ट में ग्रेस मार्क्‍स पाने वाले 1563 कैंडिडेट्स के लिए 23 जून को रीएग्‍जाम हुआ। 563 में से कुल 813 कैंडिडेट्स ही एग्जाम में शामिल हुए। 750 कैंडिडेट्स एग्जाम देने नहीं पहुंचे।

 

 

2. छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने पुलिस ट्रक में IED ब्लास्ट किया, 2 जवान शहीद

छत्तीसगढ़ के सुकमा और बीजापुर बॉर्डर पर नक्सलियों ने पुलिस फोर्स के ट्रक को IED ब्लास्ट से उड़ा दिया। इस ब्लास्ट में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की कोबरा बटालियन के दो जवान शहीद हो गए। जवान राशन लेकर कैंप की तरफ जा रहे थे। रास्ते में नक्सलियों ने IED प्लांट कर रखा था।

6 महीने में 141 नक्सली मारे गए, 7 जवान हुए शहीद: इस साल जनवरी से 23 जून तक बस्तर संभाग में जवानों ने 141 नक्सलियों को ढेर किया है, जबकि कई घायल हुए हैं। इस दौरान 7 जवान भी शहीद हुए हैं। इसके अलावा नक्सलियों ने कई बार जवानों और उनके कैंप को भी निशाना बनाने का प्रयास किया।

 

 

3. 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से, शुरुआती दो दिन नए सांसदों की शपथ

आज से 18वीं लोकसभा का पहला सत्र, पहले दिन PM मोदी समेत 280 सांसद लेंगे शपथ  | first session of 18th Lok Sabha to begins today with oath-taking and  Speaker election |

आज से 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू होगा। 3 जुलाई तक चलने वाले इस सत्र में 8 बैठकें होंगी। सबसे पहले प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब राष्ट्रपति भवन जाकर शपथ लेंगे। इसके बाद सुबह 11 बजे लोकसभा पहुंचेंगे। शुरुआत के दो दिन प्रोटेम स्पीकर नए सांसदों को शपथ दिलाएंगे। इसके बाद 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा।

मोदी के सामने मजबूत विपक्ष: 10 साल बाद पहली बार PM मोदी के सामने मजबूत विपक्ष होगा। पिछले हफ्ते NEET परीक्षा में हुई गड़बड़ी, तीन क्रिमिनल लॉ, लोकसभा चुनाव के बाद शेयर बाजार में हुई गड़बड़ी के आरोपों पर विपक्ष इस बार हंगामा कर सकता है। सत्र के आखिरी दो दिन राष्ट्रपति के अभिभाषण पर सरकार धन्यवाद प्रस्ताव लाएगी और दोनों सदनों में चर्चा होगी।

 

 

4. इंग्लैंड टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में, अमेरिका को 10 विकेट से हराया

England Vs USA Head to Head; Pitch Report, Playing-11 | T20 World Cup | इंग्लैंड  टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में: 9.4 ओवर में चेज किया 116 रन का टारगेट;  क्रिस जॉर्डन

इंग्लैंड ने टी-20 वर्ल्ड कप में अपने आखिरी सुपर-8 मुकाबले में अमेरिका को 10 विकेट से हरा दिया। अमेरिकी टीम ने 18.5 ओवर में 115 रन बनाए। इंग्लिश टीम ने 9.4 ओवर में टारगेट चेज कर लिया। इस जीत के साथ डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड टी-20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर गई। इंग्लैंड 2024 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम है।

मैच के हाईलाइट्स: अमेरिका की ओर से नीतीश कुमार ने सबसे ज्यादा 30 रन बनाए। कोरी एंडरसन ने 29 रन बनाए। क्रिस जॉर्डन ने 4, आदिल रशीद और सैम करन ने 2-2 विकेट लिए, जबकि रीस टॉप्ली और लियाम लिविंगस्टोन को एक-एक विकेट मिला। इंग्लिश कप्तान जोस बटलर ने 38 बॉल पर 83 रन बनाए, जबकि फिल सॉल्ट ने 25 रन बनाए। दोनों के बीच 117 रन की ओपनिंग साझेदारी हुई।

 

 

5. अफगानिस्तान ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराया, वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा उलटफेर

Afghanistan Beat Austrlaia By 21 Runs Upsets Of T20 World Cup History Here  Know In Details | T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर  चौंकाया, जानें टी20 वर्ल्ड कप के टॉप उलटफेर

राशिद खान की कप्तानी में अफगानिस्तान ने टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा उलटफेर किया। एक बार टी-20 और 6 बार वनडे वर्ल्ड कप जीत चुकी ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान ने सुपर-8 मैच में हरा दिया है। क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया पर अफगानिस्तान की यह पहली जीत है।

वेस्टइंडीज के किंग्सटाउन में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मिशेल मार्श ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और अफगानिस्तान की टीम को 148 रन पर रोक दिया। फिर, गुलबदीन नाइब ने 4 विकेट लेकर कंगारुओं से जीत छीन ली। ऑस्ट्रेलिया 127 रन पर ऑलआउट हो गई।

 

 

6. सोनाक्षी सिन्हा- जहीर इकबाल की शादी, रिसेप्शन में शामिल हुए बॉलीवुड सेलेब्स

सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल की रजिस्टर्ड मैरिज एक्ट्रेस के बांद्रा स्थित अपार्टमेंट में हुई। कपल का रिसेप्शन बैस्टियन रेस्टोरेंट में है।

सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल ने शादी कर ली है। कपल की रजिस्टर्ड मैरिज सोनाक्षी के बांद्रा स्थित अपार्टमेंट में हुई है। रजिस्टर्ड मैरिज के दौरान शत्रुघ्न सिन्हा, जहीर इकबाल को तिलक लगाते नजर आए हैं। शादी के ठीक बाद मुंबई के दादर में स्थित बैस्टियन रेस्टोरेंट में कपल का रिसेप्शन हुआ। जहां न्यूली वेड सोनाक्षी सिन्हा लाल साड़ी में सिंदूर लगाए पहुंचीं। अनिल कपूर, काजोल, सायरा बानो समेत कई सेलेब्स भी रिसेप्शन में शामिल हुए।

सलमान की पार्टी में पहली बार मिले थे जहीर-सोनाक्षी: सोनाक्षी और जहीर की मुलाकात सलमान खान की एक पार्टी में हुई थी। इस पार्टी में हुई मुलाकात के बाद दोनों मिलने लगे थे। फिर कुछ समय की दोस्ती के बाद दोनों रिश्ते में आ गए। जहीर के पिता और सलमान बहुत अच्छे दोस्त हैं। जहीर ने पहला इनविटेशन सलमान खान को भेजा था।

 

 

7. ISRO के रीयूजेबल लॉन्च व्हीकल की तीसरी सफल लैंडिंग, रनवे पर ऑटोमेटिक लैंडिंग

ये तस्वीर रीयूजेबल लॉन्च व्हीकल (RLV) लैंडिंग एक्सपेरिमेंट (LEX) की है।

ISRO ने लगातार तीसरी बार रीयूजेबल लॉन्च व्हीकल (RLV) पुष्पक की सफल लैंडिंग कराई। पुष्पक ने तेज हवाओं के बीच एडवांस ऑटोनॉमस कैपेबिलिटी का इस्तेमाल करते हुए सटीक हॉरिजोंटल लैंडिंग की। पहला लैंडिंग एक्सपेरिमेंट 2 अप्रैल 2023 और दूसरा 22 मार्च 2024 को हुआ था। ISRO का यह व्हीकल 2030 तक उड़ान भर पाएगा। यह पृथ्वी की निचली कक्षा में 10,000 किलो से ज्यादा वजन ले जाने में सक्षम होगा।

अब रॉकेट लॉन्चिंग सस्ती होगी: इस टेक्नोलॉजी से रॉकेट लॉन्चिंग पहले से सस्ती होगी और किफायती स्पेस एक्सप्लोरेशन का रास्ता खुलेगा। सैटेलाइट को बेहद कम कीमत पर ऑर्बिट में स्थापित किया जा सकेगा। रीयूजेबल रॉकेट के पीछे का आइडिया स्पेसक्राफ्ट को लॉन्च करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अल्ट्रा-एक्सपेंसिव रॉकेट बूस्टर को रिकवर करना है। ताकि फ्यूल भरने के बाद इनका फिर से इस्तेमाल किया जा सके।

 

 

8. बजरंग पूनिया दो महीने में दूसरी बार सस्पेंड, डोप टेस्ट के लिए सैंपल नहीं दिया था

बजरंग पूनिया 2 महीने में दूसरी बार सस्पेंड, जानिए NADA ने फिर से क्यों लिया  एक्शन? | NADA suspends wrestler Bajrang Punia again for Anti Doping Rules  Violation | TV9 Bharatvarsh

नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी (NADA) ने पहलवान बजरंग पूनिया को सस्पेंड कर दिया है। पूनिया ने मार्च में सोनीपत में हुए नेशनल ट्रायल के दौरान डोप टेस्ट के लिए अपना सैंपल नहीं दिया था, जिसके बाद NADA ने यह एक्शन लिया है। NADA ने पूनिया से 11 जुलाई तक जवाब मांगा है। 5 मई को भी NADA ने उन्हें सस्पेंड कर दिया था। हालांकि 3 हफ्ते बाद सस्पेंशन कैंसिल कर दिया गया।

पूनिया ने डोप सैंपल देने से मना किया था: एशियन क्वालिफायर्स के नेशनल ट्रायल्स के दौरान पूनिया ने कहा था कि टेस्ट के लिए जो उन्हें किट भेजी गई थीं, वह एक्सपायर्ड थीं। इसी वजह से उन्होंने सैंपल नहीं दिया था। इसी वजह से 5 मई को उन्हें सस्पेंड किया गया था।

 

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat