Morning News Brief : CM शिवराज ने पीड़ित आदिवासी के पैर धोए; कर्नाटक में 2.5 लाख रुपए के टमाटर चोरी; राजस्थान में गहलोत-पायलट मिलकर चुनाव लड़ेंगे; वंदे भारत का किराया 30% घट सकता है

0
587
Morning News

नमस्कार, आप पढ़ रहे है Morning News Brief by AIN NEWS 1

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आदिवासी पीड़ित के पैर धोकर माफी मांगी है। उन्होंने पीड़ित व्यक्ति से कहा कि आप लोग मेरे लिए भगवान जैसे हैं । इसके विपरीत, राजस्थान में हाईकमान ने सचिन पायलट की नाराजगी को दूर करने का प्रयास किया है। अब आगामी चुनाव में गहलोत और पायलट मिलकर लड़ेंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस पर सफर करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है क्योंकि रेलवे 30% तक किराया कम कर सकती है।

Table of Contents

कल की बड़ी खबरों से पहले आज की महत्वपूर्ण घटनाये जिन पर रहेगी नजर :  

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश दौरे के दौरान गोरखपुर में गीता प्रेस के शताब्दी समारोह में होंगे शामिल । वह गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके बाद वाराणसी में 12 हजार करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. CM शिवराज ने पेशाब कांड पीड़ित आदिवासी के पैर धोए और आरती उतारकर बोले- माफी मांगता हूं 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीएम हाउस में सीधी पेशाब कांड पीड़ित आदिवासी युवक के पैर धोकर माफी मांगी।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीएम हाउस में सीधी पेशाब कांड पीड़ित आदिवासी युवक के पैर धोकर माफी मांगी।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पेशाब कांड के पीड़ित आदिवासी को सीएम हाउस बुलाया है। वहां उन्होंने पीड़ित के पैर धोकर आरती उतारी। साथ ही पीड़ित से कहा कि इस घटना से दुखी हूँ और आपसे माफी मांगता हूँ। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मामले पर टिप्पणी करते हुए कहा कि शिवराज को सिर्फ कैमरा से मतलब था और इसलिए पीड़ित का सम्मान कैमरे के सामने किया गया।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: मध्य प्रदेश में आदिवासी समुदाय की कुल जनसंख्या 2 करोड़ से अधिक है। राज्य में इस समाज की 230 सीटों में से 47 विधानसभा सीटें आरक्षित हैं। इनमें कांग्रेस के पास 30 सीटें हैं जबकि भाजपा के पास 17 सीटें हैं। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की रिपोर्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश में आदिवासियों पर अपराध के मामले में सबसे अग्रणी हालत है। 2021 में SC/ST एक्ट के तहत 2627 मामले दर्ज किए गए, जो 2020 की तुलना में करीब 9.38 प्रतिशत अधिक हैं। पिछले वर्ष 2401 मामले दर्ज किए गए थे।

2. गहलोत-पायलट मिलकर लड़ेंगे चुनाव , दिल्ली में 4 घंटे की बैठक के बाद हाईकमान का फैसला 

दिल्ली के कांग्रेस कार्यालय में राजस्थान विधानसभा चुनाव के संबंध में चार घंटे तक एक बैठक चली। इस बैठक में राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, अशोक गहलोत और सचिन पायलट सहित 29 नेताओं की मौजूदगी थी। बैठक में कांग्रेस नेताओं ने राजस्थान में फिर से कांग्रेस सरकार बनाने की योजना बनाई है। इसके अलावा, हाईकमान ने फैसला किया है कि अशोक गहलोत और सचिन पायलट साथ मिलकर विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारी लड़ेंगे।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: इस साल के अंत में राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने की उम्मीद है, लेकिन कांग्रेस अंदरूनी कलह से जूझ रही है। सचिन पायलट ने अपनी ही सरकार के खिलाफ अनशन और पदयात्रा कर चुके हैं। उनकी मांग है कि वसुंधरा राजे सरकार के दौरान हुए भ्रष्टाचार के खिलाफ जांच हो। पायलट ने गुरुवार को मीटिंग के बाद कहा कि हाईकमान ने उनकी इस मांग को मान लिया है।

3. ट्विटर को टक्कर देने वाला जुकरबर्ग का “Threads”, 16 घंटे में मिले 3 करोड़ यूजर 

 

मेटा के CEO मार्क जुकरबर्ग ने बताया कि Threads से 3 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं। ये जल्द ही ट्विटर से बड़ा बन जाएगा।

मार्क जुकरबर्ग, मेटा के मालिक, ने नई माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ‘थ्रेड्स’ का लॉन्च किया है। इसके लॉन्च होने के सिर्फ 16 घंटे में 3 करोड़ लोगों इससे जुड़ गए। यह साइट अभी 100 देशों में उपलब्ध है। थ्रेड्स को ट्विटर के मुकाबले एक प्रतिस्पर्धी माना जा रहा है और कुछ उपयोगकर्ताओं ने इसे ‘ट्विटर किलर’ भी कहा है।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: ट्विटर ने एलन मस्क के प्रभाव में बहुत सारे बदलाव किए हैं। इसने ब्लू टिक को पैसों के खर्च के लिए उपलब्ध किया है और उपयोगकर्ताओं के लिए पोस्ट की दृश्यता को सीमित कर दिया है। इसी बीच, मार्क जुकरबर्ग ने ‘थ्रेड्स’ को लॉन्च किया है। इसमें उपयोगकर्ताएं 500 अक्षरों के पोस्ट लिख सकते हैं और 5 मिनट तक के वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं। जुकरबर्ग का मानना है कि यह ऐप आगे बढ़कर ट्विटर से भी बड़ा हो जाएगा।

4. मोदी मंत्रिमंडल में जल्द हो सकते है बदलाव, सुशील मोदी-रविशंकर प्रसाद बन सकते हैं मंत्री 

केंद्रीय मंत्रिमंडल में जल्द ही बदलाव हो सकता है, जिसमें 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर नेताओं को मंत्री पद दिया जाएगा, जिनका वोटबैंक मजबूत होगा। इस मामले में भाजपा के 5 महत्वपूर्ण नेताओं से बातचीत की है। इस बातचीत में यह सामने आया है कि रवि शंकर प्रसाद और सुशील मोदी को मंत्रिमंडल में पुनः शामिल किया जा सकता है।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: प्रधानमंत्री मोदी अब पूरी तरह से लोकसभा चुनाव पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उन्होंने 3 जुलाई को हुई कैबिनेट मीटिंग में मंत्रियों को स्पष्ट शब्दों में कहा था कि बचे हुए कामों को सम्पन्न करें, ताकि भाजपा उन कामों को अपनी प्रमुखता बना सके और जनता के सामर्थ्य पर निर्भर रहें।

5. शरद पवार अजित पवार के अध्यक्ष बनने की बात पर बोले – NCP का अध्यक्ष मैं ही हूं, अजित के अध्यक्ष बनने की बात गलत 

दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की मीटिंग में NCP के नेता शरद पवार ने यह दावा किया है कि वे ही NCP के अध्यक्ष हैं और किसी अन्य को अध्यक्ष बनने की बात गलत है। वहीं, उनके भतीजे और NCP बागी गठबंधन के नेता अजित पवार ने इस मीटिंग को गैरकानूनी बताया है।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: अजित पवार के पास NCP के 35 विधायकों का समर्थन है, जबकि शरद पवार के पास 7 विधायकों का समर्थन है। अजित ने NCP के चुनाव चिन्ह और पार्टी के नाम के आधार पर अपनी पहचान को दर्ज कराने के लिए चुनाव आयोग के पास याचिका दाखिल की है। चुनाव आयोग ने कुछ महीने पहले जिस गणित से एकनाथ शिंदे को शिवसेना को सौंपा था, उस हिसाब से यह देखा जा सकता है कि NCP अजित को ही मिलेगी।

6. वंदे भारत ट्रेन यात्री न मिलने के कारन, रेलवे 30% तक कम कर सकता है किराया 

संबंधित प्रेस एजेंसी PTI के अनुसार, रेलवे संघ के अनुसार, कुछ दूरी कम वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की कुछ सीटें अभी पूरी तरह से रिज़र्व नहीं हो रही हैं। इस परिस्थिति में, रेलवे उन ट्रेनों के किराये में 30% की कटौती करने की सोच रहा है।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: मध्य प्रदेश में, इंदौर से भोपाल रूट पर चलने वाली वंदे भारत ट्रेन में पहले दिन, यानी 27 जून को, कुल 47 यात्रियों ने यात्रा की, जबकि ट्रेन में 530 यात्रियों की क्षमता होती है। विशेषाधिकारी वर्ग में सिर्फ 6 यात्रियों ने यात्रा की। नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस में भी, करीब 55% सीटें ही भरी हुई हैं। इस प्रकार, रेलवे इन समस्याओं के समाधान के लिए किराये में कटौती कर सकती है ।

7. जिंदा है खालिस्तानी आतंकी पन्नू, बोले – पंजाब से भारत का कब्जा हटवाएंगे 

गुरपतवंत सिंह पन्नू का यह वीडियो 5 जुलाई का है। पन्नू ने इसमें कहा कि कनाडा में मारे गए खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर के पीछे भारतीय अधिकारियों का हाथ है।

खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू जिन्दा हैं। पन्नू ने कहा कि गुरुद्वारा साहिब की कृपा से हम पंजाब को भारत के कब्जे से छुड़ाएंगे। उन्होंने खालिस्तान रेफरेंडम को अपने शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक आंदोलन के माध्यम से जारी रखने का वादा किया हैं। बुधवार को खबर आई थी कि भारतीय आतंकवादी पन्नू अमेरिका में एक्सीडेंट में मर गए हैं।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: पिछले कुछ महीनों में, अलग-अलग देशों में तीन खालिस्तानी नेताओं की हत्या या संदिग्ध मौत हुई है। खालिस्तान समर्थक संगठन इसे भारतीय खुफिया एजेंसियों का काम बता रही हैं। पन्नू की मौत की खबर के बाद भी, भारतीय एजेंसियों को जिम्मेदार ठहराया गया था। हालांकि, अब साबित हो गया है कि पन्नू जीवित हैं।

अब खबर हटके…

कर्नाटक में 2.5 लाख रुपए के टमाटर चोरी

कर्नाटक में एक महिला किसान की खेत से 2.5 लाख रुपए के टमाटर चोरी हो गए हैं। महिला किसान ने इस चोरी की शिकायत थाने में दर्ज करवाई है। यह चोरी उस समय हुई जब टमाटर की कीमत 120 रुपए प्रति किलो से ऊपर थी। महिला किसान ने बताया कि उसने टमाटर उगाने के लिए कर्ज लिया था। उनकी फसल अच्छी थी और कीमतें भी उच्च थीं, लेकिन टमाटर बेचने से पहले ही चोर आए और 50-60 बैग टमाटर चुरा ले गए। पुलिस ने मामले की जांच करते हुए यह कहा कि यह पहली बार है जब हमारे पास टमाटर चोरी की शिकायत आई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here