Tuesday, July 16, 2024

Morning News Brief : चुनाव आयोग को काउंटिंग के दिन हिंसा की आशंका; PAK के लिए जासूसी करने वाले ब्रह्मोस के पूर्व इंजीनियर को उम्रकैद

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर चुनाव आयोग के प्रेस कॉन्फ्रेंस की रही। एक खबर ब्रह्मोस एयरोस्पेस के पूर्व इंजीनियर की थी, जिसे उम्रकैद की सजा सुनाई गई। उसने पाकिस्तान के लिए जासूसी की थी।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. 18वीं लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे। साथ ही आंध्र प्रदेश और ओडिशा विधानसभा चुनाव का रिजल्ट घोषित होगा।
  2. लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद I.N.D.I.A. ब्लॉक के नेताओं की दिल्ली में बैठक होगी।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. EC को काउंटिंग के दिन हिंसा की आशंका; CEC बोले- देश में वोटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना
चुनाव आयोग को काउंटिंग के दौरान या इसके बाद हिंसा की आशंका है। इसके चलते आयोग ने 7 राज्यों में पैरामिलिट्री फोर्स तैनात रखने का फैसला किया है। इनमें आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, UP, ओडिशा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर शामिल हैं।

कितने दिन तक फोर्स तैनात रहेगी: आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में नतीजे घोषित होने के 15 दिन बाद तक फोर्स तैनात रहेगी। वहीं UP, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में दो दिन बाद तक फोर्स तैनात रहेगी।

 

2. जयराम ने EC को फिर जवाब नहीं दिया; 7 दिन का समय मांगा, शाम 7 बजे तक की डेडलाइन मिली थी

7 ex-HC judges write to Prez , urge her to uphold Constitution if results  throw hung parliament | 7 पूर्व हाईकोर्ट जजों ने राष्ट्रपति मुर्मू को पत्र  लिखा: कहा- हमें भरोसा है
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने 1 जून को दावा किया था कि गृह मंत्री अमित शाह ने 150 कलेक्टर्स को फोन कर धमकाया है। इस मामले में चुनाव आयोग ने जयराम से लगातार दूसरे दिन सबूत मांगे, लेकिन वे सबूत सौंप नहीं सके। जयराम ने 7 दिन का वक्त मांगा था, जिसे चुनाव आयोग ने पहले ही ठुकरा दिया। आयोग ने जयराम को शाम 7 बजे तक समय दिया था। ऐसा न होने पर आगे की कार्रवाई करने की बात कही।

CEC बोले- शक का इलाज तो हकीम के पास भी नहीं: राजीव कुमार ने इलेक्शन कमीशन की प्रेस कॉन्फ्रेंस में जयराम रमेश के आरोपों का जवाब दिया। उन्होंने कहा, ‘शक का इलाज तो हकीम लुकमान के पास भी नहीं था।’ जयराम ने कहा था कि इलेक्शन कमीशन जिस तरह से काम करता आया है, उस पर भरोसा नहीं किया जा सकता।

 

3. ब्रह्मोस एयरोस्पेस के पूर्व इंजीनियर को उम्रकैद, कोड गेम्स से ISI को जानकारी भेजता था

महाराष्ट्र की नागपुर डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड के पूर्व सीनियर सिस्टम इंजीनियर निशांत अग्रवाल को उम्रकैद की सजा सुनाई है। निशांत ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के लिए जासूसी की थी। वह कोड गेम्स के जरिए ब्रह्मोस से जुड़ी जानकारी ISI को भेजता था।

2018 में गिरफ्तार हुआ था: मिलिट्री इटेलिजेंस और UP-महाराष्ट्र की ATS ने निशांत को 2018 में अरेस्ट किया था। वह ब्रह्मोस एयरोस्पेस के नागपुर स्थित मिसाइल सेंटर के टेक्निकल रिसर्च सेंटर में काम करता था। उसने यहां 4 साल काम किया। निशांत फेसबुक पर नेहा शर्मा और पूजा रंजन नाम के दो अकाउंट्स से चैट किया करता था। दोनों अकाउंट्स को पाकिस्तानी खुफिया एजेंट हैंडल कर रहे थे।

 

 

4. दिल्ली शराब नीति केस: के. कविता 3 जुलाई तक हिरासत में, ED बोली- उन्होंने 8 आईफोन फॉर्मेट किए

Delhi Liquor Scam ED Case; Arvind Kejriwal K Kavita | Supplementary Charge  Sheet | दिल्ली शराब नीति केस, सप्लीमेंट्री चार्जशीट में कविता 32वीं आरोपी: ED  बोली- उन्होंने 8 आईफोन ...दिल्ली शराब नीति केस में तेलंगाना के पूर्व CM के. चंद्रशेखर राव की बेटी BRS नेता के. कविता की न्यायिक हिरासत 3 जुलाई तक के लिए बढ़ा दी गई है। कोर्ट के आदेश के तुरंत बाद ED ने 177 पेज की सप्लिमेंट्री चार्जशीट पेश की, जिसमें कविता को 32वां आरोपी बनाया गया है। एजेंसी ने आरोप लगाया है कि कविता ने जो 8 आईफोन जमा किए थे, वह पहले ही फॉर्मेट किए जा चुके थे।

ED ने कविता पर क्या आरोप लगाए हैं: कविता ने साउथ ग्रुप के साथ शराब लाइसेंस के बदले दिल्ली सरकार को 100 करोड़ रुपए के पेमेंट करने की साजिश रची। साथ ही इंडो स्पिरिट्स में हिस्सेदारी की भी प्लानिंग की। इंडो स्पिरिट्स को शराब का थोक लाइसेंस मिला, जिससे 12% के प्रॉफिट के जरिए दिल्ली शराब नीति रद्द होने तक इंडो स्पिरिट्स ने 192.8 करोड़ रुपए कमाए। ED ने 15 मार्च 2024 को के. कविता को हैदराबाद से गिरफ्तार किया था।

 

 

5. कश्मीर के पुलवामा में 2 आतंकियों का एनकाउंटर, टॉप कमांडर रियाज अहमद डार ढेर

पुलवामा के निहामा इलाके में मौजूद इसी घर में दोनों आतंकी छिपे हुए थे।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को ढेर कर दिया। एनकाउंटर में साल 2015 से घाटी में एक्टिव टॉप कमांडर रियाज अहमद डार मारा गया है। वो घाटी में हुए कई आतंकी हमलों में शामिल था।

सर्च ऑपरेशन के दौरान हमला हुआ था: एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस और सेना की एक जॉइंट टीम ने निहामा में घेराबंदी और सर्च ऑपरेशन शुरू किया थी। इसी दौरान छिपे हुए आतंकियों ने हमला कर दिया था। इसके बाद दोनों तरफ से फायरिंग शुरू हो गई।

 

 

6. टी-20 वर्ल्ड कप विनर को ₹20.36 करोड़ मिलेंगे, पूरे वर्ल्ड कप में ₹93.52 करोड़ प्राइज मनी

T20 World Cup Winning Team Prize Money Details 2024 | ICC Prize Money | टी-20  वर्ल्ड कप विनर को मिलेंगे 20.36 करोड़: पूरे वर्ल्ड कप में 93.52 करोड़ रुपए प्राइज  मनी, हर

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बताया है कि टी-20 वर्ल्ड कप के विजेता को 20.36 करोड़ रुपए और रनर अप टीम को 10 करोड़ रुपए मिलेंगे। यह टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास की सबसे बड़ी प्राइज मनी है। वर्ल्ड कप में कुल 93.52 करोड़ रुपए की प्राइज मनी बांटी जाएगी। टूर्नामेंट में पार्टिसिपेट करने वाली टीम को करीब 2 करोड़ और सेमीफाइनल हारने वाली टीम को 6.54 करोड़ रुपए मिलेंगे।

बीते दिन टी-20 वर्ल्ड कप में 2 मुकाबले खेले गए। पहले मुकाबले में नामीबिया ने ओमान को हरा दिया। ओमान ने 110 रन का टारगेट दिया था, लेकिन मैच टाई होने की वजह से जीत का फैसला सुपर ओवर से हुआ। टी-20 वर्ल्ड कप में 12 साल बाद मैच सुपर ओवर में पहुंचा। इससे पहले 2012 में न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज का मैच रिजल्ट सुपर ओवर से निकला था। जिसमें वेस्टइंडीज जीता था।

दूसरे मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम 77 रन पर ऑलआउट हो गई। यह श्रीलंकाई टीम का टी-20 इंटरनेशनल में सबसे छोटा स्कोर है। इतना ही नहीं, यह श्रीलंका का टी-20 वर्ल्ड कप में भी सबसे छोटा स्कोर है। वहीं साउथ अफ्रीका को भी 78 रन बनाने में 16.2 ओवर लग गए। टीम ने 4 विकेट भी गंवा दिए।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat