Saturday, July 13, 2024

Morning News Brief : 1 जनवरी से 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर; दिल्ली में पहला JN.1 कोरोना केस; राम मंदिर का ग्राउंड फ्लोर तैयार जाने क्या क्या व्यवस्था

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

 

 नया दिन, नई आशाएं। खुद को और अपने सपनों को पूरा करने का   इरादा करो। सुप्रभात ! 

Table of Contents

अब तक की बड़ी खबरें :

भारतीय कुश्ती संघ को निलंबित करने के बाद, IOA ने तदर्थ समिति की गठन का किया ऐलान
WFI Controversy: IOA formed a 3 member ad hoc committee to oversee wrestling, Sports Ministry suspended WFI
खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती संघ (WFI) को निलंबित करने के बाद, भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने खेल की देखरेख के लिए एक तदर्थ समिति (Ad-hoc Committee) की गठन की घोषणा की है। यह समिति तीन सदस्यों से मिलकर बनी है और IOA की जिम्मेदारियों को कुश्ती प्रतियोगिताओं की देखरेख करने का कार्य होगा। इस समिति के अध्यक्ष के रूप में भूपेंदर सिंह बाजवा का चयन किया गया है, और उनके साथ दो और सदस्य हैं – एमएम सौम्या और मंजूषा कंवर। इस समिति को खेल के कार्यक्रमों, एथलीट्स के चयन, और अन्य संबंधित कार्यों का संचालन करने का कार्य होगा।

इससे पहले, भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष चयन की प्रक्रिया में विवाद था, और नए अध्यक्ष संजय सिंह के चयन के बाद हुए विवाद के कारण खेल मंत्रालय ने संघ को निलंबित कर दिया था। IOA के द्वारा तदर्थ समिति की गठन की घोषणा करके, कुश्ती के क्षेत्र में कार्रवाई करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि खेल को बेहतरीन तरीके से प्रबंधित किया जा सके।

1 जनवरी से 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

राजस्थान में एक जनवरी से 450 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर, टोंक पहुंचे मुख्यमंत्री  भजन लाल शर्मा ने किया बड़ा ऐलान

राजस्थान में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने एक जनवरी से 450 रुपये में घरेलू गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने का एलान किया है। इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने विधानसभा चुनावों के दौरान एक संकल्प पत्र में 450 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने का वादा किया था। इसके बाद मुख्यमंत्री ने इस वादे को पूरा करने का एलान किया है।

भारतीय शेयर बाजार में फिर एक बार तेजी का माहौल, सेंसेक्स और निफ्टी ने बनाए नए रिकॉर्ड
Suzlon Energy shares hit fresh 52-week high; mutibagger stock up 201% in a  year; time to buy, sell or hold? - BusinessToday

भारतीय शेयर बाजार ने गुरुवार को एक और बार तेज़ी दिखाई, जिससे सेंसेक्स और निफ्टी ने नए ऑल टाइम हाई पर पहुँच गए। सेंसेक्स में 701.63 अंक यानी 0.98% की वृद्धि के साथ 72,038.43 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 213.41 अंक यानी 1.00% बढ़कर रिकॉर्ड 21,654.75 पर बंद हुआ। यह छठा दिन है जब बाजार ने उच्चतम स्तर छूने में सफलता प्राप्त की है।

चुनाव से पहले राहुल गांधी की ‘न्याय यात्रा’, जनता को जागरूक करने का मिशन

Rahul Gandhi's 'Bharat Nyay Yatra' To Begin on 14 January, Will Cover 14  States

2024 के चुनाव से पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भारत न्याय यात्रा शुरू करने जा रहे हैं, जो 14 जनवरी से मणिपुर से शुरू होकर 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी। इस यात्रा में वह 14 राज्यों और 85 जिलों से गुजरेंगे और 6,200 किलोमीटर से भी ज्यादा दूरी तय करेंगे, बस और पैदल चलकर।

यह नामकरण ‘न्याय यात्रा’ इसलिए किया गया है कि यह जनता को न्याय दिलाने के लिए की जा रही है, और इससे वे भारतीय न्याय व्यवस्था की महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

दिल्ली में जेएन.1 कोरोना वायरस वैरिएंट का पहला मामला आया सामने

दिल्ली में मिला नए कोविड वैरिएंट JN.1 का पहला केस, देश में अब तक 110 मरीज -  Delhi reports the first case of JN1 Sub Variant of Omicron coronavirus  updates ntc - AajTak
दिल्ली में जेएन.1  कोरोना वायरस वैरिएंट का पहला मामला सामने आया है और इसमें अब तक 35 एक्टिव मामले दर्ज हैं। इस वैरिएंट के बारे में जानकारी मिलने के बाद, स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया है कि उन्होंने आरटीपीसीआर परीक्षण को बढ़ावा दिया है और हर दिन 250 से 400 आरटीपीसीआर टेस्ट किए जा रहे हैं।

 

मेड इन इंडिया: भारत-रूस मिलकर बनाएंगे सैन्य उपकरण

Seeing consequences of Ukraine war': S Jaishankar meets Lavrov in Moscow |  World News - Hindustan Times

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के पांच दिवसीय रूस दौरे के दौरान, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने बताया कि वे भारत-रूस सैन्य उत्पादों के तहत सहयोग बढ़ाने की इच्छा रखते हैं और इसके लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसके साथ ही, चेन्नई से व्लादिवोस्तोक तक जाने वाले मार्ग के तहत भारत और रूस के बीच अंतरराष्ट्रीय परिवहन गलियारे की स्थापना पर भी चर्चा की गई है। इससे संबंधित यह सुनिश्चित किया गया है कि विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ेगा और विदेश मंत्री ने इसे भारत और रूस के बीच सशक्त और सुरक्षित संबंधों की ओर एक महत्वपूर्ण कदम बताया है।

राम मंदिर निर्माण: ग्राउंड फ्लोर पूरा, फर्स्ट फ्लोर पर तेज़ी से चल रहा कार्य

राम मंदिर का ग्राउंड फ्लोर तैयार हो चुका है, और फर्स्ट फ्लोर पर निर्माण कार्य जारी है। मंदिर का निर्माण राम जन्मभूमि परिसर के 70 एकड़ के उत्तरी हिस्से में हो रहा है। इस छोटे से भाग में तीन मंजिला मंदिर बन रहा है। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने मंदिर की मानचित्र को मीडिया को दिखाते हुए बताया कि मंदिर के दक्षिण में हनुमान जी का मंदिर होगा, उत्तरी भाग में माता अन्नपूर्णा का मंदिर बनेगा और परकोटे का निर्माण भी जारी है।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat