Wednesday, July 17, 2024

Morning News Brief: NEET में 1563 स्टूडेंट्स के ग्रेस मार्क्स रद्द, दोबारा एग्जाम होंगे; भारत-कनाडा मैच पर बाढ़ का खतरा; येदियुरप्पा के खिलाफ अरेस्ट वारंट

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर NEET एग्जाम से जुड़ी रही। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सुप्रीम कोर्ट में बताया है कि 1563 स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स देने का फैसला निरस्त कर दिया गया है, उन्हें फिर से एग्जाम देने का विकल्प भी मिलेगा। एक खबर कर्नाटक के पूर्व CM बी एस येदियुरप्पा से जुड़ी रही, जिन पर नाबालिग से यौन शोषण का आरोप लगा है।

 

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G7 समिट में शामिल होंगे। वे जेलेंस्की और पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात करेंगे।

अमेरिका और आयरलैंड के बीच टी-20 वर्ल्ड कप मैच खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

 

1. NEET एग्जाम में ग्रेस मार्क्स पाए स्टूडेंट्स को दोबारा एग्जाम देने का विकल्प, 23 जून को परीक्षा

NEET एग्जाम में गड़बड़ियों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। केंद्र ने अदालत से कहा कि ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 कैंडिडेट के स्कोर कार्ड निरस्त होंगे। इसके बाद बिना ग्रेस मार्क्स के स्कोर कार्ड जारी किए जाएंगे। 23 जून को रिएग्जाम होगा। जो कैंडिडेट एग्जाम नहीं देना चाहते, उनका रिजल्ट ग्रेस मार्क्स के बगैर पुराना ही माना जाएगा। 30 जून से पहले NTA रिजल्ट जारी करेगा।

 

सुप्रीम कोर्ट में 3 याचिकाओं पर सुनवाई हुई

  • सुप्रीम कोर्ट में 13 जून को NEET UG 2024 रिजल्ट को चुनौती देने वाली 3 याचिकाओं पर सुनवाई हुई। इनमें 3 मांगें की गई थीं…
  • परीक्षा में शामिल 1563 स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स दिए गए जो गलत है।
  • मौजूदा रिजल्ट के बेस पर हो रही काउंसलिंग को रोका जाए।
  • NEET परीक्षा रद्द की जाए और एग्जाम दोबारा कराया जाए।

13 जून को ग्रेस मार्क्‍स के मुद्दे पर सुनवाई हुई। पेपर लीक के आरोप की याचिका पर 8 जुलाई को सुनवाई होगी। शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेपर लीक के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि इसका कोई सबूत नहीं है। NTA पर भ्रष्टाचार के आरोप निराधार हैं। इससे पहले 11 जून की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर चुका है।

 

20 हजार स्‍टूडेंट्स ने शिकायत की है: देशभर में NEET UG 2024 को लेकर अलग-अलग राज्यों में लगभग 20 हजार स्टूडेंट्स ने याचिकाएं दायर की थीं, जिसमें परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायत की गई हैं। ग्रेस मार्क्स के खिलाफ दायर की गई याचिका में कहा गया कि NTA ने अब तक ये नहीं बताया कि उन्होंने स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स देने के लिए क्या तरीका अपनाया। वहीं, NTA की तरफ से जारी इन्फॉर्मेशन बुलेटिन में भी ग्रेस मार्क्स देने के प्रावधान का जिक्र नहीं था।

 

 

2. कुवैत की इमारत में आग से 45 भारतीयों की मौत, इनमें मजदूर 23 केरल के रहने वाले

कुवैत के मंगाफ शहर की 6 मंजिला इमारत में आग लगने से 49 मजदूरों की मौत हो गई। इनमें 45 भारतीय और 3 फिलीपींस के नागरिक हैं। शवों की शिनाख्त कर ली गई है। मरने वालों में 23 केरल और 7 तमिलनाडु से हैं। 3 आंध्र प्रदेश, 3 उत्तर प्रदेश और 1-1 मृतक बिहार, ओडिशा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, झारखंड, हरियाणा, पंजाब और पश्चिम बंगाल के हैं।

 

आज शव भारत आ सकते हैं: विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह ने कुवैत के विदेश मंत्री अब्दुल्ला अली अल याहया से मुलाकात की है। उन्होंने भरोसा दिलाया है कि वे शवों को जल्द से जल्द भारत पहुंचाने में मदद करेंगे। शवों को लाने के लिए भारतीय वायु सेना का C-130J सुपर हरक्यूलिस एयरक्राफ्ट कुवैत पहुंचा है। विमान आज शवों के साथ लौट सकता है।

 

 

3. भारत-कनाडा मैच से पहले फ्लोरिडा में बाढ़ का अलर्ट, 15 जून को मुकाबला

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और कनाडा का मुकाबला 15 जून को फ्लोरिडा के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में खेला जाना है। इससे पहले ही फ्लोरिडा शहर में तीन दिन के लिए भारी बारिश और बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है। फैंस की मांग है कि मैच कहीं और शिफ्ट किया जाए। 12 जून को भी साउथ फ्लोरिडा में भारी बारिश हुई थी।

 

बारिश से पाकिस्तान को नुकसान: फ्लोरिडा में आज अमेरिका और आयरलैंड का मैच है। अमेरिका इस मैच को जीतने पर टॉप-8 में जगह बना लेगा। 16 जून को पाकिस्तान और आयरलैंड का मुकाबला है। अगर अमेरिका अपना मैच नहीं जीतता तो पाकिस्तान को क्वालिफाई करने के लिए ये जीत जरूरी हो जाएगी। अगर दोनों मुकाबलों में बारिश होती है तो सभी टीमों को 1-1 अंक मिलेगा। इसके बाद पाकिस्तान के 3 अंक हो जाएंगे। वहीं, अमेरिका 5 अंक के साथ क्वालिफाई कर लेगा।

 

 

4. येदियुरप्पा के खिलाफ POCSO केस में गैर-जमानती अरेस्ट वारंट, नाबालिग से यौन शोषण का आरोप

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के खिलाफ POCSO मामले में बेंगलुरु की एक अदालत ने गैर-जमानती अरेस्ट वारंट जारी किया। पूर्व CM के खिलाफ नाबालिग लड़की से छेड़छाड़ करने के आरोप में FIR हुई थी। FIR के मुताबिक, पीड़ित अपने साथ हुए यौन उत्पीड़न के एक मामले में 2 फरवरी को येदियुरप्पा से मदद मांगने गई थी, तभी उन्होंने उसका यौन उत्पीड़न किया।

 

पीड़ित की मां ने FIR दर्ज कराई: पीड़ित की मां लंग कैंसर की मरीज थीं। 26 मई को उसकी मौत हो गई थी। वहीं, FIR सामने आने के बाद येदियुरप्पा के ऑफिस ने कुछ दस्तावेज जारी किए। इनमें बताया गया कि FIR करने वाली महिला अब तक अलग-अलग लोगों पर 53 केस कर चुकी है। उधर, येदियुरप्पा ने कर्नाटक हाईकोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका लगाई है, जिस पर आज सुनवाई होगी।

 

 

5. हिमाचल का दिल्ली को पानी देने से इनकार, एक दिन पहले ही हामी भरी थी

दिल्ली में जल संकट को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। हिमाचल प्रदेश ने कोर्ट को बताया कि हमारे पास दिल्ली को देने के लिए 136 क्यूसेक पानी नहीं है। जबकि एक दिन पहले ही हिमाचल ने कहा था कि हमारी तरफ से पानी छोड़ा गया है। हरियाणा की तरफ से पानी सप्लाई किया जाना बाकी है।

 

आज यमुना रिवर बोर्ड की मीटिंग: सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली को पानी देने का फैसला अपर यमुना रिवर बोर्ड पर छोड़ा है। आज बोर्ड की मीटिंग होगी। इसमें वाटर सप्लाई के लिए दिल्ली सरकार की एप्लिकेशन पर फैसला होगा। दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से याचिका लगाई है। इसमें हरियाणा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश को एक महीने तक एक्स्ट्रा पानी छोड़ने का निर्देश देने की मांग की है।

 

 

6. फायरिंग केस में सलमान बोले- मुझे टारगेट किया जा रहा, फ्रस्ट्रेट हो चुका हूं, पहले ही कोर्ट से सजा पा चुका हूं

14 अप्रैल को सलमान खान के बांद्रा स्थित घर गैलेक्सी अपार्टमेंट पर फायरिंग हुई थी। घटना के दो महीने बाद सलमान ने मुंबई पुलिस को बयान दिया है। सलमान ने पुलिस से कहा- ‘बार-बार अलग-अलग लोगों के निशाने पर आने से मैं थक गया हूं। पहले भी कई बार धमकियां मिल चुकी हैं, जुर्माने लगे हैं। कई केसों में फंसा हूं। मैं फ्रस्ट्रेट हो चुका हूं। मैं पहले से ही कोर्ट से सजा पा चुका हूं।’

 

लॉरेंस ग्रुप ने हमला किया था: 14 अप्रैल को सलमान के घर पर दो बाइक सवार हमलावरों ने 4 राउंड फायर किए थे। फोरेंसिक एक्सपर्ट को मौके से एक लाइव बुलेट मिला था। हमले की जिम्मेदारी लॉरेंस ग्रुप ने ली थी। घटना के दिन पुलिस ने सलमान से तीन घंटे तक पूछताछ की। वहीं उनके दोनों भाइयों अरबाज और सोहेल से दो-दो घंटे तक पूछताछ की। इस दौरान उनके भाइयों से तकरीबन 150 सवाल किए गए।

 

 

7. पेमा खांडू तीसरी बार अरुणाचल के CM बने, चाउना मीन ने भी डिप्टी CM पद की शपथ ली

पेमा खांडू ने लगातार तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके बाद चाउना मीन ने डिप्टी CM पद की शपथ ली। उनके अलावा 10 नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, किरेन रिजिजू और असम के CM हिमंता बिस्व सरमा भी मौजूद रहे।

 

पेमा खांडू 2016 से अरुणाचल के CM: खांडू ने 2016 में नबाम तुकी के इस्तीफे के बाद पहली बार पदभार संभाला था। जब खांडू पहली बार राज्य के मुख्यमंत्री बने थे, तब वे कांग्रेस के साथ थे। 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान वे भाजपा में शामिल हो गए। पेमा खांडू के पिता दोरजी खांडू भी अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

 

 

8. रूस के खिलाफ इटली में एकजुट G7 देशों के नेता, यूक्रेन को 10 साल की सिक्योरिटी देगा US

इटली में गुरुवार 13 जून को G7 देशों की बैठक शुरू हुई। 15 जून तक चलने वाली बैठक में दुनिया के 7 सबसे अमीर देश इटली के फसानो शहर में एकजुट हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इटली की PM जॉर्जिया मेलोनी के बुलावे पर समिट में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं।

 

इस बार G7 देशों का एजेंडा रूस-यूक्रेन और इजराइल-हमास जंग है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के साथ 10 साल के सिक्योरिटी एग्रीमेंट पर साइन करने वाले हैं। ये एग्रीमेंट रूस के खिलाफ जंग में अहम भूमिका निभाएगा।

 

नई सरकार के गठन के बाद पहली विदेश यात्रा: तीसरे कार्यकाल में मोदी की यह पहली विदेश यात्रा है। मोदी 2014 में जब PM बने थे तब उन्होंने भूटान से विदेश दौरे की शुरुआत की थी। वहीं 2019 में वे पहले दौरे पर मालदीव गए थे। वे पहली बार अपने कार्यकाल की शुरुआत पश्चिमी देश के दौरे के साथ कर रहे हैं।

 

क्या है G7 संगठन: 1975 में बना ये संगठन दुनिया के सबसे अमीर देशों का समूह है। इसमें अमेरिका, जापान, जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और कनाडा शामिल हैं। ये देश हर साल एक समिट में दुनिया के अहम मुद्दों पर चर्चा करते हैं। पिछली बार G7 समिट जापान में हुआ था। भारत बतौर गेस्ट 11 साल से इस समिट में शामिल हो रहा है।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads