Saturday, May 18, 2024

Morning News Brief : केजरीवाल बोले- मोदी अपना उत्तराधिकारी बताएं; PoK में महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन, 100 घायल; पैकेज्ड फूड पर भ्रामक जानकारी हो सकती है

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनावी बयानों की रही। एक खबर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की रही, जिसने पैकेज्ड फूड पर लगे लेबल को लेकर चेतावनी जारी की है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों पर वोटिंग होगी।
  2. PM मोदी वाराणसी में 5 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे। काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा भी करेंगे।
  3. मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई होगी।
  4. गुजरात टाइटंस (GT) और कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के बीच IPL मुकाबला होगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. केजरीवाल बोले- मोदी अपने उत्तराधिकारी का नाम बताएं, क्या ये नियम सिर्फ आडवाणी के लिए था

Arvind Kejriwal Vs BJP | Delhi CM Arvind Kejriwal AAP MLA Meeting Update -  Lok Sabha Election | केजरीवाल बोले-AAP को चुनेंगे तो मुझे जेल नहीं जाना  पड़ेगा: मोदी को उत्तराधिकारी का

दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘अगले साल मोदी 75 साल के हो जाएंगे। उनके रिटायरमेंट का भाजपा नेताओं ने खंडन किया है। प्रधानमंत्री चुप हैं, उन्हें अपने उत्तराधिकारी का नाम बताना चाहिए। क्या यह नियम सिर्फ आडवाणी या अन्य कुछ नेताओं के लिए था।’ केजरीवाल ने दिल्ली में रोड शो किया। उन्होंने कहा कि अगर आम आदमी पार्टी (AAP) को वोट देंगे तो मुझे जेल नहीं जाना पड़ेगा।
2. मोदी बोले- TMC के गुंडे संदेशखाली की बहनों को डरा रहे, कांग्रेस को शहजादे की उम्र से भी कम सीटें मिलेंगी
PM Modi LIVE | Narendra Modi West Bengal Bihar Rally Speech Update - Lok  Sabha Election | मोदी बोले-TMC के गुंडे संदेशखाली की बहनों को डरा रहे:  हुगली में कहा- कांग्रेस को
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के बैरकपुर, हुगली, आरामबाग और हावड़ा में जनसभाएं कीं। उन्होंने कहा, ‘TMC के गुंडे संदेशखाली की बहनों को डरा रहे हैं, धमका रहे हैं। सिर्फ इसलिए कि अत्याचारी का नाम शाहजहां शेख है। कांग्रेस को इस बार उनके शहजादे की उम्र से भी कम सीटें मिलेंगी।’ राहुल गांधी इस साल 19 जून को 54 साल के हो जाएंगे। प्रधानमंत्री ने बंगाल के लोगों को 5 गारंटी भी दी। मोदी ने पटना में 2 किलोमीटर लंबा रोड शो किया।
3. संदेशखाली मामले में नया वीडियो, दावा- प्रोटेस्ट के लिए 70 महिलाओं को 2-2 हजार रुपए मिले
Sandeshkhali Sheikh Shahjahan Case Viral Video; BJP Gangadhar Kayal | TMC | संदेशखाली  मामले में नया वीडियो वायरल: दावा- प्रोटेस्ट के लिए 70 महिलाओं को 2-2 हजार  रुपए मिले, TMC ...

पश्चिम बंगाल के संदेशखाली मामले में नया वीडियो सामने आया है। न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, इस वीडियो में भाजपा मंडल अध्यक्ष गंगाधर कायल TMC नेता शाहजहां शेख के खिलाफ प्रोटेस्ट करने वाली 70 महिलाओं को 2-2 हजार रुपए देने की बात कहते नजर आ रहे हैं। संदेशखाली मामले में अब तक 4 वीडियो वायरल हो चुके हैं। इधर, संदेशखाली में भाजपा और TMC कार्यकर्ताओं के बीच झड़प भी हुई।

TMC और भाजपा ने एक-दूसरे पर आरोप लगाए: वीडियो को लेकर TMC प्रवक्ता रिजु दत्ता ने कहा- भाजपा के फर्जी दावों की सच्चाई सबके सामने आ रही है। वहीं, भाजपा प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने वीडियो को बेबुनियाद और फेक बताया। उन्होंने कहा- चुनाव से पहले TMC फर्जी वीडियो जारी कर रही है।

 

 

4. ICMR की चेतावनी-पैकेज्ड फूड के लेबल पर भ्रामक जानकारी हो सकती है, इसे ध्यान से पढ़ें

Icmr Alert Label Claims On Packaged Food Could Be Misleading Read The  Information Carefully - Amar Ujala Hindi News Live - Icmr ने चेताया:भ्रामक  हो सकते हैं डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों पर लगे
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी ICMR ने कहा है कि पैकेज्ड फूड पर लगे लेबल पर भ्रामक जानकारी हो सकती है। कंज्यूमर्स को लेबल को ध्यान से पढ़ना चाहिए, ताकि वे अपने लिए हेल्दी फूड चुन सकें। ICMR ने कहा कि कई प्रोडक्ट जो शुगर-फ्री होने का दावा करते हैं, असल में उनमें फैट की मात्रा ज्यादा हो सकती है,, जबकि पैक्ड फ्रूट जूस में सिर्फ 10% ही फ्रूट पल्प होता है।

कैसे भ्रामक जानकारी दी जाती है: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन (NIN) का कहना है कि कि किसी फूड प्रोडक्ट को ‘नेचुरल’ कहा जा सकता है, अगर इसमें एडेड कलर्स, फ्लेवर्स और आर्टिफिशियल सब्सटेंसेस नहीं मिलाए गए हैं और यह मिनिमल प्रोसेसिंग से गुजरता है। NIN ने कहा कि फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) के सख्त मानदंड हैं, लेकिन रेगुलेशन के मुताबिक, फ्रूट जूस वाले किसी प्रोडक्ट में सिर्फ 10% फ्रूट मिलाए गए हों तो उसे यह कहने या बताने की अनुमति है कि प्रोडक्ट रियल फ्रूट पल्प या जूस से बना है। NIN ने कहा कि मेड विद होल ग्रेन, ऑर्गेनिक और शुगर-फ्री जैसे दावे भी भ्रामक हो सकते हैं।

 

5. कांग्रेस का दावा- हरियाणा की BJP सरकार अल्पमत में, गवर्नर को 45 विधायकों की लिस्ट दी

Haryana Political Crisis Situation Update; BJP Congress | JJP INLD MLA |  कांग्रेस का दावा- हरियाणा की भाजपा सरकार अल्पमत में: गवर्नर को 45 विधायकों  की सूची दी; खट्टर बोले ...
हरियाणा में 3 निर्दलीय विधायकों के भाजपा सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद कांग्रेस नायब सैनी की सरकार के अल्पमत में होने का दावा कर रही है। कांग्रेस विधायक और चीफ व्हिप भारत भूषण बतरा ने बताया कि विपक्षी दलों के 45 विधायकों के लेटर गवर्नर तक पहुंच चुके हैं। गवर्नर को भेजे लेटर में दावा किया गया है कि कांग्रेस के 30, जननायक जनता पार्टी (JJP) के 10, निर्दलीय 4, इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के एक विधायक ने फ्लोर टेस्ट की मांग की है।

भाजपा ने बहुमत में होने का दावा किया: 90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा में अभी 88 विधायक हैं, इसलिए बहुमत का आंकड़ा 45 ही है। इधर, पूर्व CM मनोहर लाल खट्‌टर ने कांग्रेस के दावे को खारिज किया है। उन्होंने कहा, ‘जजपा के 10 में से 6 विधायक हमारे साथ हैं। मेरी जजपा के 3 बागी विधायकों के साथ मीटिंग भी हो चुकी है। वह लगातार संपर्क में बने हुए हैं।’

 

 

6. PoK में महंगाई के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन, राष्ट्रपति जरदारी ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई

फुटेज PoK का है, जहां महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों ने पुलिसकर्मी को जमकर पीटा।

पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर (PoK) में बढ़ती महंगाई और बिजली की कीमतों के विरोध में दूसरे दिन भी प्रदर्शन हुए। इस दौरान पुलिस और PoK के राजनीतिक-धार्मिक संगठन अवामी एक्शन कमेटी (AAC) के बीच झड़प हुई। इसमें एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई, जबकि 100 घायल हो गए। बिगड़ते हालात को देखते हुए पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने आज इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है।

PoK में मोबाइल सर्विस सस्पेंड: हिंसा के दौरान कई सरकारी गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया। इसके बाद पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार भी किया। PoK में सार्वजनिक जगहों पर इकट्ठा होने, रैली और जुलूस निकालने पर बैन है। भिंबेर, बाघ टाउन और मीरपुर में मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई हैं।

 

 

 

7. IPL 2024: चेन्नई ने राजस्थान को 5 विकेट से हराया; बेंगलुरु ने दिल्ली को 47 रन से हराया

विवार को IPL के दो मुकाबले खेले गए। पहले मुकाबले में चेन्नई ने राजस्थान रॉयल्स को 5 विकेट से हराया। राजस्थान ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 141 रन बनाए। जवाब में चेन्नई ने 18.2 ओवर में 5 विकेट पर जीत हासिल कर ली। उधर, दूसरे मुकाबले में बेंगलुरु ने दिल्ली को 47 रन से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए बेंगलुरु ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 187 रन बनाए। जवाब में दिल्ली 19.1 ओवर में 140 रन पर ऑलआउट हो गई।

CSK Vs RR: राजस्थान के रियान पराग ने 47 रन, ध्रुव जुरेल ने 28 रन, यशस्वी जायसवाल ने 24 रन और जोस बटलर ने 21 रन बनाए। चेन्नई से सिमरजीत सिंह ने 3 विकेट और तुषार देशपांडे ने 2 विकेट लिए। CSK के कप्तान ऋतुराज गायकवाड ने 42 रन बनाए। उनके अलावा रचिन रवींद्र ने 27 रन, डेरिल मिचेल ने 22 रन और शिवम दुबे ने 18 रन बनाए। राजस्थान से रविचंद्रन अश्विन ने 2 विकेट लिए। नांद्रे बर्गर और युजवेंद्र चहल को 1-1 विकेट मिला।

RCB Vs DC: RCB के रजत पाटीदार ने 52 रन, विल जैक्स ने 41 रन बनाए। विराट कोहली ने 27 रन और कैमरन ग्रीन ने 32 रन बनाए। खलील अहमद और रसिख सलाम ने 2-2 विकेट लिए। ईशांत शर्मा, मुकेश कुमार और कुलदीप यादव को एक-एक विकेट मिला। DC के कप्तान अक्षर पटेल ने 57 रन, शाई होप ने 29 रन और जैक फ्रेजर-मैगर्क ने 21 रन बनाए। यश दयाल ने 3 और लॉकी फर्ग्यूसन ने 2 विकेट लिए। स्वप्निल सिंह, मोहम्मद सिराज और कैमरन ग्रीन को एक-एक विकेट मिला।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat