Saturday, May 18, 2024

Morning News Brief : केजरीवाल बोले- मोदी, शाह को PM बनाएंगे; शाह का जवाब- मोदी ही प्रधानमंत्री होंगे; करीना की किताब पर MP हाईकोर्ट का नोटिस

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल और गृह मंत्री अमित शाह के चुनावी बयानों की रही। एक खबर बॉलीवुड एक्टर करीना कपूर खान की किताब से जुड़ी रही, मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने करीना को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल के बैरकपुर, हुगली, आरामबाग और हावड़ा में जनसभा करेंगे। इसके बाद बिहार की राजधानी पटना में रोड शो करेंगे। पटना में किसी भी PM का यह पहला रोड शो होगा।
  2. दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल अपने घर पर AAP विधायकों के साथ मीटिंग करेंगे। इसमें दिल्ली में 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव पर चर्चा होगी।
  3. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच मुकाबला होगा। यह मैच बेंगलुरु में खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. केजरीवाल बोले- मोदी, शाह को PM बनाएंगे, दो महीने में योगी को CM पद से हटाएंगे

Arvind Kejriwal LIVE Update | Delhi CM Arvind Kejriwal Liquor Policy Scam  ED Arrest Case | केजरीवाल बोले- मोदी, शाह को PM बनाएंगे: दो महीने में योगी  को CM पद से हटाएंगे;

दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘मोदी अगले साल 17 सितंबर को 75 साल के हो जाएंगे। क्या भाजपा उन्हें लालकृष्ण आडवाणी की तरह रिटायर करेगी। अगर भाजपा ये चुनाव जीतती है तो मोदी अमित शाह को प्रधानमंत्री बनाएंगे। सरकार बनने के 2 महीने में उत्तर प्रदेश के CM योगी जी को पद से हटाया जाएगा।’ केजरीवाल ने कहा कि केंद्र में भाजपा की नहीं इंडिया गठबंधन की सरकार बन रही है।

39 दिन तिहाड़ में रहे केजरीवाल: 39 दिन बाद तिहाड़ जेल से जमानत पर बाहर आए केजरीवाल का पार्टी ऑफिस में यह पहला चुनावी भाषण था। दिल्ली शराब नीति केस में ED ने केजरीवाल को नवंबर 2023 को पहला समन भेजा था। इसके बाद उन्होंने लगातार 9 समन मिले, फिर भी वह जांच एजेंसी के सामने पूछताछ के लिए नहीं पहुंचे। ED ने 21 मार्च को उन्हें अरेस्ट किया। वह 1 अप्रैल को तिहाड़ जेल भेजे गए। 10 मई को सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें जमानत दी। केजरीवाल को 2 जून को हर हाल में सरेंडर करने को कहा गया है।

 

 

2. शाह बोले- 75 साल में रिटायरमेंट BJP के संविधान में नहीं, सरकार का नेतृत्व मोदी ही करेंगे

PM Modi Tenure; Amit Shah On INDIA Alliance Scam, Arvind Kejriwal | NDA | शाह  बोले-75 साल में रिटायरमेंट भाजपा के संविधान में नहीं: केजरीवाल ने पूछा था-  मोदी अगले साल 75
गृह मंत्री अमित शाह ने तेलंगाना में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा, ‘भाजपा के संविधान में 75 की उम्र में रिटायरमेंट का कोई जिक्र नहीं है। मैं अरविंद केजरीवाल एंड कंपनी और इंडी अलायंस से कहना चाहता हूं कि मोदी जी 75 साल के हो जाएं, इससे आपको आनंदित होने की जरूरत नहीं है। भाजपा में कोई कंफ्यूजन नहीं है, मोदी ही आगे देश का नेतृत्व करते रहेंगे।’

75 साल में रिटायरमेंट रूल कब आया: भाजपा के संविधान में 75 साल में रिटायरमेंट रूल कहीं नहीं लिखा है। फिर इसे नियम मान लिया गया और कई उम्रदराज नेता धीरे-धीरे पार्टी से किनारे कर दिए गए। माना जाता है कि इसकी शुरुआत 9 जुलाई 2014 में अमित शाह के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद हुई।

शाह ने अगस्त में भाजपा की पार्लियामेंट्री बोर्ड और केंद्रीय चुनाव समिति घोषित की। इससे अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को हटा दिया गया। शाह ने 26 अगस्त 2014 को तीनों नेताओं को मार्गदर्शक मंडल का सदस्य बनाया। पार्टी ने इसे अपनी कोर टीम का विस्तार बताया। हालांकि, मार्गदर्शक मंडल की मीटिंग कभी हुई ही हुई।

इसके बाद भाजपा में ’75 साल में रिटायरमेंट रूल’ की चर्चा होने लगी। कहा जाने लगा कि मोदी राज्य और केंद्र की सरकार में किसी भी बड़े पद पर 75 साल से ज्यादा उम्र के नेता को शामिल नहीं करेंगे।

 

 

3. करीना कपूर को MP हाईकोर्ट का नोटिस, उनकी किताब ‘प्रेग्नेंसी बाइबल’ पर फिर कंट्रोवर्सी

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने करीना कपूर को नोटिस जारी किया है। यह नोटिस उनकी किताब ‘करीना कपूर खान प्रेग्नेंसी बाइबल’ को लेकर दिया गया है। करीना ने 9 अगस्त 2021 को यह किताब लॉन्च की थी। करीना के खिलाफ हाईकोर्ट के एक वकील क्रिस्टोफर एंथोनी ने 2022 में याचिका दाखिल की थी। इसमें कहा गया था कि बाइबल ईसाई धर्म का धार्मिक ग्रंथ है। किताब के नाम में बाइबल जोड़ने से ईसाई धर्म के लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं।

अगली सुनवाई 1 जुलाई को: अदालत ने किताब की को-ऑथर अदिति शाह भीमजियानी, अमेजन इंडिया और जगरनॉट बुक्स से भी जवाब मांगा है। मामले में अगली सुनवाई 1 जुलाई को होगी। याचिका पर पहली सुनवाई अगस्त 2022 में हुई थी, तब हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को भी पार्टी बनाने के लिए कहा था। फिर सुनवाई न होने पर एंथोनी ने मेमोरेंडम दाखिल किया, जिसके बाद कोर्ट ने नोटिस जारी किया।

 

 

4. सौर तूफान से ठप पड़ सकता है कम्युनिकेशन, मस्क बोले- स्टारलिंक सैटेलाइट दबाव में

नासा के सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने सोलर फ्लेयर्स की इन तस्वीरों को कैप्चर किया। बायीं तस्वीर 8 मई के फ्लेयर की है और दाहिनी तस्वीर 7 मई के फ्लेयर की।

20 साल बाद शुक्रवार को एक शक्तिशाली सौर तूफान धरती से टकराया। इसका असर पूरे हफ्ते रह सकता है। इस जियोमैग्नेटिक (भू-चुंबकीय) तूफान की वजह से हमारे नेविगेशन, संचार और रेडियो सिग्नल्स प्रभावित हो सकते हैं। कम्युनिकेशन ठप पड़ सकता है। सैटेलाइट इंटरनेट प्रोवाइड करने वाली कंपनी स्टारलिंक के मालिक इलॉन मस्क ने कहा है कि उनकी सैटेलाइट्स बहुत प्रेशर में हैं, लेकिन अब तक टिके हुए हैं। अक्टूबर 2003 में आए सौर तूफान की वजह से स्वीडन में बिजली गुल हो गई थी और दक्षिण अफ्रीका में पावर ग्रिड्स को भारी नुकसान पहुंचा था।

इन तूफानों की तीव्रता कैसे मापी जाती है: अमेरिका की नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) भू-चुंबकीय तूफानों को G1 से G5 तक के स्केल पर रैंक करती है। G1 को कमजोर और छोटा तूफान जबकि G5 को सबसे गंभीर तूफान माना जाता है।

  • G1 तूफान से ध्रुवों के आसपास ऑरोरल एक्टिविटी बढ़ जाती है।
  • पावर सप्लाई में मामूली उतार-चढ़ाव का कारण भी बन सकता है।
  • G5 से कई घंटों तक हाई फ्रीक्वेंसी रेडियो ब्लैकआउट हो सकता है।
  • कम्युनिकेशन सिस्टम, GPS और इलेक्ट्रिसिटी प्रभावित हो सकती है।

 

 

 

5. अमेरिका बोला-भारत ने रूसी तेल खरीदा क्योंकि हम चाहते थे, कीमतें कंट्रोल करनी थी

America said- India bought Russian oil because we wanted to | अमेरिका बोला-भारत  ने रूसी तेल खरीदा क्योंकि हम चाहते थे: कीमतें कंट्रोल करनी थी; जयशंकर ने  कहा था- हम पर तेल

अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी का कहना है कि भारत ने रूस का तेल खरीदा क्योंकि अमेरिका ऐसा चाहता था। गार्सेटी ने कहा, ‘यह हमारी पॉलिसी का डिजाइन था। हम नहीं चाहते थे कि तेल की कीमतें बढे़ं।’ दरअसल, यूक्रेन पर हमले के बाद से अमेरिका और पश्चिमी देशों ने रूस से तेल और गैस खरीदने पर पाबंदियां लगा दी थीं। इससे यूरोप के कई देशों को फ्यूल की किल्लत का सामना करना पड़ा था। हालांकि, भारत ने रूस से तेल खरीदना जारी रखा था।

भारत ने ₹22,490 करोड़ बचाए: 2023 के शुरुआती 9 महीनों में भारतीय कंपनियों ने रूस से सस्ते दामों पर तेल खरीदकर करीब ₹22,490 करोड़ बचाए थे। भारत ने इस दौरान 6.91 करोड़ टन तेल रूस से इम्पोर्ट किया था। रॉयटर्स के मुताबिक, जनवरी से सितंबर के बीच भारत ने रूस से ₹43,782 प्रति टन की रेट से तेल खरीदा। इस दौरान इराक और दूसरे देशों में क्रूड ऑयल प्रति टन ₹47,019 की रेट में बिक रहा था। इस हिसाब के कंपनियों ने करीब ₹3200 प्रति टन सस्ते में तेल खरीदा है।

 

6. कोलकाता प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम, मुंबई को IPL सीजन में दूसरी बार हराया

जीत का जश्न मनाती कोलकाता नाइट राइडर्स।

कोलकाता नाइट राइडर्स ने IPL के 60वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस को 18 रन से हराया। इस जीत के साथ KRR IPL 2024 के प्लेऑफ में जगह बनाने वाली पहली टीम बन गई है। कोलकाता ने मुंबई को सीजन में दूसरी बार हराया है। KKR ने पहले बैटिंग करते हुए 16 ओवर में 7 विकेट पर 157 रन बनाए। जवाब में मुंबई इंडियंस 16 ओवर में 8 विकेट पर 139 रन की बना सकी।

मैच के हाईलाइट्स: KKR से वेंकटेश अय्यर ने 42 रन बनाए। आंद्रे रसेल ने 24 और नितिश राणा ने 33 रन बनाए। पीयूष चावला ने 2 विकेट लिए। MI की ओर से ईशान किशन ने सबसे ज्यादा 40 रन बनाए। तिलक वर्मा ने 32 रन बनाए। वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल और हर्षित राणा ने 2-2 विकेट लिए। वरुण प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat