Saturday, May 18, 2024

Morning News Brief : मोदी बोले- पाकिस्तान को चूड़ियां पहनाएंगे; भारत ने ईरान का चाबहार पोर्ट लीज पर लिया; राहुल बोले- शादी जल्द करूंगा

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर लोकसभा चुनाव के चौथे फेज में हुई वोटिंग की रही। दो खबरें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के बयानों से जुड़ी रहीं।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. सुप्रीम कोर्ट में पतंजलि विज्ञापन केस की सुनवाई होगी। अदालत ने विवादित बयान पर IMA प्रेसिडेंट से जवाब मांगा है।
  2. गृह मंत्री अमित शाह बिहार के मुजफ्फरपुर में रोड शो करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे यूपी के महाराजगंज में जनसभा करेंगे।
  3. दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच IPL मुकाबला होगा। यह मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. चौथे चरण में 67.71% वोटिंग, पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा, जम्मू-कश्मीर में सबसे कम मतदान

Lok Sabha Elections: चौथे चरण में तीन बजे तक 52% से ज्यादा मतदान; कश्मीर  में सबसे कम, बंगाल में सबसे ज्यादा वोटिंग - lok sabha elections more than  52 percent voting till

चौथे फेज में 9 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की 96 सीटों पर 67.71% वोटिंग हुई। पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 78.44% वोट जबकि जम्मू-कश्मीर में सबसे कम 37.98% वोट पड़े। आंध्र प्रदेश की 175 और ओडिशा की 28 विधानसभा सीटों पर भी वोटिंग हुई। पश्चिम बंगाल, बिहार और महाराष्ट्र में अलग-अलग कारणों से 3 लोगों की मौत हो गई। आंध्र प्रदेश के गुंटूर से YSR कांग्रेस के MLA अन्नाबाथुनी शिवकुमार ने एक बूथ पर वोटर को थप्पड़ जड़ दिया।

2019 में क्या नतीजे थे: 2019 में चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटों पर चुनाव हुए थे, जिसमें 65.51% वोट पड़े थे। बीते दिन जिन 96 सीटों पर वोटिंग हुई. 2019 में इनमें से भाजपा ने 42, वाईएसआर कांग्रेस ने 22, बीआरएस ने 9 और कांग्रेस ने 6 सीटें जीती थीं। अन्य को 17 सीटें मिली थीं।

नतीजे 4 जून को: इस बार लोकसभा की 543 सीटों के लिए 7 फेज में चुनाव हो रहे हैं। अब तक 4 फेज में 23 राज्यों की 379 सीट पर वोटिंग हो चुकी है। पहले पहले फेज में 102 सीटों पर 66.14%, दूसरे फेज में 88 सीटों पर 66.71% वोटिंग और तीसरे फेज में 93 सीटों पर 65.68% हुई थी। अब 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा। रिजल्ट 4 जून को आएंगे।

 

2. बिहार के पूर्व डिप्टी CM सुशील मोदी नहीं रहे, 72 साल की उम्र में दिल्ली में अंतिम सांस ली

बिहार के पूर्व डिप्टी CM सुशील कुमार मोदी का दिल्ली एम्स में निधन हो गया। 72 साल के सुशील गले के कैंसर से पीड़ित थे। 7 महीने पहले गले में दर्द की शिकायत पर जांच कराई तो कैंसर का पता चला था। उन्होंने कैंसर की जानकारी 3 अप्रैल को सोशल मीडिया पर दी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई भाजपा नेताओं ने उनके निधन पर शोक जताया है।

राजनीति में 5 दशक का सफर: सुशील बिहार में 70 के दशक के जेपी आंदोलन से राजनीति में आए थे। इसके बाद RSS से जुड़े रहे। उनकी छात्र राजनीति की शुरुआत 1971 में हुई थी। सुशील ने1990 में पटना सेंट्रल से चुनाव लड़ा और विधानसभा पहुंचे।

सुशील साल 2004 में भागलपुर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीते। साल 2005 में उन्होंने संसद सदस्यता से इस्तीफा दिया और विधान परिषद के लिए निर्वाचित होकर डिप्टी CM बने। यहीं से नीतीश कुमार के साथ उनका सफर शुरू हुआ। 2005 से 2013 और 2017 से 2020 तक बिहार के डिप्टी CM और वित्त मंत्री रहे। सुशील 2020 में राज्यसभा सांसद चुने गए।

 

 

3. दिल्ली CM हाउस में स्वाति मालीवाल से मारपीट का आरोप, केजरीवाल के PA ने पीटा

स्वाति मालीवाल 2015 में दिल्ली महिला आयोग की सबसे कम उम्र की अध्यक्ष बनी थीं। अब वे राज्यसभा सांसद हैं।

भाजपा IT सेल के चीफ अमित मालवीय ने दावा किया है कि AAP की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल से दिल्ली CM हाउस में मारपीट हुई। यह मारपीट अरविंद केजरीवाल के PA बिभव कुमार ने की। हालांकि दिल्ली महिला आयोग (DCW) और AAP ने इस घटना की पुष्टि नहीं की है।

कॉलर ने अपना नाम स्वाति मालीवाल बताया: दिल्ली पुलिस ने बताया कि उन्हें सुबह साढ़े 9 बजे एक पीसीआर कॉल आई, कॉलर ने अपना नाम AAP की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल बताया और कहा कि उसके साथ CM आवास के अंदर मारपीट की गई है। कुछ समय बाद, सांसद स्वाति मालीवाल सिविल लाइन्स पुलिस स्टेशन आईं। लेकिन इस मामले में उनकी ओर से कोई शिकायत नहीं दी गई। पीसीआर कॉल की सच्चाई जानने में जुटी है।

 

 

4. मोदी बोले- पाकिस्तान ने चूड़ियां नहीं पहनी तो पहना देंगे; वाराणसी में आज नॉमिनेशन

कहते हैं पाकिस्तान ने चूड़ियां नहीं पहनी हैं, अरे भाई हम उनको पहना देंगे  चूड़ियां...', मुजफ्फरपुर की रैली में बोले PM मोदी - prime minister narendra  modi ...
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के हाजीपुर, मुजफ्फरपुर और छपरा के सारण में जनसभाएं की। उन्होंने मुजफ्फरपुर में कहा, ‘इंडी गठबंधन वाले बोल रहे हैं पाकिस्तान ने चूड़ियां नहीं पहनी हैं। अरे नहीं पहनी है तो पहना देंगे।’ इसके बाद मोदी ने वाराणसी में 5 किमी लंबा रोड शो किया और काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने पहुंचे। मोदी आज वाराणसी संसदीय सीट से नामांकन करेंगे। उनके साथ 12 राज्यों के मुख्यमंत्री, 20 केंद्रीय मंत्री, यूपी सरकार के मंत्री और कई सांसद-विधायक भी मौजूद रहेंगे।

मोदी के बयान की वजह: हाल में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (PoK) भारत में शामिल हो जाएगा, वहां के लोग ऐसा चाहते हैं। इसके बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने जवाब दिया था कि अगर रक्षा मंत्री ऐसा कह रहे हैं तो उन्हें करना चाहिए, किसने रोका है। अब्दुल्ला ने ये भी कहा कि पाकिस्तान चूड़ियां नहीं पहनी हैं, उसके पास परमाणु बम है और दुर्भाग्य से वो परमाणु बम हमारे ऊपर गिरेगा।

 

 

5. राहुल गांधी बोले- अब जल्दी शादी कर लूंगा, रायबरेली में एक लड़की ने सवाल पूछा था

शादी को लेकर एक लड़की ने राहुल से सवाल किया। इस पर प्रियंका ने हंसते हुए कहा-अब तो बताना ही पड़ेगा।

राहुल और प्रियंका गांधी ने रायबरेली में जनसभा की। भीड़ से एक लड़की ने पूछा कि राहुल जी आप शादी कब कर रहे हैं? इस पर उन्होंने कहा- अब जल्दी शादी कर लूंगा। राहुल ने कहा कि रायबरेली मेरी 2 माताओं इंदिरा और सोनिया गांधी की कर्मभूमि है। इसलिए यहां से चुनाव लड़ने आया हूं।

PM पर भेदभाव के आरोप लगाए: राहुल ने कहा, ‘मोदी ने दो तरह के जवान बनाए हैं। एक- जो गरीब, दलित, आदिवासी और पिछड़ों का बेटा होगा, दूसरा- अमीर घर का बेटा होगा। गरीब घर के बेटे को अग्निवीर नाम दिया है। उन्हें शहीद का दर्जा नहीं मिलेगा। पेंशन और केंटीन की सुविधाएं भी नहीं मिलेंगी। अगर आप सीनियर अफसर या चार में से एक हो तो आपको पेंशन मिलेगी, शहीद का दर्जा मिलेगा, मेडल मिलेगा।’

 

 

6. मुंबई में 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली; 100 फीट ऊंचा बिलबोर्ड गिरा, 14 की मौत

NDRF की टीम ने बिलबोर्ड के नीचे दबे लोगों को रेस्क्यू किया। रेस्क्यू ऑपरेशन में 67 लोग शामिल थे।

मुंबई में सोमवार शाम 20 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। घाटकोपर, बांद्रा, कुर्ला, धारावी, दादर, माहिम, मुलुंड और विक्रोली में तेज हवा के साथ बारिश हुई। घाटकोपर के पेट्रोल पंप पर 100 फीट ऊंचा बिलबोर्ड गिरने से 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि 70 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए। बिलबोर्ड का वजन 250 किलो था, इसके नीचे दबे 78 लोगों का रेस्क्यू किया गया।

MP-छत्तीसगढ़ में 5 दिन बारिश का अलर्ट: मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अगले 4 दिन तक बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों के कई जिलों में ओले भी गिर सकते हैं। राजस्थान में 16 मई तक बरसात होगी। राजस्थान और यूपी में 2 दिन बाद हीटवेव की संभावना है।

 

 

7. भारत ने ईरान के चाबहार पोर्ट को लीज पर लिया, यह विदेश में लीज पर लिया गया पहला पोर्ट

चाबहार पोर्ट के समझौते के लिए केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को ईरान भेजा गया था। ईरान के मंत्री मेहरदाद बजरपाश के साथ डील होने के बाद सोनोवाल।

भारत ने ईरान के चाबहार में शाहिद बेहेश्ती पोर्ट को 10 साल के लिए लीज पर लिया है। अब पोर्ट का मैनेजमेंट भारत के पास होगा। यह पोर्ट भारत और अफगानिस्तान को व्यापार के लिए वैकल्पिक रास्ता मुहैया कराएगा। डील के तहत भारतीय कंपनी इंडिया पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड (IPGL) चाबहार पोर्ट में 120 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी। चाबहार विदेश में लीज पर लिया गया भारत का पहला पोर्ट है।

दो दशक से चाबहार पर काम कर रहा भारत: 2003 में वाजपेयी सरकार के दौरान चाबहार पोर्ट लेकर दोनों देशों के बीच बातचीत हुई थी। अमेरिका की ईरान से चल रही तनातनी की वजह से बातचीत को बीच में ही रोकना पड़ा था। फिर UPA सरकार के दौरान 2013 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पोर्ट लिए 800 करोड़ रुपए निवेश करने की बात कही थी। 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान का दौरा किया था। ईरान, भारत और अफगानिस्तान ने चाबहार पोर्ट को विकसित करने के लिए मई 2016 में त्रिपक्षीय समझौता भी किया था।

चाबहार पोर्ट भारत के लिए क्यों जरूरी है: भारत इस पोर्ट की मदद से ईरान, अफगानिस्तान, आर्मेनिया, अजरबैजान, रूस, मध्य एशिया और यूरोप के साथ सीधे व्यापार कर सकता है। अफगानिस्तान के अलावा यह पोर्ट भारत के लिए मध्य एशियाई देशों के भी रास्ते खोलेगा। इन देशों से गैस और तेल भी इस पोर्ट के जरिए लाए जा सकता हैं। चाबहार को पाकिस्तान के ग्वादर पोर्ट की तुलना में भारत के रणनीतिक पोर्ट के तौर पर देखा जा रहा है। ग्वादर को बेल्ट एंड रोड प्रोजेक्ट के तहत चीन विकसित कर रहा है।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat