Saturday, May 18, 2024

Morning News Brief : केजरीवाल को अंतरिम जमानत:मोदी बोले- करप्शन से लूटे ₹17000 करोड़ लोगों को लौटाए; यौन शोषण मामले में बृजभूषण पर आरोप तय

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के तिहाड़ जेल से बाहर आने की रही। सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें 1 जून तक के लिए अंतरिम जमानत दे दी है। वहीं, दूसरी तरफ दिल्ली की राउज रेवन्यू कोर्ट ने भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आरोप तय कर दिए हैं।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान दिल्ली में रोड शो करेंगे। इसमें केजरीवाल मौजूद रह सकते हैं।
  2. कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच IPL मुकाबला होगा। यह मैच कोलकाता में खेला जाएगा।
  3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा के कंधमाल, बोलांगीर और बारगढ़ में चुनावी रैली करेंगे।
  4. दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल कनॉट प्लेस में हनुमान मंदिर दर्शन करने जाएंगे।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. केजरीवाल 39 दिन बाद तिहाड़ जेल से बाहर आए, कहा- देश को तानाशाही से बचाना है, मैं इससे लड़ रहा हूं

केजरीवाल ने शुक्रवार की शाम को तिहाड़ जेल से बाहर निकलने के बाद कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 39 दिन बाद तिहाड़ जेल से बाहर आए। सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें 1 जून तक के लिए अंतरिम जमानत दी है। उन्हें 2 जून को हर हाल में सरेंडर करने को कहा गया है। कोर्ट ने जमानत देते हुए कहा कि वे जेल से बाहर जाकर शराब नीति केस से जुड़ी बयानबाजी नहीं करेंगे। अपना पासपोर्ट सरेंडर करेंगे। साथ ही दिल्ली से बाहर जाने पर जांच एजेंसी को बताएंगे और अपनी लाइव लोकेशन शेयर करेंगे। दिल्ली शराब नीति मामले में केजरीवाल 1 अप्रैल से तिहाड़ जेल में बंद थे।

केजरीवाल आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे: रिहाई के बाद केजरीवाल ने कार्यकर्ताओं से कहा कि आप से निवेदन है हमें सबको मिलकर देश को तानाशाही से बचाना है। मैं तन मन धन से लड़ रहा हूं। तानाशाही के खिलाफ संघर्ष कर रहा हूं। आज आपके बीच आकर अच्छा लग रहा है। कल सुबह 11 कनॉट प्लेस हनुमान जी के मंदिर में मिलेंगे। हनुमान जी का आशीर्वाद लेंगे। 1 बजे पार्टी ऑफिस में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

केजरीवाल के अरेस्ट से जमानत तक की टाइमलाइन: ED ने शराब नीति केस में केजरीवाल को 21 मार्च को अरेस्ट किया था। ED ने 22 मार्च को उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने उन्हें 28 मार्च तक ED रिमांड पर भेजा, जो बाद में 1 अप्रैल तक बढ़ाई गई। 1 अप्रैल को ही उन्हें तिहाड़ भेज दिया गया और उनकी न्यायिक हिरासत बढ़ते-बढ़ते 7 मई तक हो गई।

 

2. पहलवानों के यौन शोषण मामले में बृजभूषण पर आरोप तय, दिल्ली कोर्ट ने कहा- 5 शिकायतों में पर्याप्त सबूत

BJP Brij Bhushan Sharan Singh Sexual Harassment Case Update | Delhi Court |  पहलवानों के यौन शोषण मामले में बृजभूषण पर आरोप तय: दिल्ली कोर्ट ने कहा- 5  शिकायतों में पर्याप्त सबूत;

दिल्ली की राउज रेवन्यू कोर्ट ने भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन शोषण मामले में आरोप तय कर दिए हैं। कोर्ट ने कहा कि 6 महिला पहलवानों में से 5 की शिकायतों में बृजभूषण के खिलाफ पर्याप्त सबूत मिले हैं। बृजभूषण के खिलाफ धारा 354, 354-A और D के तहत आरोप तय किए गए हैं। इन मामलों में दोषी पाए जाने पर बृजभूषण को 5 साल तक सजा हो सकती है। कोर्ट ने कुश्ती संघ के पूर्व सेक्रेटरी विनोद तोमर के खिलाफ भी आरोप तय करने का आदेश दिया है। मामले की अगली सुनवाई 21 मई को होगी।

आरोप तय होने का मतलब क्या है? बृजभूषण के खिलाफ वादी पक्ष और पुलिस की चार्जशीट में पर्याप्त सबूत हैं। अब बृजभूषण के खिलाफ यौन शोषण का मुकदमा चलाया जाएगा। जो आरोप बृजभूषण पर लगे हैं, उनके सबूत पुलिस कोर्ट के सामने रखेगी, जबकि बृजभूषण को अपने बचाव में सबूत पेश करने होंगे। दोनों पक्षों को सुनने के बाद ही कोर्ट कोई फैसला सुनाएगा।

क्या है पूरा मामला? एक नाबालिग समेत 7 महिला पहलवानों ने बृजभूषण पर यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए थे। बाद में एक नाबालिग पहलवान ने अपनी आरोप वापस ले लिए। मामले को लेकर देश के पहलवानों ने जनवरी 2023 में दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना दिया था। विवाद बढ़ने के बाद अब भाजपा ने बृजभूषण का टिकट काटकर उनके बेटे को दिया है।

 

 

3. मणिशंकर अय्यर बोले- पाकिस्तान को इज्जत दे भारत, उसके पास परमाणु बम है

मणिशंकर अय्यर का ये वीडियो 15 अप्रैल 2024 का बताया जा रहा है। दैनिक भास्कर इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता।

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें वे कह रहे हैं कि भारत को पाकिस्तान को इज्जत देनी चाहिए। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि उसके पास भी परमाणु बम है। ये समझना जरूरी है कि आतंकवाद को खत्म करने के लिए चर्चा बहुत जरूरी है। वरना, पाकिस्तान सोचेगा कि भारत अहंकार के साथ हमें दुनिया में छोटा दिखा रहा है। ऐसे में पाकिस्तान में कोई भी पागल इस बम का इस्तेमाल भारत पर कर सकता है।

कांग्रेस ने बयान से किनारा किया: अय्यर के इस बयान से कांग्रेस ने किनारा कर लिया है। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा- अय्यर के बयान से कांग्रेस पार्टी पूरी तरह असहमत है। वहीं, प्रियंका गांधी ने कहा कि अय्यर का बयान पुराना है तो हम आज इस पर चर्चा क्यों कर रहे हैं।

 

 

4. PM मोदी बोले- करप्शन से लूटे गए ₹17000 करोड़ लोगों को लौटाए, एजेंसियों ने ₹1.25 लाख करोड़ जब्त किए

PM Modi on returning money looted from corruption | मोदी बोले-करप्शन से लूटे  गए ₹17000 करोड़ लोगों को लौटाए: हमारी एजेंसियों ने ₹1.25 लाख करोड़ जब्त किए,  ये भी लौटाए जा ...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावा किया है कि उन्होंने करप्शन में लूटे गए 17 हजार करोड़ रुपए विक्टिम्स को लौटा दिए हैं। साथ ही कहा कि मैं सलाह ले रहा हूं कि लोगों से लूटा गया धन उन्हें कैसे लौटाया जा सकता है। मोदी ने यह बात एक निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में कही। उन्होंने कहा कि हमारी एजेंसियों ने 1.25 लाख करोड़ रुपए जब्त किए हैं। हम टीवी पर देखते हैं कि रुपयों के कई ढेर लगे हैं, जो गरीबों और मिडिल क्लास के लोगों से लूटे गए हैं। यह धन भी लोगों को लौटाया जा सकता है।

7 मई को भी PM ने यही बयान दिया था: आंध्र प्रदेश के राजामहेंद्रवरम के वेमागिरी में भी PM ने कहा था कि मैं कानूनी सलाह ले रहा हूं कि लोगों से जो धन भ्रष्टाचार के जरिए लूटा गया है, उसे लोगों को कैसे लौटाया जाएगा। दरअसल, 6 मई को झारखंड के मंत्री के सचिव के नौकर के घर से 30 करोड़ रुपए मिले थे। इसे लेकर PM ने कहा, ‘मुझे समझ नहीं आता है कि ऐसे लोग गांधी परिवार के करीबी क्यों निकलते हैं। इन लोगों ने अपने नौकर के घर को भ्रष्टाचार का गोदाम बना दिया है।’

 

 

 

5. छत्तीसगढ़ के बीजापुर में सुरक्षाबलों ने 12 नक्सलियों को मार गिराया, 2 जवान भी घायल

बीजापुर-दंतेवाड़ा के जगरगुंडा इलाके में फोर्स सर्चिंग करते हुए। (फाइल फोटो)

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में जवानों ने 12 नक्सली मार गिराए। सभी शव बरामद कर लिए गए हैं। मुठभेड़ के दौरान दो जवान भी घायल हुए। जानकारी के मुताबिक, गंगालूर के पीडिया में नक्सलियों के जमावड़े की सूचना मिली थी। इसके बाद दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा तीन जिलों से फोर्स ने जॉइंट ऑपरेशन लॉन्च किया। कोबरा बटालियन समेत फोर्स के 1200 से ज्यादा जवानों ने इलाके को घेरकर ऑपरेशन चलाया ।

पिछले 131 दिन में 103 नक्सली ढेर: छत्तीसगढ़ में इस साल जनवरी से अब तक बस्तर में हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 100 से ज्यादा नक्सलियों को मार गिराया है। कांकेर और नारायणपुर मुठभेड़ के अलावा 6 अप्रैल को CG-तेलंगाना राज्य की सीमा पर मुठभेड़ हुई थी। इसमें 42 नक्सली मारे गए थे। वहीं, 2 अप्रैल को बीजापुर के करचोली में हुई मुठभेड़ में 13 नक्सली मारे गए। 5 अप्रैल को दंतेवाड़ा में हुए एनकाउंटर में 1 नक्सली ढेर हुआ था।

 

6. राहुल बोले- UP में इंडी गठबंधन को 50 सीटें मिलेंगी, अखिलेश ने कहा-सरकार बनी तो अग्निवीर बंद करेंगे

Rahul Gandhi Akhilesh Yadav Kannauj Rally Speech LIVE Update | Lok Sabha  Election | राहुल बोले- यूपी में इंडी गठबंधन को 50 सीटें मिलेंगी: अखिलेश ने  कहा-सरकार बनी तो अग्निवीर बंद ...

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कन्नौज और फिर कानपुर में संयुक्त रैली की। इस दौरान राहुल ने कहा कि UP में इंडी गठबंधन को 50 सीटें मिलेंगी। उन्होंने आगे कहा कि नरेंद्र मोदी डर गए हैं। वे इसी डर के मारे अपने मित्रों से कह रहे हैं- अडाणी-अंबानी मुझे बचाओ, मैं हारने वाला हूं। वहीं, अखिलेश ने कहा कि अगर गठबंधन की सरकार आई तो अग्निवीर योजना को बंद करेंगे।

UP में I.N.D.I.A ब्लॉक साथ में चुनाव लड़ रहा: उत्तर प्रदेश में लोकसभा की कुल 80 सीट हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 62, बसपा को 10, सपा को 5 और कांग्रेस को सिर्फ एक सीट मिली थी। वहीं, अपना दल (एस) के खाते में 2 सीटें गई थीं। राज्य में कांग्रेस, सपा और तृणमूल कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। तीन फेज के चुनाव में 26 सीटों पर वोटिंग हो चुकी हैं। अभी चार और चरणों में 54 सीटों पर मतदान होंगे।

 

 

7. EC ने खड़गे से कहा- वोटिंग डेटा में गड़बड़ी नहीं हुई, हमारा डेटा कलेक्शन प्रोसेस मजबूत, सोच-समझकर बयान दें

चुनाव आयोग ने 30 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के दो फेज की वोटिंग के बाद फाइनल आंकड़े जारी किए थे। इस पर खड़गे ने सवाल उठाए थे।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को चुनाव आयोग (EC) ने सोच-समझकर बयान देने को कहा है। आयोग ने सोशल मीडिया पर लिखा कि वोटिंग का आंकड़ा जारी करने में देरी नहीं हुई। फाइनल वोटिंग डेटा हमेशा वोटिंग के दिन से ज्यादा ही रहता है। 2019 के चुनाव के बाद से हम मैट्रिक्स पर इसे अपडेट कर रहे हैं। हमारे डेटा कलेक्ट करने के तरीके में कोई भी गड़बड़ी नहीं है।

खड़गे ने आयोग के डेटा पर सवाल उठाए थे: चुनाव आयोग ने 30 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के दो फेज की वोटिंग के बाद फाइनल आंकड़े जारी किए थे। इस पर खड़गे ने सवाल उठाए थे। उन्होंने 7 मई को I.N.D.I.A में शामिल पार्टी के नेताओं को लेटर लिखा था। खड़गे ने कहा था कि पहले चुनाव आयोग 24 घंटे के अंदर यह बता देता था कि कितना फीसदी मतदान हुआ है, लेकिन इस बार देरी हो रही है, उसकी वजह क्या है? इसे लेकर अभी तक आयोग द्वारा कोई सफाई क्यों नहीं दी गई है। देरी के बाद भी जो डेटा आयोग ने रिलीज किया है उसमें कई अहम जानकारियां नहीं हैं।

 

 

8. अक्षय तृतीया पर सोना 1,384 रुपए महंगा हुआ, 10 ग्राम की कीमत ₹73,008 हुई

Gold price today, Akshaya Tritiya, Gold Price Today (10th May 2024); Sona  Chandi Ka Bhav Aaj Ka Kya Hai | Business News | अक्षय तृतीया पर सोना 1,384  रुपए महंगा हुआ: ₹73,008

अक्षय तृतीया पर सोने-चांदी के दामों में तेजी आई। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के मुताबिक, 10 ग्राम 24K सोने की कीमत 1,384 रुपए बढ़कर 73,008 रुपए हो गई। वहीं, एक किलो चांदी 1,873 रुपए महंगी हुई है। ये 84,215 रुपए में बिक रही है।

सोना इस साल ₹9,656 महंगा हुआ: जनवरी 2024 से अब तक सोने के दाम 9,656 रुपए बढ़ चुके हैं। 1 जनवरी को सोना 63,352 रुपए पर था। चांदी भी 10,820 रुपए महंगी हो चुकी है। 1 जनवरी 2024 को एक किलो चांदी के दाम 73,395 रुपए थे।

 

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat