Wednesday, June 12, 2024

Morning News Brief : मोदी कल तीसरी बार PM पद की शपथ लेंगे; नीतीश ने मोदी के पैर छुए; कंगना को थप्पड़ मारने वाली कॉन्स्टेबल पर FIR

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर प्रधानमंत्री के होने वाले शपथ ग्रहण समारोह से जुड़ी रही। 9 जून को नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार PM पद की शपथ लेंगे। उधर, एक्ट्रेस कंगना रनोट को थप्पड़ मारने वाली कॉन्स्टेबल के खिलाफ FIR दर्ज की गई है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. दिल्ली में कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक होगी। इसकी अध्यक्षता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे करेंगे।
  2. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत के दौरे पर आएंगी। वह 9 जून को PM मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगी।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. राष्ट्रपति ने मोदी को दिया नई सरकार बनाने का न्योता, मोदी बोले- 18वीं लोकसभा कुछ कर गुजरने वाली रहेगी

नरेंद्र मोदी को लगातार तीसरी बार नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) के संसदीय दल का नेता चुना गया। पुराने संसद के सेंट्रल हॉल में हुई मीटिंग में NDA के 13 दलों के नेता शामिल हुए। इसके बाद सभी ने सरकार बनाने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को समर्थन पत्र सौंपा। मोदी ने भी राष्ट्रपति से मुलाकात की। राष्ट्रपति ने उन्हें सरकार बनाने का न्योता दिया। इसके बाद मोदी ने कहा कि 18वीं लोकसभा नई ऊर्जा और कुछ कर गुजरने वाली लोकसभा रहेगी। मोदी 9 जून को शाम 7 बजकर 15 मिनट पर राष्ट्रपति भवन में तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

नीतीश बोले- हमेशा मोदी के साथ रहूंगा: NDA की मीटिंग में नीतीश ने कहा कि नरेंद्र मोदी को भारत के प्रधानमंत्री पद के लिए हमारी पार्टी JDU समर्थन देती है। यह बहुत खुशी की बात है कि 10 साल से वे पीएम हैं और फिर पीएम बनने जा रहे हैं। इन्होंने पूरे देश की सेवा की है और उम्मीद है कि अगली बार सब पूरा कर देंगे। नीतीश भाषण देने के बाद मंच की तरफ आए तो उन्होंने पीएम मोदी के पैर छूने की कोशिश की। जैसे ही नीतीश कुमार पैर छूने को बढ़े तो मोदी ने उनके दोनों हाथ पकड़ लिए। इस दौरान दोनों के बीच बातचीत हुई। वहीं, मीटिंग में चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि मैं तेलुगु देशम पार्टी (TDP) की तरफ से नरेंद्र मोदी का नाम देश के प्रधानमंत्री पद के लिए प्रस्तावित करता हूं। यह ऐतिहासिक पल है।

वित्त मंत्रालय के लिए BJP-TDP-JDU आमने-सामने: माना जा रहा है कि TDP को 4, JDU को 3, LJP और शिवसेना को 2-2 मंत्री पद मिल सकते हैं। हालांकि, नीतीश ने 4 कैबिनेट और एक राज्यमंत्री पद की डिमांड रखी है। खबरें हैं कि BJP के बाद NDA की सबसे बड़ी पार्टी TDP और JDU स्पीकर के पद साथ वित्त मंत्रालय मांग रही है। इसकी वजह है कि जांच एजेंसी ED वित्त मंत्रालय के तहत आती है। हालांकि, BJP के सूत्र बता रहे हैं कि रक्षा, वित्त, गृह और विदेश मंत्रालय BJP अपने पास ही रखेगी।

TDP-JDU के बिना भाजपा की सरकार बनना मुश्किल: NDA में भाजपा के अलावा 14 सहयोगी दलों के 53 सांसद हैं। उनकी कुल सीटें 293 हैं। गठबंधन में चंद्रबाबू की TDP 16 सीटों के साथ दूसरी और नीतीश की JDU 12 सीटों के साथ तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है। दोनों ही पार्टियां इस वक्त भाजपा के लिए जरूरी हैं। इनके बिना भाजपा का सरकार बनाना मुश्किल है।

 

 

 

2. थप्पड़ कांड पर बॉलीवुड की चुप्पी से भड़कीं कंगना रनोट, कहा- ये आपके साथ भी हो सकता है

Kangana Ranaut angry with Bollywood's silence on slapping incident | थप्पड़  कांड पर बॉलीवुड की चुप्पी से भड़कीं कंगना रनोट: कहा-'ये आपके साथ भी हो सकता  है, आगे देखना मैं ही ...

एक्ट्रेस कंगना रनोट को थप्पड़ मारने वाली CISF की महिला कॉन्स्टेबल कुलविंदर कौर के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। उस पर रास्ता रोकने और मारपीट करने के तहत केस दर्ज किया गया है। CISF ने कुलविंदर को सस्पेंड करके मामले की जांच के आदेश दिए हैं। इस मामले में किसान संगठन कुलविंदर के समर्थन में आ गए हैं। सिख संगठन ने कुलविंदर को बहादुर बताकर उसके माता-पिता को सम्मानित किया। वहीं, बॉलीवुड सिंगर विशाल ददलानी ने कुलविंदर को नौकरी दिलाने का वादा किया है।

कंगना ने इंस्टाग्राम स्टोरी डिलीट की: बॉलीवुड की चुप्पी पर कंगना रनोट ने इंस्टाग्राम स्टोरी शेयर की। उन्होंने कहा कि राफा को सपोर्ट करने वाली गैंग, जब आप किसी पर हमले का जश्न मनाते हो तो याद रखना, कभी ये आपके साथ भी हो सकता है। हालांकि, चंद मिनट बाद ही कंगना ने स्टोरी को डिलीट कर दी।

 

 

3. सेंसेक्स 1,618 अंक ऊपर चढ़ा, रिकॉर्ड 76,795 पर पहुंचा, निफ्टी 23,290 पर बंद

सेंसेक्स 2% से ज्यादा उछला, रिकॉर्ड 76,795 पर पहुंचा, निफ्टी 468 अंक बढ़कर  23,290 के स्तर पर बंद [Sensex jumped more than 2%, reached a record of  76,795, Nifty increased by 468 points and ...

सेंसेक्स ऑलटाइम हाई पर पहुंचा, कारोबार के दौरान इसने 76,795 के स्तर को छुआ। हालांकि, बाद में ये थोड़ा नीचे आया और 1,618 अंक की बढ़त के साथ 76,693 पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 468 अंक की बढ़त के साथ 23,290 के स्तर पर बंद हुआ। ये निफ्टी का ऑलटाइम क्लोजिंग हाई है। सेंसेक्स के सभी 30 शेयरों में तेजी रही। M&M का शेयर सबसे ज्यादा 5.83% चढ़ा। वहीं आईटी कंपनी विप्रो और टेक महिंद्रा में करीब 5% की तेजी रही। टाटा स्टील, इंफोसिस और भारती एयरटेल के शेयर करीब 4% चढ़े।​​​​​​

TDP से जुड़े शेयर 34% से ज्यादा चढ़े: तेलुगु देशम पार्टी से जुड़ी दो कंपनियों के शेयर हेरिटेज फूड्स और अमारा राजा पिछले तीन दिनों में 40% से ज्यादा बढ़ चुके हैं। शुक्रवार को हेरिटेज फूड्स का शेयर 10% की तेजी के साथ 661.25 रुपए पर बंद हुआ। वहीं अमारा राजा एनर्जी के शेयर में भी 9.75% की तेजी रही। उसके MD जय देव गल्ला पार्टी के पूर्व सांसद हैं, जबकि हेरिटेज फूड्स के प्रमोटर पार्टी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश हैं। हेरिटेज ग्रुप की स्थापना 1992 में नायडू ने की थी। ये कंपनी डेयरी, रिटेल और एग्री सेगमेंट में काम करती है।

 

 

4. पुणे पोर्श केस में नाबालिग के पिता-दादा पर नया मामला दर्ज, बिजनेसमैन के बेटे को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप

Pune Porsche Car Accident Case; Vishal Agarwal Son | Grandfather | पुणे  पोर्श केस- नाबालिग के पिता-दादा पर नया मामला: बिजनेसमैन के बेटे को आत्महत्या  के लिए उकसाने का आरोप ...

पुणे पोर्श केस में गिरफ्तार नाबालिग आरोपी के पिता और दादा पर पुलिस ने एक नया केस दर्ज किया है। एक लोकल बिजनेसमैन डीएस कटुरे ने आरोपी के पिता विशाल अग्रवाल, उसके दादा सुरेंद्र अग्रवाल के अलावा 3 अन्य लोगों पर अपने बेटे शशिकांत को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया है। जनवरी 2024 में डीएस कटुरे के बेटे शशिकांत ने सुसाइड किया था। अब डीएस कटुरे का कहना है कि ये 5 लोग उनके बेटे को परेशान करते थे, जिससे तंग आकर उसने खुदखुशी कर ली।

क्या है पुणे एक्सीडेंट केस: 18-19 मई की रात 17 साल 8 महीने के आरोपी ने लग्जरी पोर्श कार से बाइक सवार युवक-युवती को टक्कर मारी थी। कार की स्पीड 200 किमी प्रति घंटा थी। हादसे में युवक-युवती की मौत हो गई। मामले में नाबालिग के माता-पिता, दादा, मेडिकल जांच करने वाले डॉक्टर्स और उसे शराब परोसने वाले दो पब के मालिक-मैनेजर सहित 11 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

 

 

 

5. कनाडा में इंदिरा गांधी की हत्या की झांकी निकली, 2 सिख गनमैन उन्हें गोली मारते दिखे

खालिस्तान समर्थकों ने पहले तलवार से तिरंगे को फाड़ा और फिर उसमें आग लगा दी।

कनाडा में गुरुवार को ऑपरेशन ब्लू स्टार की 40वीं बरसी पर इंदिरा गांधी की हत्या की झांकी निकाली गई। इसमें इंदिरा गांधी के पुतले पर उनके हत्यारे बेअंत सिंह और सतवंत सिंह को बंदूक ताने दिखाया गया। मामले में भारतीय अधिकारियों ने कहा है कि वह इस मुद्दे पर कनाडाई अधिकारियों से जवाब मांगेंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय ने मामले में एक लिखित शिकायत कनाडा को भेजने की बात कही है।

लगातार दो साल इस तरह की झांकी निकाली गई: 6 जून को कनाडा के अलग-अलग शहरों में ऑपरेशन ब्लू स्टार के खिलाफ प्रदर्शन हुए। टोरंटो में प्रदर्शनकारियों ने भारतीय दूतावास के बाहर बड़े पैमाने पर खालिस्तान के झंडे लहराए और भारत विरोधी नारे लगाए। कनाडा में इससे पहले जून 2023 में भी इंदिरा गांधी की हत्या की झांकी निकाली गई थी।

क्या था ऑपरेशन ब्लू स्टार? खालिस्तान समर्थक जरनैल सिंह भिंडरांवाले को पकड़ने के लिए 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के आदेश पर ऑपरेशन ब्लू स्टार चलाया गया था। वह अमृतसर के गोल्डन टेंपल में छिपा था। उसे पकड़ने के लिए 6 जून 1984 को सेना गोल्डन टेंपल और अकाल तख्त साहिब में घुसी और जरनैल सिंह को मार डाला। ऑपरेशन में गोल्डन टेंपल और अकाल तख्त साहिब को नुकसान पहुंचा था। इसकी वजह से सिखों में काफी गुस्सा था। इसके 4 महीने बाद 31 अक्टूबर 1984 को तब की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की सुरक्षा में तैनात दो सिख जवानों ने उनकी हत्या कर दी थी। इसके बाद सिख विरोधी दंगे भड़क गए थे।

 

 

6. 12 जून से अमरावती आंध्र की आधिकारिक राजधानी होगी, कैपिटल बनाने में खर्च हुए ₹25,000 करोड़

Amaravati will be the official capital of Andhra from June 12 | 12 जून से अमरावती  आंध्र की आधिकारिक राजधानी होगी: कैपिटल बनाने में खर्च हुए 25,000 करोड़;  2014 में हुई घोषणा,

आंध्र प्रदेश को 12 जून से पहली आधिकारिक राजधानी मिल जाएगी। हैदराबाद से करीब 510 किमी दूर बसी अमरावती ही राज्य की नई राजधानी होगी। यहीं तेलुगु देशम पार्टी (TDP) चीफ चंद्रबाबू नायडू चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। TDP की राष्ट्रीय प्रवक्ता ज्योत्सना के मुताबिक, इसी कार्यक्रम के साथ अमरावती राजधानी के रूप में काम करने लगेगी।

2034 तक 1 लाख करोड़ रुपए खर्च होंगे: राजधानी बनाने में अब तक करीब 25 हजार करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं। 2034 तक कुल एक लाख करोड़ रुपए खर्च होने हैं। सबसे पहले सरकारी कर्मचारियों, विधायक, एमएलसी के घर बनाए जाएंगे। अमरावती को आधिकारिक राजधानी बनाने की घोषणा चंद्रबाबू नायडू की सरकार के दौरान 2014 में ही हो गई थी, लेकिन 2019 में जगन के CM बनने के बाद यहां काम रोक दिया गया था। दरअसल, 2014 से अब तक तेलंगाना और आंध्र की संयुक्त राजधानी हैदराबाद थी, लेकिन 2 जून को समय सीमा खत्म होने के बाद तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद हो गई।

 

 

7. सुनीता विलियम्स ने स्पेस स्टेशन पहुंचकर किया डांस, बोइंग स्पेसक्राफ्ट से तीसरी बार अंतरिक्ष पहुंचीं

सुनीता विलियम्स गुरुवार रात 11:03 बजे स्पेस स्टेशन पहुंचीं। इस दौरान उन्होंने डांस करके अपनी खुशी जाहिर की।

बोइंग के स्पेसक्राफ्ट से तीसरी बार अंतरिक्ष यात्रा पर गईं भारतीय मूल की एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पहुंचते ही डांस करती नजर आईं। सुनीता के ISS पहुंचने का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें उनके स्पेस स्टेशन पहुंचने पर एक घंटी बजती सुनाई देती है। दरअसल, ये ISS की परंपरा है कि जब भी वहां कोई नया अंतरिक्ष यात्री पहुंचता है, तो बाकी एस्ट्रोनॉट्स घंटी बजाकर उसका स्वागत करते हैं। सुनीता ने कहा, ‘SS मेरे लिए दूसरे घर जैसा है।’ साथ ही उन्होंने शानदार स्वागत के लिए सभी एस्ट्रोनॉट्स को धन्यवाद भी कहा।

लॉन्चिंग के 26 घंटे बाद ISS पहुंचा स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट: सुनीता बुच विल्मोर का स्पेसक्राफ्ट लॉन्चिंग के 26 घंटे बाद गुरुवार रात 11:03 बजे स्पेस स्टेशन पहुंचा था। इसे गुरुवार रात 9:45 बजे पहुंचना था, लेकिन रिएक्शन कंट्रोल थ्रस्टर में आई परेशानी के कारण पहली कोशिश में यह डॉक नहीं कर पाया। हालांकि, दूसरे प्रयास में स्पेसक्राफ्ट को स्पेस स्टेशन से डॉक कराने में सफलता मिली।

मिशन सफल हुआ तो नासा के पास 2 स्पेसक्राफ्ट होंगे: इस मिशन के सफल होने पर इतिहास में पहली बार अमेरिका के पास एस्ट्रोनॉट को स्पेस में भेजने के लिए 2 स्पेसक्राफ्ट हो जाएंगे। अभी अमेरिका के पास इलॉन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स का ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट ही है। नासा ने साल 2014 में स्पेसएक्स और बोइंग को स्पेसक्राप्ट बनाने का कॉन्ट्रैक्ट दिया था। स्पेसएक्स 4 साल पहले ही इसे बना चुकी थी।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat