Tuesday, July 23, 2024

Morning News Brief : NEET-PG स्थगित; NTA के डायरेक्टर हटाए गए; जगन रेड्डी का पार्टी ऑफिस ढहाया; बांग्लादेश को हराकर भारत सेमीफाइनल के करीब

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबरें NEET एग्जाम से जुड़ी रहीं, सरकार ने NEET-UG की जांच का जिम्मा CBI को सौंपा है। वहीं हेल्थ मिनिस्ट्री ने 23 जून को होने वाली NEET-PG एग्जाम स्‍थगित कर दी है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. NEET-UG एग्जाम में ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 कैंडिडेट्स रीएग्जाम देंगे।
  2. टी-20 वर्ल्ड कप में अमेरिका और इंग्लैंड के बीच सुपर-8 का मुकाबला खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. NTA के डायरेक्टर सुबोध कुमार पद से हटाए गए; NEET-UG एग्जाम की जांच CBI करेगी

केंद्र सरकार ने सुबोध कुमार सिंह को NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) के डायरेक्टर जनरल (DG) के पद से हटा दिया है। उनकी जगह प्रदीप सिंह खरोला को नया डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। सरकार ने NEET-UG में पेपर लीक और अनियमितताओं की जांच CBI को सौंपी है। UGC-NET पेपर लीक की जांच भी CBI कर रही है।

उधर, 23 जून को होने वाली NEET-PG परीक्षा स्थगित कर दी गई है। इसे नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) कराता है। 300 शहरों के 1000 से ज्यादा सेंटर पर यह एग्जाम होना था। नई तारीख जल्द घोषित की जाएगी।

NTA में सुधार के लिए हाई लेवल कमेटी बनी: शिक्षा मंत्रालय ने NTA की परीक्षाओं में गड़बड़‍ियां रोकने और पारदर्शिता लाने के लिए 7 मेंबर्स की हाई लेवल कमेटी का ऐलान किया। ISRO के पूर्व चेयरमैन के. राधाकृष्‍णन इसके चीफ होंगे। हैदराबाद यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर बी जे राव और AIIMS के पूर्व डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया भी कमेटी के मेंबर हैं। कमेटी 2 महीने में शिक्षा मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपेगी।

10 दिन में 4 बड़े एग्जाम रद्द/स्थगित: NTA की ओर से 12 जून को नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (NCET) कराई गई थी, जो शाम को ही रद्द कर दी गई। 18 जून को हुआ UGT-NET 19 मई को रद्द कर दिया गया। 25 से 27 जून के बीच होने वाला CSIR UGC NET भी स्थगित हो चुका है। इसके बाद NEET-PG स्थगित हुआ।

 

 

 

2. NEET मामले में अब तक 19 गिरफ्तार; पेपर झारखंड से लीक हुआ, देवघर से 6 गिरफ्तार

जांच के मुताबिक, नूरसराय उद्यान कॉलेज का कर्मी संजीव मुखिया ही पेपर लीक करने वाले गिरोह का सरगना है।

NEET-UG एग्जाम विवाद में झारखंड पुलिस ने देवघर से 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। इन्हें बिहार के पटना ले जाया जाएगा। इस मामले में अब तक 19 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। उधर, दोनों राज्यों की पुलिस ने बताया कि NEET का पेपर झारखंड से ही लीक होने के सबूत मिले हैं।

जली बुकलेट का नंबर हजारीबाग का: बिहार पुलिस को 5 मई को सूचना मिली कि कुछ स्टूडेंट्स और सेंटर के पास पेपर पहले से पहुंच गया है और उसे रटवाया जा रहा है। पुलिस जब वहां पहुंची तो जला पेपर मिला, उसका बुकलेट नंबर 6136488 था। यह बुकलेट हजारीबाग के एक सेंटर का था।

 

 

3. आंध्र के पूर्व CM का पार्टी ऑफिस ढहाया, जगन बोले- चंद्रबाबू का बर्ताव तानाशाह जैसा

YSRCP का ऑफिस गुंटूर जिले के तडेपल्ली में करीब 9,365 वर्ग फीट में बनाया जा रहा था।

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की पार्टी YSRCP का निर्माणाधीन ऑफिस बुलडोजर से गिरा दिया गया। यह कार्रवाई आंध्र प्रदेश राजधानी क्षेत्र विकास प्राधिकरण (CRDA) ने की। YSRCP चीफ जगन मोहन रेड्‌डी ने कहा कि आंध्र प्रदेश के नए CM चंद्रबाबू नायडू बदले की राजनीति कर रहे हैं। वे एक तानाशाह की तरह व्यवहार कर रहे हैं।

YSRCP बोली- सरकार ने हाईकोर्ट का निर्देश भी नहीं माना: राज्य सरकार की कार्रवाई पर YSRCP ने कहा कि ऑफिस तोड़े जाने से पहले उसमें स्लैब डालने की तैयारी हो रही थी। तेलंगाना हाईकोर्ट ने किसी भी तरह की तोड़फोड़ की कार्रवाई पर रोक लगा दी है। पार्टी की लीगल टीम ने CRDA कमिश्नर को इस आदेश से अवगत करा दिया था। CRDA ने इस आदेश की अवहेलना की है।

 

 

 

4. टी-20 वर्ल्ड कप: सुपर-8 में भारत ने बांग्लादेश को 50 रन से हराया, सेमीफाइनल की ओर बढ़ी

T-20 WC Ind vs Ban: सेमीफाइनल की ओर बढ़े टीम इंडिया के कदम, बांग्लादेश को

भारत ने सुपर-8 के अपने दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश को 50 रन से हरा दिया। सुपर-8 स्टेज में ये भारत की दूसरी जीत है। इस जीत के साथ ही टीम सेमीफाइनल के और करीब पहुंच गई है। भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 196 रन बनाए। वहीं बांग्लादेशी टीम 146 रन ही बना सकी।

टी-20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश से नहीं हारा है भारत: टी-20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश की टीम भारत को कभी हरा नहीं सकी है। इस हार की वजह से बांग्लादेश के लिए सेमीफाइनल की राह कठिन हो गई है, क्योंकि टीम अपना पहला सुपर-8 मैच ऑस्ट्रेलिया से हार चुकी है।

मैच के हाईलाइट्स: विराट कोहली ने 37, ऋषभ पंत ने 36 और शिवम दुबे ने 36 रन बनाए। हार्दिक पंड्या ने सबसे ज्यादा 50 रन बनाए। बांग्लादेश के तंजीद हसन और रिशाद हुसैन ने 2-2 विकेट लिए। नजमुल हसन शांतो ने सबसे ज्यादा 40 रन बनाए। तंजीद हसन ने 29, रिशाद हुसैन ने 24 रन बनाए। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 3 विकेट, जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए।

 

 

5. GST मीटिंग के फैसले: प्लेटफॉर्म टिकट पर टैक्स में छूट, फर्जी बिलों पर रोक के लिए बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन

GST काउंसिल मीटिंग में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी और 9 राज्यों के CM शामिल हुए।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में GST काउंसिल की 53वीं मीटिंग हुई। रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट, रिटायरिंग रूम और वेटिंग रूम जैसी सर्विसेज को GST से छूट दी गई है। काउंसिल ने दूध के डिब्बों पर एक समान 12% की दर निर्धारित करने की सिफारिश की है। फर्जी बिलों पर रोक लगाने के लिए पूरे देश में बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन लागू किया जाएगा। सीतारमण ने कहा कि सरकार पेट्रोल-डीजल को भी GST के दायरे में लाना चाहती है।

GST काउंसिल के बड़े फैसले…

  1. रेलवे की सर्विसेज जैसे बैटरी ऑपरेटेड व्हीकल और इंट्रा-रेलवे सर्विसेज GST से मुक्त।
  2. फायर स्प्रिंकलर्स समेत सभी प्रकार के स्प्रिंकलर्स पर 12% टैक्स।
  3. सभी सोलर कुकर पर 12% GST।
  4. कार्टन बॉक्स पर 12% GST। पहले ये 18% था।
  5. पोल्ट्री कीपिंग मशीनरी के पार्ट्स पर 12% GST।
  6. शैक्षणिक संस्थानों के बाहर के हॉस्टल पर भी GST में छूट।
  7. एयरक्राफ्ट्स के पार्ट्स, टेस्टिंग इक्विप्मेंट, टूल्स और टूल-किट्स के इंपोर्ट पर 5% IGST।

 

 

 

6. सलमान फायरिंग केस: लॉरेंस के भाई का वॉयस सैंपल मैच, फोन पर इंस्ट्रक्शन दे रहा था

Salman Khan Firing Case; Lawrence Bishnoi | Gangster Anmol Audio Recording | सलमान फायरिंग केस- लॉरेंस के भाई का वॉयस सैंपल मैच: आरोपियों को फोन पर इंस्ट्रक्शन दे रहा था ...
सलमान खान के घर पर हुई फायरिंग के लिए गैंगस्टर लॉरेंस का भाई अनमोल हमलावरों को इंस्ट्रक्शन दे रहा था। पकड़े गए दोनों हमलावरों के मोबाइल से मिली ऑडियो रिकॉर्डिंग की पुलिस ने फोरेंसिक जांच कराई थी। मुंबई पुलिस ने अनमोल के ऑडियो सैंपल लिए और आरोपियों के मोबाइल में मिले ऑडियो को फोरेंसिक लैब भेजा था। यह सैंपल मैच हो गया है।

लॉरेंस ग्रुप ने ली थी हमले की जिम्मेदारी: सलमान के घर गैलेक्सी अपार्टमेंट पर 14 अप्रैल को सुबह पांच बजे दो हमलावरों ने फायरिंग की थी। घटना के दो दिन बाद मुंबई क्राइम ब्रांच ने गुजरात से आरोपी विक्की गुप्ता और सागर पाल को गिरफ्तार किया था। इस हमले की जिम्मेदारी लॉरेंस ग्रुप ने ली थी।

 

7. बांग्लादेश की PM शेख हसीना का भारत दौरा, दोनों देश मैत्री सैटेलाइट लॉन्च करेंगे

PM मोदी और बांग्लादेश की PM शेख हसीना ने नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में जॉइंट स्टेटमेंट जारी किया।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को भारत दौरे के दूसरे दिन सेरिमोनियल वेलकम दिया गया। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने PM मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इसके बाद जॉइंट स्टेटमेंट के दौरान PM मोदी ने कहा, ‘हम पिछले 1 साल में करीब 10 बार मिले हैं, लेकिन फिर भी PM शेख हसीना का यह दौरा अहम है, क्योंकि वे हमारे तीसरे कार्यकाल में पहली स्टेट गेस्ट के तौर पर आई हैं।’

किन मुद्दों पर सहमति बनी: दोनों देशों के बीच ग्रीन पार्टनरशिप, डिजिटल पार्टनरशिप, ब्लू इकॉनमी, स्पेस जैसे क्षेत्रों में सहमित बनी है। भारत-बांग्लादेश मिलकर मैत्री सैटेलाइट लॉन्च करेंगे। हालांकि इस सैटेलाइट से जुड़ी जानकारी अभी सामने नहीं आई है। बांग्लादेश में तीस्ता नदी के संरक्षण और प्रबंधन पर बातचीत के लिए जल्द एक टेक्निकल टीम बांग्लादेश जाएगी।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat