Wednesday, July 17, 2024

Morning News Brief : NEET पर SC बोला- धोखाधड़ी से डॉक्‍टर बनना खतरनाक, भारत के पास PAK से ज्यादा परमाणु हथियार; अलका याग्निक को सुनाई देना बंद

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर NEET परीक्षा विवाद से जुड़ी रही। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि धोखाधड़ी करके डॉक्टर बनने वाला व्यक्ति बहुत खतरनाक होता है। एक खबर परमाणु हथियार को लेकर रही। भारत के पास अब पाकिस्तान से भी ज्यादा परमाणु हथियार हैं।

आज के प्रमुख इवेंट्स

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत:
    शराब नीति केस में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत खत्म हो रही है। उनकी रिहाई या हिरासत बढ़ने पर नजर रहेगी।
  • रूस के राष्ट्रपति पुतिन का नॉर्थ कोरिया दौरे का दूसरा दिन:
    रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का नॉर्थ कोरिया दौरे का दूसरा दिन है। उनके आधिकारिक स्वागत और गार्ड ऑफ ऑनर समारोह पर ध्यान रहेगा।

 

अब कल की बड़ी खबरें…

NEET विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने NTA को नोटिस जारी किया, कहा- धोखाधड़ी से डॉक्टर बनना खतरनाक

NEET विवाद में अब राजनीतिक पार्टियां भी प्रदर्शन कर रही हैं। AAP नेताओं ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। वहीं, हैदराबाद और कोलकाता में भी राजनीतिक संगठन सड़कों पर उतरे।

सुप्रीम कोर्ट में NEET UG विवाद पर सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में NEET UG परीक्षा में ग्रेस मार्क्स से जुड़ी याचिका पर सुनवाई हुई। कोर्ट ने कहा, “अगर 0.001% भी लापरवाही हुई है, तो उसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए। छात्रों ने परीक्षा की तैयारी की है और उनकी मेहनत को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।” कोर्ट ने NTA से कहा कि अगर कोई व्यक्ति सिस्टम के साथ धोखाधड़ी कर डॉक्टर बनता है, तो वह समाज के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। मामले की अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

ग्रेस मार्क्स रद्द करने का फैसला

फिजिक्सवाला के को-फाउंडर अलख पांडेय ने 1563 छात्रों को दिए गए ग्रेस मार्क्स के खिलाफ याचिका दायर की थी। इस पर 13 जून को सुनवाई हुई। NTA ने कहा कि 1563 छात्रों के ग्रेस मार्क्स रद्द कर दिए जाएंगे और सभी छात्रों के परिणाम बिना ग्रेस मार्क्स के जारी किए जाएंगे। ये छात्र फिर से परीक्षा दे सकते हैं।

क्या है मामला

5 मई 2024 को आयोजित NEET परीक्षा में 23 लाख 30 हजार छात्रों ने भाग लिया था। 4 जून को परिणाम घोषित हुए, जिसमें 67 छात्रों को पूरे 720 अंक मिले। यह NEET परीक्षा के इतिहास में पहली बार हुआ कि इतने सारे छात्रों ने शीर्ष अंक प्राप्त किए। इस पर कई छात्रों ने सवाल उठाए और कई राज्यों में पेपर लीक के आरोप लगे। इस मामले में बिहार और गुजरात से गिरफ्तारियां भी हुई हैं।

 

 

गौतम गंभीर ने टीम इंडिया के हेड कोच पद के लिए दिया इंटरव्यू

Gautam Gambhir interview to become Indian cricket team head coach set for  today report | Gautam Gambhir: टीम इंडिया का हेड कोच बनने के लिए आज होगा गौतम  गंभीर का इंटरव्यू, रिपोर्ट

पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच के लिए इंटरव्यू दिया है। इस प्रक्रिया में उन्होंने क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (CAC) के सदस्यों से मुलाकात की। इस कमेटी में अशोक मल्होत्रा, जतिन परांजपे और सुलक्षणा नायक जैसे अनुभवी पूर्व क्रिकेटर शामिल हैं। अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि इस पद के लिए बीसीसीआई को कितनी आवेदन प्राप्त हुए हैं।

बीसीसीआई की कोच की खोज

बीसीसीआई लंबे समय से भारतीय टीम के लिए नए हेड कोच की तलाश कर रहा है, क्योंकि वर्तमान हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी-20 वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो रहा है।

गौतम गंभीर का बयान

गौतम गंभीर ने हाल ही में अपने एक बयान में कहा था कि भारतीय टीम का कोच बनना उनके लिए सम्मान की बात होगी। उन्होंने कहा, “मैं भारतीय टीम का कोच बनना पसंद करूंगा। अपनी राष्ट्रीय टीम को कोचिंग देने से बड़ा कोई सम्मान नहीं है। जब आप भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं, तो आप दुनिया भर में 140 करोड़ से ज्यादा भारतीयों की नजर में होते हैं। इससे बड़ा मोमेंट किसी के लिए और क्या हो सकता है।”

 

 

स्वाति मालीवाल ने राहुल गांधी और शरद पवार से की मुलाकात की अपील

तस्वीर 17 मई की है, जब स्वाति मालीवाल तीस हजारी कोर्ट में बयान दर्ज कराने पहुंची थीं। इसके बाद दिल्ली पुलिस सीन रीक्रिएट करने के लिए उन्हें लेकर CM आवास गई।

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने राहुल गांधी और शरद पवार समेत इंडिया ब्लॉक के नेताओं को पत्र लिखकर मदद की गुहार लगाई है। उन्होंने उनसे मिलने का समय मांगा है।

स्वाति मालीवाल का पत्र

स्वाति मालीवाल ने अपने पत्र में लिखा कि उन्होंने पिछले 18 वर्षों से जमीन पर काम किया है और पिछले 9 वर्षों में दिल्ली महिला आयोग में 1.7 लाख मामलों की सुनवाई की है। उन्होंने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर पर उनके पीए विभव कुमार द्वारा उनके साथ मारपीट की गई और उनका चरित्र हनन किया गया।

मामले की पृष्ठभूमि

आम आदमी पार्टी (AAP) की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने आरोप लगाया है कि 13 मई को जब वह मुख्यमंत्री केजरीवाल से मिलने उनके घर गई थीं, तब उनके पीए बिभव कुमार ने उनके साथ मारपीट की। पुलिस ने इस मामले में 16 मई को एफआईआर दर्ज की और 18 मई को विभव कुमार को गिरफ्तार कर लिया। मामले की जांच दिल्ली पुलिस की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) कर रही है।

चर्चा की अपील

स्वाति मालीवाल ने अपने पत्र में लिखा कि वह चाहती हैं कि इस मामले पर चर्चा के लिए उन्हें इंडिया ब्लॉक के नेताओं से मिलने का समय दिया जाए, ताकि उनकी बात सुनी जा सके और उन्हें न्याय मिल सके।

यह घटना न केवल दिल्ली के राजनीतिक माहौल को गर्मा रही है, बल्कि महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचारों और उनके अधिकारों के मुद्दों को भी सामने ला रही है। स्वाति मालीवाल की अपील पर नेताओं की प्रतिक्रिया और आगे की कार्रवाई पर सभी की नजरें टिकी हैं।

 

 

अलका याग्निक को रेयर न्यूरो डिजीज, फैंस से की तेज म्यूजिक से दूर रहने की अपील

Alka Yagnik Hearing Loss | Bollywood Singer Alka Yagnik Rare Neuro Disease  | अलका याग्निक को न्यूरो डिसीज, सुनाई देना बंद हुआ: सोशल मीडिया पर जानकारी  दी, फैंस से बोलीं- तेज ...

प्रसिद्ध प्लेबैक सिंगर अलका याग्निक को एक दुर्लभ न्यूरो डिजीज हो गई है, जिसकी वजह से उनकी सुनने की क्षमता प्रभावित हुई है। सिंगर ने सोशल मीडिया पर अपनी इस बीमारी के बारे में जानकारी दी और बताया कि इसी कारण से वह काफी समय से सक्रिय नहीं थीं।

अलका याग्निक की सलाह

अलका याग्निक ने अपने फैंस और साथी कलाकारों को तेज म्यूजिक से दूर रहने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि तेज म्यूजिक सुनने से सुनने की क्षमता पर बुरा असर पड़ सकता है और इससे बचाव जरूरी है।

अलका याग्निक का करियर

58 साल की अलका याग्निक बॉलीवुड की मशहूर प्लेबैक सिंगर हैं। उन्होंने 25 से अधिक भाषाओं में 21 हजार से ज्यादा गाने रिकॉर्ड किए हैं। उनके करियर की उपलब्धियों में 2 नेशनल अवॉर्ड और 7 फिल्मफेयर अवॉर्ड शामिल हैं। 2022 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने उन्हें दुनियाभर में सबसे ज्यादा स्ट्रीम की जाने वाली आर्टिस्ट के रूप में मान्यता दी थी।

प्रमुख कार्य

अलका याग्निक ने 1980 में रिलीज हुई फिल्म ‘पायल की झंकार’ से अपने करियर की शुरुआत की थी। हाल ही में उन्होंने 2024 में रिलीज हुई फिल्मों ‘क्रू’ और ‘अमर सिंह चमकीला’ के लिए भी गाने गाए हैं।

फैंस की प्रतिक्रिया

अलका याग्निक की इस खबर ने उनके फैंस को चिंतित कर दिया है। सोशल मीडिया पर उनके लिए दुआओं और शुभकामनाओं का तांता लगा हुआ है। फैंस उनकी जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं।

 

भारत ने परमाणु हथियारों के मामले में पाकिस्तान को पछाड़ा

PAK के नापाक इरादे होंगे फेल, परमाणु हथियार में कंगालिस्तान से आगे निकला  भारत; जानिए चीन-US का हालत - Republic Bharat

स्वीडन के थिंक टैंक SIPRI की रिपोर्ट के अनुसार, भारत के पास अब 172 परमाणु वॉरहेड्स हैं, जबकि पाकिस्तान के पास 170 वॉरहेड्स हैं। इस वृद्धि के साथ ही भारत ने परमाणु हथियारों की संख्या के मामले में पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है।

भारत की नई रणनीति

भारत के नए परमाणु हथियार लंबी दूरी के हैं और ये चीन पर निशाना साध सकते हैं। भारत का फोकस न केवल पाकिस्तान के मुकाबले पर है, बल्कि वह चीन को ध्यान में रखते हुए भी अपनी परमाणु क्षमता को मजबूत कर रहा है।

परमाणु हथियारों की आधुनिकता

अमेरिका और रूस समेत 9 देशों ने पिछले एक साल में अपने परमाणु हथियारों को आधुनिक बनाने पर काम किया है। इन देशों ने परमाणु क्षमता वाले कई नए हथियार भी तैनात किए हैं। भारत और पाकिस्तान दोनों ने 2023 में नए न्यूक्लियर डिलीवरी सिस्टम को विकसित करना जारी रखा।

भारत की प्राथमिकताएँ

भारत अपने परमाणु हथियारों के जखीरे को मजबूत करने के साथ-साथ लंबी दूरी तक मार करने वाले हथियारों पर भी जोर दे रहा है। ये हथियार पूरे चीन को कवर कर सकते हैं, जिससे भारत की रणनीतिक स्थिति और मजबूत हो रही है।

पिछले साल की स्थिति

पिछले साल तक भारत के पास 164 परमाणु हथियार थे। इस साल इसमें वृद्धि हुई है, जिससे यह साफ हो जाता है कि भारत अपने रक्षा तंत्र को लगातार मजबूत करने में जुटा हुआ है।

 

 

मणिपुर में CRPF की बस में आगजनी, अमित शाह की हाईलेवल मीटिंग के बाद घटना

Manipur Violence CRPF Bus Fire Incident Update | Amit Shah | मणिपुर में  उपद्रवियों ने CRPF की बस में आग लगाई: आगजनी से पहले जवानों को उतारा; शाह की हाईलेवल  मीटिंग के

सोमवार को मणिपुर की सुरक्षा व्यवस्था पर दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह की हाईलेवल मीटिंग के बाद, उसी रात 9 बजे मणिपुर के कांगपोकपी जिले में उपद्रवियों ने CRPF जवानों की बस में आग लगा दी।

घटना का विवरण

उपद्रवियों ने पहले CRPF जवानों को बस से उतार दिया था, फिर बस में आग लगा दी। जवान लोकसभा चुनाव के बाद लौट रहे थे। पुलिस ने बताया कि दमकल गाड़ी ने तुरंत आग बुझा दी और इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ।

शाह की हाईलेवल मीटिंग

17 जून को दिल्ली में मणिपुर हिंसा को लेकर गृह मंत्री अमित शाह की बैठक हुई थी। बैठक में निर्णय लिया गया कि गृह मंत्रालय मैतेई और कुकी समुदाय से बात करेगा। शाह ने राज्य के मुख्य सचिव विनीत जोशी को विस्थापितों के लिए उचित स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाएं प्रदान करने और उनके पुनर्वास को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

मंत्रालय का बयान

गृह मंत्रालय ने बयान में कहा कि जरूरत पड़ने पर राज्य में केंद्रीय बलों की तैनाती बढ़ाई जाएगी। यह बैठक मणिपुर में शांति और सुरक्षा बहाल करने के उद्देश्य से आयोजित की गई थी।

स्थिति की गंभीरता

मणिपुर में हो रही हिंसा और अशांति को देखते हुए, सरकार ने शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न कदम उठाने का निर्णय लिया है। CRPF की बस में आगजनी की यह घटना स्थिति की गंभीरता को दर्शाती है और इसे नियंत्रित करने के लिए त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता है।

 

 

 

PM मोदी का वाराणसी दौरा: मां गंगा ने मुझे गोद लिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी विश्‍वनाथ मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार PM बनने के बाद अपने पहले वाराणसी दौरे पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा की और विभिन्न विकास योजनाओं की शुरुआत की।

किसानों के लिए सम्मान निधि

PM मोदी ने 9.60 करोड़ किसानों को सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की, जिसमें 20 हजार करोड़ रुपए किसानों के खाते में डाले गए। उन्होंने अपने 27 मिनट के भाषण में किसानों, महिलाओं, विकास और काशी पर विशेष ध्यान दिया।

काशी के लोगों का आभार

मोदी ने कहा, “काशी के लोगों ने हमें लगातार अपना प्रतिनिधि चुनकर धन्य कर दिया है। अब तो मां गंगा ने भी मुझे गोद ले लिया है। मैं यहीं का हो गया हूं।” उन्होंने विपक्ष और राजनीति पर कोई बात नहीं की, बल्कि अपने काम और काशी के विकास पर ध्यान केंद्रित रखा।

PM का 51वां वाराणसी दौरा

मोदी ने जनसभा स्थल से 8 किलोमीटर का रोड शो किया और दशाश्वमेध घाट पर पहुंचे। यहां उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ 15 मिनट तक गंगा आरती की। इस दौरान PM ने गले में बनारसी गमछा लपेटा हुआ था। दशाश्वमेध घाट से PM काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे और पूजा-अर्चना की।

 

कंचनजंगा रेल हादसा: खड़गे ने मोदी सरकार से पूछे 7 सवाल

West Bengal Kanchanjunga Express Train Accident Update | Darjeeling Train  Tragedy | कंचनजंगा रेल हादसा- खड़गे के मोदी सरकार से 7 सवाल: पूछा- ट्रेन  एक्सीडेंट में 4 साल में 1 लाख लोगों

कंचनजंगा ट्रेन हादसे के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोदी सरकार से सात अहम सवाल पूछे हैं। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर यह सवाल उठाए हैं, जिनमें बालासोर हादसे के बाद सुरक्षा उपायों और रेल बजट के विलय पर सवाल शामिल हैं।

खड़गे के सवाल

  1. सुरक्षा कवच: बालासोर हादसे के बाद भी एक किलोमीटर का सुरक्षा कवच क्यों नहीं जोड़ा गया?
  2. जान की जिम्मेदारी: NCRB की रिपोर्ट के अनुसार, 2017 से 2021 तक रेल हादसों में एक लाख लोगों की जान गई। इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा?
  3. रेल बजट का विलय: क्या सरकार ने रेल बजट का आम बजट में विलय किसी जवाबदेही से बचने के लिए किया था?
  4. सुरक्षा में सुधार: रेल सुरक्षा में सुधार के लिए अब तक क्या कदम उठाए गए हैं?
  5. हादसों की जांच: पिछले हादसों की जांच के नतीजे और उन पर कार्रवाई की स्थिति क्या है?
  6. प्रशिक्षण और सतर्कता: रेल कर्मचारियों के प्रशिक्षण और सतर्कता के लिए क्या कदम उठाए गए हैं?
  7. बजट आवंटन: रेल सुरक्षा के लिए बजट में कितना आवंटन किया गया है और उसका उपयोग कैसे हुआ है?

बंगाल में हुआ रेल हादसा

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में 17 जून की सुबह 8:55 बजे एक मालगाड़ी ने कंचनजंगा एक्सप्रेस (13174) को पीछे से टक्कर मार दी थी। इस हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है, जबकि 41 घायल यात्रियों का इलाज चल रहा है।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads