Wednesday, July 17, 2024

Morning News Brief : सुप्रीम कोर्ट में NEET एग्जाम रद्द करने की याचिका, अब मोबाइल पर हर कॉलर का नाम दिखेगा; भारत-कनाडा मैच रद्द

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर NEET एग्जाम से जुड़ी रही। जिसमे सुप्रीम कोर्ट में दाखिल एक याचिका में एग्जाम रद्द करने और इसकी CBI जांच कराने की मांग राखी गई है। एक खबर मोबाइल यूटिलिटी से जुड़ी रही।

Table of Contents

आज के प्रमुख इवेंट्स:

1. गृह मंत्री अमित शाह की बैठक: गृह मंत्री अमित शाह आज जम्मू-कश्मीर के हालात पर हाई लेवल मीटिंग करेंगे और 29 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

2. यूक्रेन पीस समिट: स्विट्जरलैंड में चल रही यूक्रेन पीस समिट का आज दूसरा दिन है। इस दौरान यूक्रेन जंग रुकवाने की अपनी शर्तों की लिस्ट जारी करेगा।

NEET विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में चौथी याचिका, 20 स्टूडेंट्स ने मांगा दोबारा एग्जाम

NEET रिजल्‍ट में गड़बड़‍ियों के खिलाफ 15 जून को देश भर में विरोध प्रदर्शन हुए।

NEET विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका दायर की गई है। इस याचिका में 20 स्टूडेंट्स ने NEET एग्जाम रद्द करने और फिर से एग्जाम कराने की मांग की है। इसके साथ ही उन्होंने मामले की जांच CBI या किसी दूसरी स्वतंत्र एजेंसी से कराने की मांग की है। इससे पहले भी 3 याचिकाएं दाखिल हो चुकी हैं।

पहली याचिका:

  • दायरकर्ता: छात्रा शिवांगी मिश्रा और 9 अन्य छात्र
  • तिथि: 1 जून
  • मांग: रिजल्ट की घोषणा से पहले काउंसलिंग पर रोक और परीक्षा रद्द कर जांच की मांग
  • फैसला: सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।

दूसरी याचिका:

  • दायरकर्ता: हितेश सिंह कश्यप
  • मांग: गुजरात के गोधरा में जय जल राम परीक्षा सेंटर को चुनने के लिए 26 छात्रों ने 10-10 लाख रुपए घूस दी थी। पेपर लीक की CBI जांच की मांग।
  • सुनवाई की तिथि: 8 जुलाई

तीसरी याचिका:

  • दायरकर्ता: फिजिक्सवाला के को-फाउंडर अलख पांडेय
  • मांग: 1563 स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स दिए जाने के खिलाफ याचिका
  • सुनवाई की तिथि: 13 जून
  • फैसला: NTA ने कहा कि 1563 स्टूडेंट्स के ग्रेस मार्क्स रद्द कर दिए जाएंगे और सभी स्टूडेंट्स के रिजल्ट बिना ग्रेस मार्क्स के जारी किए जाएंगे। ये स्टूडेंट्स फिर से एग्जाम दे सकते हैं।

सुप्रीम कोर्ट में चौथी याचिका के बाद अब NEET विवाद और भी जटिल हो गया है। छात्रों की मांग है कि परीक्षा रद्द कर नए सिरे से आयोजित की जाए और मामले की निष्पक्ष जांच हो। अब देखना होगा कि कोर्ट इस पर क्या निर्णय लेती है।

 

 

मोबाइल पर हर कॉलर का नाम दिखेगा, मुंबई-हरियाणा में कॉलर ID डिस्प्ले सर्विस का ट्रायल

Telcom Companies Caller ID Service Testing Mumbai Haryana Update | अब मोबाइल  पर हर कॉलर का नाम दिखेगा: टेलिकॉम-कंपनियों ने कॉलर ID डिस्प्ले सर्विस शुरू  की, मुंबई-हरियाणा ...

अब फोन पर अनजान नंबर से कॉल आने पर कॉलर का नाम भी दिखाई देगा। टेलिकॉम कंपनियों ने मुंबई और हरियाणा सर्किल में इस सर्विस का ट्रायल शुरू किया है। जल्द ही अन्य शहरों में भी यह सर्विस शुरू होगी। इस सर्विस का नाम कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) है, जो स्पैम और फ्रॉड कॉल को रोकने में मदद करेगी। सरकार और टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के दबाव के बाद कंपनियों ने यह टेस्टिंग शुरू की है।

ट्रू कॉलर जैसी होगी यह सर्विस:

  • सेवा का स्वरूप: CNAP सर्विस ट्रू कॉलर की मौजूदा कॉलर ID एप्लिकेशन की तरह ही होगी।
  • ट्रू कॉलर का बयान: ट्रू कॉलर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर ऋषित झुनझुनवाला ने कहा कि CNAP सर्विस से उनके बिजनेस को कोई नुकसान नहीं होगा।

इस नई सर्विस से यूजर्स को अनजान कॉलर की पहचान करने में आसानी होगी और वे स्पैम या फ्रॉड कॉल से बच सकेंगे। टेलिकॉम कंपनियों का यह कदम सुरक्षा और सुविधा के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

 

 

मेलोनी ने PM मोदी के साथ सेल्फी ली, कहा- “हेलो फ्रॉम मेलोडी टीम”, मोदी ने रिट्वीट किया

G7 के आउटरीच सेशन के दौरान PM नरेंद्र मोदी ने कई देशों के नेताओं से मुलाकात की, जिनमें इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो शामिल थे। मेलोनी ने मोदी के साथ अपनी सेल्फी का वीडियो भी शेयर किया, जिसमें वह कहती हैं, “हेलो फ्रॉम मेलोडी टीम”। इस वीडियो को मोदी ने रिट्वीट करते हुए कहा, “भारत-इटली की दोस्ती आबाद रहे।”

मेलोनी का पुतिन के प्रस्ताव पर बयान:

  • प्रोपेगैंडा बताया: मेलोनी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सीजफायर प्रस्ताव को प्रोपेगैंडा बताया। पुतिन ने 14 जून को कहा था कि वह सीजफायर का आदेश दे देंगे, अगर यूक्रेन अपनी सेना रूसी कब्जे वाले चार इलाकों से हटा ले।
  • G7 समिट का निर्णय: G7 समिट में यूक्रेन को 50 बिलियन डॉलर का लोन देने के लिए एग्रीमेंट हुआ। यह लोन अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और जापान मिलकर देंगे।

मेलोनी और मोदी की इस मुलाकात ने भारत-इटली के संबंधों को और मजबूत किया है। साथ ही, पुतिन के प्रस्ताव पर मेलोनी के बयान ने G7 समिट के दौरान रूस-यूक्रेन संघर्ष पर वैश्विक दृष्टिकोण को भी स्पष्ट किया है।

 

 

ट्रैवलर बद्रीनाथ हाईवे से फिसलकर 660 फीट नीचे अलकनंदा नदी में गिरा, 14 की मौत

ट्रैवलर में सवार टूरिस्ट उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड और हरियाणा के थे।

उत्तराखंड के बद्रीनाथ हाईवे पर एक टैंपो ट्रैवलर अलकनंदा नदी में गिर गया, जिसमें 14 पर्यटकों की मौत हो गई और 12 लोग घायल हो गए। 7 गंभीर घायलों को हेलिकॉप्टर से एयरलिफ्ट कर ऋषिकेश एम्स में भर्ती कराया गया है। हादसे के समय ट्रैवलर में कुल 26 यात्री सवार थे, जो बद्रीनाथ दर्शन के लिए जा रहे थे। यह ट्रैवलर हाईवे की बाउंड्री तोड़ते हुए करीब 660 फीट नीचे खाई में गिर गया।

हादसे की वजह:

  • संभावित कारण: हादसे की वजह ड्राइवर को झपकी लगना बताया जा रहा है, हालांकि प्रशासन की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।
  • मदद के प्रयास: घटनास्थल के नजदीक रेलवे प्रोजेक्ट का काम चल रहा था। वहां काम कर रहे 3 मजदूरों ने लोगों को बचाने के लिए नदी में छलांग लगाई। इनमें से 2 मजदूर वापस आ गए, लेकिन 1 की मौत हो गई।

यह हादसा उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में सड़क सुरक्षा के प्रति ध्यान आकर्षित करता है। दुर्घटना के कारणों की आधिकारिक पुष्टि के बाद ही पूरी स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

 

 

भारत-कनाडा मैच बारिश की वजह से रद्द, फ्लोरिडा में अब तक एक भी मैच नहीं हो सका

IND vs CAN India Canada match washed out due to rain match canceled without  toss Match abandoned due to wet outfield | IND vs CAN: बारिश और खराब  आउटफील्ड की वजह से

फ्लोरिडा के लॉडरहिल में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप मैच भारत और कनाडा के बीच बारिश के कारण रद्द हो गया। अंपायर्स ने दो बार निरीक्षण करने के बाद मैच को रद्द करने का फैसला लिया। फ्लोरिडा में पिछले एक हफ्ते से भारी बारिश हो रही है, जिससे आज के आयरलैंड और पाकिस्तान के बीच मैच के भी रद्द होने की संभावना है। भारत और कनाडा के बीच अब तक कोई इंटरनेशनल मुकाबला नहीं हुआ है।

नसाउ काउंटी स्टेडियम 6 हफ्तों में हटेगा

न्यूयॉर्क का नसाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम अगले 6 हफ्तों में डिसमैंटल कर दिया जाएगा, जिसके बाद यहां सिर्फ खाली मैदान दिखाई देगा। वर्ल्ड कप के दौरान इस्तेमाल किए गए आउटफील्ड और पिच को बरकरार रखा जाएगा। यह अस्थाई स्टेडियम 106 दिनों में बनकर तैयार हुआ था और अब टी-20 वर्ल्ड के सबसे धीमे ग्राउंड के रूप में दर्ज हो चुका है, जहां 6 रन प्रति ओवर से कम रन बने हैं।

अमेरिका में होने वाले वर्ल्ड कप के 16 में से 15 मैच शनिवार तक खेले जा चुके हैं। अब केवल फ्लोरिडा में एक मैच बचा है। इसके बाद सुपर-8 से लेकर फाइनल तक के मैच वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे।

 

 

 

उद्धव ठाकरे का ऐलान- महाविकास अघाड़ी महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव साथ लड़ेगी

मुंबई में एक जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट, शिवसेना (UBT) चीफ उद्धव ठाकरे, NCP चीफ शरद पवार और पृथ्वीराज चव्हाण।

मुंबई में महाविकास अघाड़ी (MVA) के नेताओं की बैठक के बाद शिवसेना (UBT) नेता उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया कि गठबंधन महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ेगा। विधानसभा की 288 सीटों पर अक्टूबर में चुनाव हो सकते हैं।

लोकसभा चुनाव में MVA की सफलता

उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के लोकसभा चुनाव में MVA की सफलता पर जनता को धन्यवाद दिया। गठबंधन ने महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 31 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा गठबंधन को केवल 17 सीटें मिलीं।

मुख्य बिंदु

  • MVA की बैठक: मुंबई में महाविकास अघाड़ी के नेताओं की बैठक आयोजित की गई।
  • चुनावी घोषणा: उद्धव ठाकरे ने घोषणा की कि MVA महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ेगी।
  • अक्टूबर में चुनाव: विधानसभा की 288 सीटों पर अक्टूबर में चुनाव होने की संभावना है।
  • लोकसभा चुनाव: MVA ने महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 31 सीटें जीतीं।
  • जनता को धन्यवाद: उद्धव ठाकरे ने MVA की जीत के लिए जनता का धन्यवाद किया।

 

 

गुजरात में मानसून रुका, MP में 3 दिन बाद पहुंचेगा, पूर्वोत्तर में बारिश का रेड अलर्ट

राजस्थान में प्री-मानसून एक्टिविटी जारी है। वहीं, गुजरात में 11 जून को एंट्री लेने के बाद मानसून रुक गया है। 10-14 जून के बाद से मानसून स्थिर होने के चलते कमजोर हुआ है, जिसके कारण यह MP और अन्य राज्यों में 18-19 जून तक पहुंच सकता है।

पूर्वोत्तर में बारिश का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तर-पूर्वी राज्यों मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड और त्रिपुरा में 16-19 जून तक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

किन राज्यों में हीटवेव

  • मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल: 17 जून तक हीटवेव रहेगी।
  • बिहार और झारखंड: 18 जून तक हीटवेव चलेगी।

तापमान का हाल

  • कानपुर, यूपी: सबसे गर्म शहर रहा, यहां पारा 46.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा।
  • हमीरपुर: 46.2 डिग्री सेल्सियस।
  • झांसी: 46.1 डिग्री सेल्सियस।
  • प्रयागराज और वाराणसी: 46 डिग्री सेल्सियस।
  • राजस्थान (गंगानगर और चुरू): 45.2 डिग्री सेल्सियस।
  • मध्य प्रदेश (सीधी और रीवा): 43.8 डिग्री सेल्सियस।
  • सतना: 43.4 डिग्री सेल्सियस।

 

 

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads