Tuesday, July 16, 2024

Morning News Brief : किसानों का दिल्ली मार्च रोकने के लिए पंजाब-हरियाणा बॉर्डर सील; बिहार में फ्लोर टेस्ट आज; भारत U-19 वर्ल्ड कप हारा

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर किसान मोर्चा से जुड़ी रही। किसानों का दिल्ली मार्च रोकने के लिए पंजाब-हरियाणा बॉर्डर सील कर दिया गया है। वहीं दूसरी खबर अंडर-19 वर्ल्ड कप की है, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हरा दिया। हम आपको यह भी बताएंगे कि बिहार में फ्लोर टेस्ट से पहले क्या है सीटों का गणित।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

1. लोकसभा चुनाव से पहले देश में 47 जगहों पर रोजगार मेले का आयोजन होगा। PM मोदी वर्चुअली 1 लाख जॉब लेटर बांटेंगे।

2. फ्रांस के बाद श्रीलंका, मॉरीशस में UPI सर्विस लॉन्च होगी। PM मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

3. गृह मंत्री अमित शाह गुजरात दौरे पर जाएंगे। वे यहां 1500 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. झाबुआ में मोदी बोले- लूट और फूट कांग्रेस की ऑक्सीजन; 2023 में छुट्टी हुई थी, 2024 में सफाया तय

झाबुआ में रैली के दौरान मंच पर PM मोदी आदिवासी साफा, जैकेट और धनुष के साथ नजर आए।

PM मोदी 11 फरवरी को मध्य प्रदेश के झाबुआ पहुंचे। यहां उन्होंने एक रैली को संबोधित करते हुए कहा- कांग्रेस जब सत्ता में होती है तो लूट करती है, जब सत्ता से बाहर होती है तो लोगों को लड़वाती है। लूट और फूट, यही कांग्रेस की ऑक्सीजन है।

 

2. बिहार में फ्लोर टेस्ट आज, पार्टियों की बढ़ी टेंशन: JDU की बैठक में 4 विधायक नहीं पहुंचेबिहार में फ्लोर टेस्ट से पहले होगा बड़ा गेम! JDU की मीटिंग में नहीं पहुंचे  4 विधायक, मोबाइल भी स्विच ऑफ | देश News, Times Now Navbharat
बिहार में नीतीश सरकार का 12 फरवरी को फ्लोर टेस्ट है। इससे पहले यहां सियासी हलचल तेज हो गई है। BJP, RJD, JDU, कांग्रेस, लेफ्ट और हम पार्टी ने अपने-अपने विधायकों की बाड़ेबंदी की है। कांग्रेस विधायक हैदराबाद से पटना पहुंच गए हैं।

 

3. दिल्ली कूच पर अड़े किसान, पंजाब-हरियाणा बॉर्डर सील: सिंघु-टिकरी पर बैरिकेडिंग, कीलें ठोकीं

11 फरवरी को शंभू बॉर्डर पर हरियाणा पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़कर पंजाब के किसानों को खदेड़ा।
11 फरवरी को शंभू बॉर्डर पर हरियाणा पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़कर पंजाब के किसानों को खदेड़ा।

संयुक्त किसान मोर्चा ने 13 फरवरी को दिल्ली कूच का आह्वान किया है। उससे पहले हरियाणा और पंजाब के शंभू, खनौरी समेत सभी बॉर्डर सील कर दिए गए हैं। वहीं सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर भी सीमेंट के बैरिकेड लगा दिए गए हैं।

 

4. पाकिस्तान चुनाव में वोटों की गिनती पूरी, इमरान समर्थक आगे: गठबंधन से सरकार बनाने की कोशिश में नवाजImran Khan; Pakistan Election 2024 Result LIVE Update; Nawaz Sharif Bilawal  Bhutto | PTI Vs PML-N, PPP Party | पाकिस्तान चुनाव-नवाज के होने लगे इमरान  समर्थक निर्दलीय विजेता: PTI के 300 ...
पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और प्रांतीय चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होने के 67 घंटों बाद सभी सीटों पर वोटों की गिनती पूरी हो गई है। नतीजों में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। इमरान खान के समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार 90 से ज्यादा सीटों के साथ सबसे आगे हैं। नवाज की पार्टी 75 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है।

 

5. भारत पहली बार ऑस्ट्रेलिया से अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल हारा, कंगारुओं का यह चौथा टाइटल

कंगारू टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट देकर 253 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 174 रन पर ऑलआउट हो गई।

भारतीय जूनियर क्रिकेट टीम का एक बार फिर अंडर-19 वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना टूट गया। अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 79 रन से हराया। कंगारुओं ने इस टूर्नामेंट के फाइनल में भारत को पहली बार हराया है। ऑस्ट्रेलियन ने चौथा टाइटल जीता है।

 

6. सरकार ने 10 फरवरी तक ₹18.38 लाख करोड़ डायरेक्ट-टैक्स वसूला; ₹2.77 लाख करोड़ रिफंड भी जारी कियाCBDT Direct Tax Collection 2023 Statistic Update | Tax Refund | सरकार ने 10  फरवरी तक ₹18.38 लाख करोड़ डायरेक्ट-टैक्स वसूला: पिछले साल से 2.71 लाख करोड़  ज्यादा; ₹2.77 लाख करोड़ ...
सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (CBDT) ने डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन के प्रोविजनल आंकडे जारी किए हैं। आंकड़ों के मुताबिक सरकार ने मौजूदा वित्तीय वर्ष (2023-24) में 10 फरवरी तक ₹18.38 लाख करोड़ डायरेक्ट टैक्स वसूला है।

 

7. राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा के 14 उम्मीदवारों का ऐलान, UP से सात नाम घोषित किए

भाजपा ने राज्यसभा चुनावों के लिए बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल से अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। सबसे ज्यादा UP से सात नामों का ऐलान हुआ। इसमें आरपीएन सिंह, सुधांशु त्रिवेदी, चौधरी तेजवीर सिंह, साधना सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत, नवीन जैन का नाम शामिल है।
- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat